विशाखापट्टनम टेस्ट में भारत की बड़ी जीत, दक्षिण अफ्रीका को 203 रनों से हराया

टीम इंडिया  - Sakshi Samachar

विशाखापट्टनम : विशाखापत्तनम टेस्ट के पांचवें दिन विराट ब्रिगेड ने साउथ अफ्रीका को 203 रनों से रौंद दिया। 395 रनों के बड़े लक्ष्य का पीछा करते हुए अफ्रीकी टीम लंच के बाद 191 रनों पर सिमट गई। इस जीत के साथ ही भारत ने तीन टेस्ट मैचों की सीरीज में 1-0 की बढ़त हासिल कर ली है। सीरीज का दूसरा टेस्ट पुणे में 10 अक्टूबर से खेला जाएगा।

दूसरी पारी में मोहम्मद शमी ने सबसे ज्यादा 5 विकेट लिए. इसके अलावा रवींद्र जडेजा ने 4 और रविचंद्रन अश्विन ने एक विकेट लिया।


मोहम्मद शमी ने पांचवें दिन भारतीय अटैक की शुरुआत की, लेकिन दिन के दूसरे ही ओवर में आर अश्विन ने ब्रायन को बोल्ड करके भारत को दिन की पहली सफलता और दक्षिण अफ्रीका को 19 रन पर दूसरा झटका दे दिया। अश्विन के झटके से अभी मेहमान टीम उबर ही नहीं पाई थी कि, अगले (11.3) ही ओवर में मोहम्मद शमी ने बावूमा को बोल्ड करके द. अफ्रीका को 20 रन पर ही तीसरा झटका दे दिया।

चौथा दिन


भारतीय टीम के लिए यह भी मनोबल बढ़ाने वाला है कि मेहमान टीम के आउट होने वाले बल्लेबाज डीन एल्गर (2) हैं, जिन्होंने पहली पारी में शतक जड़ा था। भारतीय स्पिनर रविचंद्रन अश्विन ने 145 रन देकर सात विकेट लिए। केशव महाराज (09) और कैगिसो रबादा (15) उनका ही शिकार बने।

जडेजा को दो और इशांत शर्मा को एक विकेट मिला। भारत की दूसरी पारी में एक बार फिर से रोहित शर्मा ने शतक ठोका। पहली पारी में दोहरा शतक ठोकने वाले मयंक अग्रवाल दूसरी पारी में महज सात रन ही बना पाए।


मयंक अग्रवाल के विकेट के बाद रोहित शर्मा और चेतेश्वर पुजारा ने मानो दक्षिण अफ्रीकी टीम को जीत से बहुत दूर कर दिया। इन दोनों बल्लेबाजों के बीच 169 रन की साझेदारी हुई, लेकिन 190 पर पुजारा के आउट होने के बाद रोहित ने इस टेस्ट की दूसरी पारी में भी शतक पूरा कर विश्व क्रिकेट के कई रिकॉर्ड धराशायी किए।

Advertisement
Back to Top