रांची : भारत और दक्षिण अफ्रीका के बीच खेले जा रहे तीसरे टेस्ट मैच के दूसरे दिन का खेल खराब रोशनी के कारण खत्म हो गया है। टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी करने उतरी टीम इंडिया ने अपनी पहली पारी 9 विकेट पर 497 रन बनाकर घोषित कर दी। जवाब में दक्षिण अफ्रीका की बल्लेबाजी की है। खराब रोशनी की वजह से दूसरे दिन का खेल खत्म करना पड़ा। मेहमान टीम ने दो विकेट के नुकसान पर 9 रन बना लिए हैं। फाफ डुप्लेसि (1) और जुबेयर हमजा (0) क्रीज पर मौजूद हैं। भारत की पहली पारी के आधार पर प्रोटियाज टीम अभी भी 488 रन पीछे है।

मोहम्मद शमी ने दूसरी ही गेंद पर डीन एल्गर को विकेट के पीछे साहा के हाथों लपकवाया। बैक ऑफ अ लैंथ पर शमी को अतिरिक्त उछाल मिली, जो बल्लेबाज का बाहरी किनारे लेते हुए विकेटकीपीर के दस्तानों में समां गई। एल्गर खाता भी नहीं खोल पाए थे। अभी अफ्रीकी टीम इस झटके से उबरी भी नहीं थी कि उमेश यादव ने अगले ही ओवर में क्विंटन डीकॉक (4) को भी साहा के हाथों कैच आउट करवाया।

इससे पहले सलामी बल्लेबाज रोहित शर्मा और मध्यक्रम में खेलने आए अजिंक्य रहाणे ने संभलकर खेलते हुए स्कोर को आगे बढ़ाया। आज भी बारिश की संभावना जताई जा रही है।

अजिंक्य रहाणे ने संभलकर खेलते हुए 169 गेंद पर अपना शतक पूरा किया। दूसरी तरफ रोहित शर्मा ने तेजी से कई चौके लगाए और स्कोर को गति प्रदान की।

अजिंक्य रहाणे 115 रन बनाकर कैच आउट हुए। उसके बाद रोहित शर्मा का साथ देने रविंद्र जडेजा आए। दोनों ने तेज बल्लेबाजी करते हुए भारत का स्कोर 300 के पार पहुंचा दिया। रोहित शर्मा 212 रन बनाकर बाउंड्री पर कैच आउट हुए।

टेस्ट मैच के पहले दिन शनिवार को रोहित शर्मा (नाबाद 117) ने दमदार शतक लगाते हुए झारखंड राज्य क्रिकेट संघ (जेएससीए) स्टेडियम में दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ खराब शुरूआत के बाद भारतीय पारी को संभाल लिया।

भारत ने दिन का खेल समाप्त होने तक अपनी पहली पारी में तीन विकेट के नुकसान पर 224 रन बना लिए थे। अजिंक्य रहाणे ने भी रोहित का अच्छा साथ दिया और वह 83 रन बनाकर क्रीज पर टिके हुए हैं। दोनों बल्लेबाजों के बीच चौथे विकेट के लिए अबतक 185 रनों की साझेदारी हो चुकी है।

रोहित इस सीरीज में अब तक कुल 17 छक्के लगा चुके हैं। वह बांग्लादेश के साथ 2018 में हुई दो मैचों की सीरीज में वेस्टइंडीज के शिमरोन हिटमायेर के 15 छक्कों के रिकार्ड को पीछे छोड़ चुके हैं।

रोहित के करियर का यह छठा और इस सीरीज में तीसरा शतक है। उन्होंने विशाखापट्टनम में पहले टेस्ट मैच में कुल 13 छक्के लगाए थे और पाकिस्तान के वसीम अकरम के 12 छक्कों के रिकार्ड को ध्वस्त किया था।

अब रोहित क्रिकेट के तीनों प्रारूपों में भारत के लिए सबसे अधिक छक्के लगाने का रिकॉर्ड अपने नाम कर चुके हैं। साथ ही रोहित एक सीरीज में तीन शतक लगाने वाले दूसरे भारतीय ओपनर बन गए हैं। रोहित के अलावा सुनील गावस्कर ने तीन मौकों पर एक सीरीज में तीन या उससे अधिक शतक लगाए थे।

इसी के साथ रोहित ने अपने टेस्ट करियर में 2000 रन भी पूरे कर लिए हैं। इस सीरीज से पहले रोहित के नाम सिर्फ तीन शतक थे लेकिन उनके नाम अब 30 टेस्ट मैचों में छह शतक हो गए हैं। उनके नाम 10 अर्धशतक भी हैं।

यह भी पढ़ें :

युवी ने दादा से कहा, काश आप उस वक्त BCCI के बॉस होते

Ind Vs SA : रांची टेस्ट में पहले दिन ही रोहित शर्मा का एक और रिकॉर्ड

इससे पहले, भारत के कप्तान विराट कोहली ने टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी करने का फैसला किया जो गलत साबित हुआ। मेजाबान टीम की शुरूआत खराब रही और 12 के कुल योग पर सलामी बल्लेबाज मयंक अग्रवाल (10) के रूप में उसे पहला झटका लगा।

तेज गेंदबाज कागिसो रबादा ने अग्रवाल को आउट करने के बाद 16 के स्कोर पर भारत को दूसरा झटका दिया। चेतेश्वर पुजारा अपना खाता भी नहीं खोल पाए और रबादा का शिकार बने। चौथे नंबर पर बल्लेबाजी करने आए कोहली भी ज्यादा देर क्रीज पर टिक नहीं पाए। उन्हें 12 के निजी स्कोर पर एनरिक नोर्टजे ने पवेलियन की राह दिखाई।