रांची : तीसरे टेस्ट मैच में दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी करने का फैसला किया। शुरुआती झटकों के बाद रोहित शर्मा व अजिक्य रहाणे ने भारतीय पारी को संभालने की कोशिश की है। इस पारी के दौरान रोहित शर्मा ने रिकॉर्ड बनाने के साथ साथ कई मुकाम भी हासिल किए।

ओपनर बल्लेबाज रोहित शर्मा ने तीसरे टेस्ट मैच के पहले दिन शतक बनाते ही एक और इस रिकॉर्ड बनाया है । ओपनर के रूप में 3 शतक ठोककर वह सुनील गावस्कर की बराबरी में आ गए हैं।

रोहित व पुजारा (फाइल फोटो)
रोहित व पुजारा (फाइल फोटो)

अब तक एक ओपनर के रूप में एक सीरीज में 3 से अधिक शतक ठोकने का कारनामा केवल सुनील गावस्कर ने कर दिखाया था। उन्होंने यह कारनामा एक बार ही नहीं तीन अलग-अलग टेस्ट मैच की सीरीज में तीन तीन शतक लगाकर दिखाया था।

इसके बाद रोहित शर्मा दूसरे ऐसे भारतीय बैट्समैन बने हैं, जिन्होंने एक सीरीज में 3 से अधिक शतक लगा कर खुद को सुनील गावस्कर की श्रेणी में खड़ा कर लिया है। यह उनके कैरियर की छठवीं सेंचुरी है। इसके साथ साथ वह 2000 हजार रन बनाने वाले बल्लेबाज बन गए हैं। इस सीरीज से पहले रोहित के नाम सिर्फ तीन शतक थे लेकिन उनके नाम 30 टेस्ट मैचों में छह शतक हो गए हैं। रोहित ने अब तक कुल 30 टेस्ट मैचों की 51 पारियों में 46.58 के औसत से 2003 रन बना लिए हैं। उनके नाम 10 अर्धशतक भी हैं।

इसके पहले भारतीय क्रिकेट टीम के कप्तान विराट कोहली ने यहां झारखंड राज्य क्रिकेट संघ (जेएससीए) स्टेडियम में शनिवार को खेले जा रहे तीसरे टेस्ट मैच में दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी करने का फैसला किया है। तीन मैचों की टेस्ट सीरीज को भारत ने पहले ही अपने नाम कर लिया है। मेजबान टीम सीरीज में 2-0 से आगे चल रही है।

ये खेल रहे पहला मैच

कप्तान कोहली ने इस मैच के लिए तेज गेंदबाज ईशांत शर्मा के स्थान पर शाहबाज नदीम को मौका दिया है। नदीम अपने करियर का पहला टेस्ट मैच खेलेंगे। जबकि अफ्रीकी टीम में हेनरिक क्लासन व लिंडे अपने करियर का पहला टेस्ट मैच खेलेंगे ।

यह भी पढ़ें :

रोहित शर्मा बने टेस्ट मैच के सिक्सर किंग, बनाया नया विश्व कीर्तिमान

एक और शतक के साथ रोहित शर्मा ने तोड़े तीन कीर्तिमान, संगकारा और सचिन को छोड़ा पीछे

दूसरी ओर, दक्षिण अफ्रीका के कप्तान फाफ डु प्लेसिस इस मुकाबले में टॉस के लिए टेम्बा बावुमा को अपने साथ लेकर आए, लेकिन बावुमा भी मेहमान टीम की किस्मत नहीं पलट पाए।

कुल पांच बदलाव

दक्षिण अफ्रीका ने इस मैच के लिए कुल पांच बदलाव किए हैं। एडिन मार्कराम, वार्नोन फिलेंडर, थेयुनिस डे ब्रयून, सेनुरान मुथुसामी और केशव महाराज के स्थान पर जुबायर हम्जाए, हेनरिक क्लासन, जॉर्ज लिंडे, लुंगी नगिदी और डेन पीट को मौका दिया है।

इसे भी पढ़ें :

पहली ओपनिंग पारी में ही मयंक के साथ यह रिकॉर्ड बना गए रोहित शर्मा

हेनरिक क्लासन व लिंडे अपने करियर का पहला टेस्ट मैच खेलेंगे जबकि मार्कराम चोटिल होने के कारण टीम से बाहर हुए हैं।

छक्के का रिकॉर्ड

रोहित शर्मा ने मौजूदा टेस्ट सीरीज में अब तक 17 छक्के जड़े हैं। एक टेस्ट सीरीज में सर्वाधिक छक्के जड़ने का एक रिकॉर्ड है। इससे पहले यह कीर्तिमान वेस्टइंडीज के शिमरॉन हेटमेयर के नाम था, जिन्होंने 2018-19 में बांग्लादेश के खिलाफ 2 टेस्ट मैचों की सीरीज में 15 छक्के लगाए थे।