हैदराबाद : जब क्रिकेट में रिकॉर्ड्स की बात होती है तो सबसे पहले हमारे जहन में बल्लेबाजी और गेंदबाजी की बात सामने आती है। हम सब जानते है कि क्रिकेट में जीत सिर्फ बल्लेबाजी या गेंदबाजी के बदौलत नहीं होती , बल्कि क्षेत्ररक्षण भी इसका एक अहम हिस्सा है और बिना बेहतर क्षेत्ररक्षण के कोई टीम मैच नहीं जीत सकती। किसी टीम के गेंदबाज को तो विकेट झटकने के लिए अपने खिलाड़ियों के क्षेत्ररक्षण में बेहतरीन प्रदर्शन की सख्त जरूरत होती है। इसलिए तो कहते हैं पकड़ो कैच, जीतो मैच। वनडे क्रिकेट में सबसे ज्यादा कैच पकड़ने वाले टॉप 10 खिलाड़ियों पर एक नजर डालते हैं। इस सूची में विकेटकीपर शामिल नहीं हैं..

पाकिस्तान के हरफनमौला खिलाड़ी शाहिद अफरीदी ने 1996-2015 के बीच खेले 398 मैचों में 127 कैच किए हैं। अफरीदी सबसे ज्यादा कैच लेने वाले खिलाड़ियों में दसवें पायदान पर हैं।

एलन बॉर्डर

ऑस्ट्रेलिया के पूर्व कप्तान एलन बॉर्डर ने अपने करियर में कुल 273 वनडे इंटरनैशनल खेले। इस दौरान उन्होंने कुल 123 कैच पकड़े। उनका सर्वश्रेष्ठ एक मैच में तीन कैच रहा। एलन बॉर्डर 9वे स्थान पर है।

मुथैया मुरलीधरन

श्रीलंक के पूर्व ऑफ स्पिनर और अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में सबसे ज्यादा विकेट लेने वाले इस गेंदबाज ने फील्डिंग में भी कारनामा किया है। 1993-2011 तक मुरली ने कुल 350 वनडे इंटरनैशनल मैच खेले। इस दौरान उन्होंने 130 कैच पकड़े।

यूनिस खान

पाकिस्तान के बल्लेबाज यूनिस खान के नाम 265 मैचों में 130 कैच पकड़ने का रेकॉर्ड है। यूनिस का सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन एक मैच में चार कैच है।

जैक कैलिस

दक्षिण अफ्रीका के जैक कैलिस क्रिकेट इतिहास के सर्वश्रेष्ठ ऑलराउंडर्स में गिने जाते हैं। कैलिस ने 1996-2014 के अपने करियर में कुल 328 वनडे इंटरनैशनल मैचों में 131 कैच पकड़े।

स्टीफन फ्लेमिंग

न्यू जीलैंड टीम के पूर्व कप्तान स्टीफन फ्लेमिंग ने कुल 280 मैचों में 133 कैच पकड़े।

सचिन तेंदुलकर

क्रिकेट के भगवान कहे जाने वाले सचिन तेंदुलकर के नाम अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में सबसे ज्यादा रन बनाने का रिकॉर्ड्स है।सचिन तेंदुलकर ने कुल 463 वनडे इंटरनैशनल मैच खेले। इस दौरान सचिन ने कुल 140 कैच पकड़े।

मोहम्मद अजहरुद्दीन

भारतीय क्रिकेट टीम के पूर्व कप्तान मोहम्मद अजहरुद्दीन ने1985-2000 के बीच कुल 334 वनडे मैचों में भारत का प्रतिनिधित्व किया। इस दौरान उन्होंने कुल 156 कैच पकड़े। अजहर का सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन एक मैच में चार विकेट रहा।

रिकी पोंटिंग

ऑस्ट्रेलिया क्रिकेट टीम के सबसे सफल कप्तान रिकी पोंटिंग शानदार बल्लेबाज होने के साथ-साथ एक बेहतरीन फील्डर भी थे। पोंटिंग ने 375 वनडे इंटरनैशनल मैचों में 160 कैच पकड़े। रिकी का सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन एक मैच में तीन कैच है।