दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ इन खिलाड़ियों ने डेब्यू मैच में मचाया था धमाल

डिजाइन फोटो  - Sakshi Samachar

हैदराबाद : टी 20 सीरीज जीतने के बाद टीम इंडिया दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ टेस्ट सीरीज की तैयारी में जुटी है। तीन टेस्ट मैच की सीरीज का पहला मैच विशाखापट्टनम के मैदान पर खेला जाएगा। दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ डेब्यू करते हुए कई भारतीय दिग्गज खिलाड़ियों ने जबरदस्त प्रदर्शन किया है। आज हम आपको उन खिलाड़ियों के बारे में बताने जा रहे हैं जिन्होंने दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ अपने टेस्ट डेब्यू में ही शानदार प्रदर्शन किया था। वह खिलाड़ी इस तरह है...

प्रवीण आमरे:

इस लिस्ट में पहला नाम प्रवीण आमरे का आता है। प्रवीण आमरे ने 1992 में दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ डरबन में डेब्यू किया था। इस मैच में दक्षिण अफ्रीका ने पहले बल्लेबाजी करते हुए 254 रन बनाए थे, इसके जवाब में टीम इंडिया जल्द ही अपने चार विकेट गंवा दिए। छठे नंबर पर बल्लेबाजी करने उतरे प्रवीण आमरे ने शानदार प्रदर्शन किया। उन्होंने 299 गेंदों का सामना करते हुए 103 रन बनाए थे। जिसके कारण टीम इंडिया मैच ड्रा कराने में सफल रही और आमरे को मैन ऑफ दी मैच घोषित किया गया। आपको यह भी बता दें कि मशहूर कोच रमाकांत आचरेकर के शागिर्द रहे हैं।

वीवीएस लक्ष्मण:

दूसरे नवंबर पर वीवीएस लक्ष्मण का नाम आता है। लक्ष्मण ने 1996 में अहमदाबाद में दक्षिण अफ्रिका के खिलाफ टेस्ट मैच में डेब्यू किया था। इस मैच में लक्ष्मण ने 125 गेंदों का सामना करते हुए में 51 रन की पारी खेली थी। जिसके बदौलत टीम इंडिया को जीत मिली है। वहीं दूसरी तरफ तेज गेंदबाज जवागल श्रीनाथ ने 11.5 ओवरों में 21 रन देकर छह विकेट चटकाए थे।

इसे भी पढ़ें :

सहवाग का बड़ा खुलासा, कहा-जेटली की वजह से मिला टीम इंडिया में खेलने का मौका

आज की तारीख के वीरेंद्र सहवाग हैं पंत : संजय मांजरेकर

वीरेंद्र सहवाग :

तीसरे स्थान पर टीम इंडिया के विस्फोटक सलामी बल्लेबाज वीरेंद्र सहवाग का नाम आता है। सहवाग ने साल 2001 में दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ ब्लोमफोन्टिन में टेस्ट डेब्यू किया था। इस टेस्ट में वीरेंद्र सहवाग ने जबरदस्त पारी खेली थी। उन्होंने सचिन तेंदुलकर के साथ मिलकर शानादर साझेदारी निभाई और सैकड़ा जड़ दिया। सहवाग ने अपने पहले टेस्ट मैच में 173 गेंदों का सामना करते हुए 105 रन बनाये।

आपको बता दें कि साल 2008 में सहवाग ने अफ्रीका के खिलाफ तिहरा शतक लगाया था और ये उनके टेस्ट करियर का दूसरा तिहरा शतक था। इस तिहरे शतक की सबसे खास बात ये थी कि ये टेस्ट क्रिकेट इतिहास का सबसे तेज तिहरा शतक था।  यह टेस्ट मैच चैन्नई में खेला गया था।

ये भी पढ़ें:

धोनी के कोच का कोहली पर बेबाक बयान, कही ये बड़ी बात

जसप्रीत बुमराह :

टीम इंडिया के अहम तेज गेंदबाज जसप्रीत बुमराह का नाम चौथे स्थान पर है। जसप्रीत बुमराह ने 2018 में दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ केप टाउन में अपना टेस्ट डेब्यू किया था। बुमराह ने पहले मैच में चार विकेट लिये थे। केप टाउन में खेले गए टेस्ट सीरीज के पहले मुकाबले के पहली पारी में केवल एक विकेट लिए, लेकिन दूसरी पारी में उन्होंने तीन विकेट चटकाकर अपने टेस्ट डेब्यू को यादगार बना दिया।

Advertisement
Back to Top