हैदराबाद : भारत की तरफ से केवल एक अंतर्राष्ट्रीय टी-20 मैच खेलने वाले युवा विकेट कीपर संजू सैमसन ने नया कीर्तिमान स्थापित किया है। टीम इंडिया में वापसी के हकदार होने के संकेत देते हुए संजू सैमसन ने दोहरा शतक जड़ दिया है। उन्होंने अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट परिषद (आईसीसी) की मान्यता प्राप्त लिस्ट-ए क्रिकेट में डबल शतक जड़कर नया विश्व रिकार्ड बनाया है।

घरेलू टूर्नामेंट के तहत विजय हजारे ट्रॉफी में केरल का प्रतिनिधित्व कर रहे सैमसन ने अपना पहले दोहरा शतक बनाया। गोवा के साथ हुए मैच में संजू सैमसन ने 129 गेंदों पर 21 चौके और 10 छक्कों की मदद से नाबाद 212 रन बनाए। इससे उसने अपने खाते में पहला दोहरा शतक डाला। उसी समय लिस्ट-ए क्रिकेट में एक मैच में अत्यधिक व्यक्तिगत रन बनाने वाले खिलाड़ी होने का रिकार्ड भी अपने नाम किया।

अब तक यह रिकार्ड पाकिस्तान के क्रिकेटर आबिद अली (209 नाबाद) के नाम था और अब संजू सैमसन ने उसे ब्रेक कर दिया है। इससे पहले पाकिस्तान नेशनल वनडे कप के तहत इस्लामाबाद की तरफ से पेशावर में खेले गुए एक मैच में आबिद अली ने विकेट कीपर के रूप में अत्यधिक रन बनाने का रिकार्ड बनाया था और उस रिकार्ड को संजू सैमसन ने तोड़ते हुए नया अध्याय लिख दिया है।

इसे भी पढ़ें :

संजू सैमसन ने नई स्पॉर्ट्स अकादमी लॉन्च की

संजू सैमसन की ताबड़तोड़ पारी के सामने फीकी पड़ी ‘विराट’ सेना, 19 रन से हारी RCB

शनिवार को हुए इस मैच में केरल ने 104 रनों से मैच जीता। पहले बल्लेबाजी करने उतरी केरल की टीम ने 50 ओवर में तीन विकेट के नुकसान पर 377 रन बनाए। संजू सैमसन के दोहरे शतक के साथ सचिन बेबी (127) रनों की शानदार पारी खेली। बाद में इस विशाल टारगेट का पीछा करने उतरी गोवा की टीम 50 ओवर में 8 विकेट के नुकसान पर केवल 273 रन ही बनाकर मैच हार गई।