जन्मदिन विशेष : जानिए प्रवीण कुमार की जिंदगी से जुड़े कुछ अनसुने किस्से

प्रवीण कुमार फाइल फोटो  - Sakshi Samachar

हैदराबाद : टीम इंडिया के पूर्व खिलाड़ी प्रवीण कुमार का आज अपना 33वां जन्मदिन मना रहे हैं।उनका जन्म 2 अक्टूबर 1986 को उत्तर प्रदेश के शामली जिले के लरपाना गांव में हुआ था। वो दाहिने हाथ के मध्यम गति के गेंदबाज है। प्रवीण कुमार पिंच हिटर के रूप में भी जाने जाते थे। वह उत्तर प्रदेश क्रिकेट टीम के लिए खेलते थे। प्रवीण कुमार के पिता श्री सकात सिंह खईवाल पुलिस में प्रमुख कांस्टेबल है और श्रीमती मूर्ति देवी खईवाल उनकी माता हैं।

प्रवीण कुमार का क्रिकेट में करियर

प्रवीण कुमार पहली बार एनकेपी साल्वे चैलेंजर ट्रॉफी 2007 में भारत रेड के लिए अपने प्रदर्शन करते नज़र आए थे। उन्होंने नवंबर 2007 में जयपुर के सवाई मानसिंह स्टेडियम में पाकिस्तान के खिलाफ वनडे इंटरनेशनल क्रिकेट की शुरुआत की। प्रवीण ने 2008 से 2010 तक वनडे में भारत के लिए प्रमुख सलामी गेंदबाज़ के रूप में खुद को स्थापित किया था।

प्रवीण ने पहला टेस्ट मैच जून 2011 में किंग्स्टन में वेस्टइंडीज के खिलाफ खेला था। उन्होंने 2011 में इंग्लैंड के भारत दौरे के पहले टेस्ट मैच में ही पांच विकेट झटक लिए थे।

प्रवीण कुमार ने भारत की सर्वश्रेस्ट इंडियन प्रीमियर लीग की शुरुआत से 2010 तक रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर के साथ खेलते थे। वह इंडियन प्रीमियर लीग बैंगलोर में राजस्थान रॉयल्स के खिलाफ हैट-ट्रिक लेने वाले 7 वें गेंदबाज बने।

इंडियन प्रीमियर लीग में उन्होंने 2011 से 2013 तक किंग्स इलेवन पंजाब के लिए खेला। आईपीएल 2014 में मुंबई इंडियंस में घायल जहीर खान के बदले में लिया गया था। वर्ष 2015 में उन्हें सनराइजर्स हैदराबाद में जगह मिली थी।

इसे भी पढ़ें :

ऑस्ट्रेलिया को स्मिथ और वार्नर की कमी खली : प्रवीण कुमार

टी-20 विश्व कप के कार्यक्रम का एलान, जानिए टीम इंडिया किस दिन खेलेगी मैच

प्रवीण कुमार की सर्वश्रेष्ठ उपलब्धियों में से 2007-08 की कॉमन वेल्थ सीरीज़ के फाइनल में ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ मैच जिताने में खासा योगदान था। उन्होंने 10 ओवेरों में केवल 46 रन दिए और 4 विकेट भी झटके जिसके चलते प्रवीण मैन ऑफ दी मैच बने।

- प्रवीण कुमार ने पिछले साल अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट के सभी स्तर को अलविदा कह चुके हैं। उन्होंने 13 साल तक भारतीय क्रिकेट टीम के लिए खेले हैं।

ये भी पढ़ें:

ICC टी-20 विश्व कप में सीधे प्रवेश करने वाली टीमों की घोषणा, एक क्लिक में पढ़ें पूरा शेड्यूल

प्रवीण ने 2010 में सपना चौधरी से विवाह किया, जो की एक राष्ट्रीय स्तर के शूटिंग खेल की खिलाड़ी हैं। खबर के मुताबिक क्रिकेट खिलाड़ी प्रवीण कुमार ने समाजवादी पार्टी में राजनेता के रूप में नई पारी शुरू की है।

Advertisement
Back to Top