विशाखापट्टनम : भारत और दक्षिण अफ्रीका के बीच विशाखापट्टनम के एसीए-वीसीए स्टेडियम में खेले जा रहे पहले टेस्ट मैच के पहले दिन बुधवार को बारिश के कारण खेल पूरा नहीं हो सका। बारिश के कारण दिन के आखिरी सत्र का खेल नहीं हो सका और समय से काफी पहले दिन के खेल समाप्ति की घोषणा कर दी गई।

पहले दिन सिर्फ दो सत्र का ही खेल हो सका जिसमें भारत ने 59.1 ओवरों में बिना कोई विकेट खोए 202 रन बना लिए हैं। रोहित शर्मा 115 और मयंक अग्रवाल 84 रन बनाकर नाबाद हैं। रोहित ने अभी तक 174 गेंदों का सामना किया है और 12 चौके तथा पांच छक्के लगाए हैं। मयंक ने 183 गेंदें खेलीं हैं। उनकी पारी में 11 चौके और दो छक्के शामिल हैं।

इससे पहले, मेजाबन टीम के कप्तान विराट कोहली ने टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी करने का फैसला किया। दोनों सलामी बल्लेबाजों ने कप्तान के इस फैसले को सही साबित करते हुए संयम के साथ बल्लेबाजी की और अपना विकेट नहीं गंवाया।

दोनों बल्लेबाजों ने शुरुआत में गेंदबाजों को परखा और फिर अपने शॉट खेले। रोहित 84 गेंदों की अपनी पारी में अब तक दो छक्के और पांच चौके लगा चुके हैं जबकि मयंक ने एक छक्का और छह चौके जड़े हैं।

यह दोनों पहली बार भारत में पारी की शुरुआत कर रहे हैं। एक सलामी बल्लेबाज के रूप में रोहित को यह पहला टेस्ट मैच हैं। वह अब तक भारतीय टीम के लिए टेस्ट में मध्यक्रम में बल्लेबाजी करते थे।

दक्षिण अफ्रीका की टीम इस मैच के साथ अपने आईसीसी टेस्ट चैम्पियनशिप के अभियान की भी शुरुआत कर रही है। दोनों टीमों की नजरें इस मुकाबले को जीतकर बढ़त हासिल करने पर होंगी। भारत और दक्षिण अफ्रीका के बीच तीन मैचों की टी-20 सीरीज 1-1 से बराबर रही थी।

इससे पहले भारत ने टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी का फैसला किया और दक्षिण अफ्रीका को पहले गेंदबाजी दी। भारत ने मैच से एक दिन पहले ही अपनी प्लेइंग इलेवन का ऐलान कर दिया था।

यह भी पढ़ें :

जन्मदिन विशेष : जानिए प्रवीण कुमार की जिंदगी से जुड़े कुछ अनसुने किस्से

दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ इन खिलाड़ियों ने डेब्यू मैच में मचाया था धमाल

रोहित शर्मा को टेस्ट में पहली बार सलामी बल्लेबाज के तौर पर चुना गया है। कोहली ने इस मैच के लिए युवा विकेटकीपर-बल्लेबाज ऋषभ पंत को बाहर कर अनुभवी विकेटकीपर ऋद्धिमान साहा को मौका दिया है। चोट से वापसी करने के बाद यह साहा की पहली सीरीज होगी।

दक्षिण अफ्रीका की टीम इस मैच के साथ अपने आईसीसी टेस्ट चैम्पियनशिप के अभियान की भी शुरुआत करेगी।

टीमें :

भारत : विराट कोहली (कप्तान), अजिंक्य रहाणे (उप-कप्तान), रोहित शर्मा, मयंक अग्रवाल, चेतेश्वर पुजारा, हनुमा विहारी, रविचंद्रन अश्विन, रवींद्र जडेजा, रिद्धिमान साहा (विकेटकीपर), ईशांत शर्मा, मोहम्मद शमी।

दक्षिण अफ्रीका : एडिन मार्कराम, डीन एल्गर, थेयुनिस डे ब्रयून, टेम्बा बावुमा (उप-कप्तान), फाफ डु प्लेसिस (कप्तान), क्विंटन डी कॉक (विकेटकीपर), वार्नोन फिलेंडर, सेनुरान मुतुसामी, केशव महाराज, डेन पिएड्ट, कागिसो रबादा।