सूरत: भारतीय महिला क्रिकेट टीम ने मंगलवार को यहां खेले गए पहले टी-20 मैच में दक्षिण अफ्रीका को 11 रनों से हराकर तीन मैचों की टी-20 सीरीज में 1-0 की बढ़त बना ली है। भारत ने पहले बल्लेबाजी करते हुए आठ विकेट पर 130 रन का स्कोर बनाया और फिर दक्षिण अफ्रीकी टीम को एक गेंद शेष रहते 119 रन पर ऑल आउट कर दिया।

इस मैच में भारत की तरफ से शेफाली वर्मा ने इंटरनेशनल डेब्यू किया और मास्टर ब्लास्टर सचिन तेंदुलकर को पीछे छोड़ दिया है। शेफाली वर्मा टी-20 अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट में पदार्पण करने वाली सबसे युवा भारतीय महिला खिलाड़ी बन गई हैं।

15 साल की शेफाली ने मंगलवार को दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ यहां खेले गए टी-20 मुकाबले में पदार्पण किया। हालांकि शेफाली अपने पहले ही टी-20 अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट मैच में खाता भी नहीं खोल पाई और आउट हो गई।

इसे भी पढ़ें :

टीम इंडिया को झटका, बुमराह दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ टेस्ट श्रृंखला से हुए बाहर

भारत की तरफ से अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट के किसी भी प्रारूप में डेब्यू करने के मामले में शेफाली वर्मा दूसरे स्थान पर आ गई हैं। शेफाली ने 15 वर्ष 239 दिन की उम्र में ये कमाल किया। शेफाली से पहले भारत की तरफ से सबसे कम उम्र में अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में डेब्यू करने वाली खिलाड़ी गार्गी बनर्जी थीं। गार्गी ने 1978 में 14 वर्ष 165 दिन की उम्र में वनडे क्रिकेट में डेब्यू किया था। सचिन तेंदुलकर ने 30 वर्ष पहले 16 वर्ष 238 दिन की उम्र में अंतरराष्ट्रीय क्रिकेेट में डेब्यू किया था।

इसे भी पढ़ें :

ये हैं विश्‍व के महान स्‍पिन गेंदबाज, जिनकी ‘उंगलियों’ पर नाचते थे बल्लेबाज

खोपड़ी टूटी, दांत टूटा, बेहोश हुआ लेकिन मैदान पर इस खिलाड़ी ने कभी नहीं मानी हार

शेफाली ने घरेलू क्रिकेट में शानदार प्रदर्शन किया, जिसके चलते उन्हें भारतीय क्रिकेट टीम में मौका दिया गया है। उन्होंने छह शतक और तीन अर्धशतक की मदद से 1923 रन बनाए हैं।