बेंगलुरू : क्विंटन डीकॉक की नाबाद 79 रन की शानदार अर्धशतकीय पारी की बदौलत दक्षिण अफ्रीका ने तीसरे टी-20 मुकाबले में भारत को नौ विकेट से हरा दिया। इसके साथ ही भारत और दक्षिण अफ्रीका के बीच तीन मैचों की टी-20 सीरीज एक-एक से बराबरी पर रहा। अब दोनों टीमों के बीच दो अक्टूबर से तीन मैचों की टेस्ट सीरीज की शुरुआत होगी।

भारत ने टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी करते हुए नौ विकेट के नुकसान पर 134 रन बनाए। जवाब में दक्षिण अफ्रीका ने एक विकेट के खोकर 19 गेंदें शेष रहते ही 140 रन बनाकर यह मैच अपने नाम किया। मैच में शानदार प्रदर्शन के लिए बेयूरान हेंड्रिक्स को मैन ऑफ द मैच चुना गया है। उन्होंने चार ओवर में 14 रन देकर दो विकेट झटके। वहीं, दक्षिण अफ्रीका के कप्तान क्विंटन डीकॉक को मैन ऑफ द सीरीज से नवाजा गया।

135 रन के लक्ष्य का पीछा करने उतरी दक्षिण अफ्रीकी टीम को क्विंटन डीकॉक और रिजा हैंड्रिक्स की सलामी जोड़ी ने शानदार शुरुआत दिलाई, लेकिन 10.1 ओवर में हार्दिक पांड्या ने हेंड्रिक्स (28) को कप्तान विराट कोहली के हाथों कैच आउट कराया और प्रोटियाज टीम को पहला झटका दिया। पहले विकेट के लिए डीकॉक और हेंड्रिक्स के बीच 76 रन की साझेदारी हुई।

इससे पहले भारतीय टीम के कप्तान विराट कोहली ने रविवार को यहां एम. चिन्नास्वामी स्टेडियम में खेले जा रहे तीसरे और अंतिम टी-20 मैच में दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी करने का फैसला किया है। टीम इंडिया ने पहले बल्लेबाजी करते हुए 9 विकेट खोकर 134 रन बनाए। जवाब में बल्लेबाजी करने उतरी साउथ अफ्रीका ने संभल कर खेलना शुरू किया है। खबर लिखे जाने तक साउथ अफ्रीका ने 6.3 ओवर में बिना कोई विकेट खोए 48 रन बना लिए हैं।

पहले बल्लेबाजी करते हुए टीम इंडिया ने शुरूआती 7 ओवरों में 1 विकेट गंवा कर 60 रन बनाए हैं। इसके बाद विराट कोहली (9 रन) और शिखर धवन (36 रन) रन बनाकर आउट हुए। कुछ ही देर बाद विराट भी कुछ खास नहीं कर पाए और पवेलियन लौट गए। मैच के 13वें ओवर में भारत को सबसे बड़ा झटका तब लगा जब पंत 19 रन बनाकर आउट हुए इसके बाद दूसरी ही गेंद पर श्रेयस अय्यर भी अपना विकेट गवां बैठे।

टी-20 में सबसे ज्यादा रन बनाने वाले बैट्समैन बने विराट

रोहित शर्मा 9 रन बनाकर पवेलियन लौट गए। वे अपनी पारी में 8वां रन बनाते ही टी-20 में सबसे ज्यादा रन बनाने वाले बल्लेबाज बन गए थे, लेकिन विराट कोहली अपनी पारी में 8वां रन बनाते ही टी-20 में सबसे ज्यादा रन बनाने वाले बल्लेबाज बन गए थे, लेकिन कोहली ने तीन रन बनाते ही फिर से उन्हें पीछे छोड़ दिया।। रोहित के 2443 रन हैं। शिखर धवन 36 रन बनाकर आउट हुए।

इससे पहले कोहली ने अंतिम एकादश में कोई बदलाव नहीं किया। दक्षिण अफ्रीका ने टीम में एक बदलाव करते हुए एनरिच नोर्त्जे की जगह ब्यूरेन हैंड्रिक्स को टीम में शामिल किया।

तीन मैचों की सीरीज में भारत 1-0 से आगे है। सीरीज का पहला मैच धर्मशाला में था, जो बारिश के कारण रद्द कर दिया गया था। भारतीय टीम ने तीसरे मैच के लिए अपनी अंतिम एकादश में कोई बदलाव नहीं किया है। दक्षिण अफ्रीका की तरफ से एक बदलाव किया गया है। मेहमान टीम ने एनरिक नोर्टजे की जगह ब्यूरेन हेंड्रिक्स को अंतिम-11 में मौका दिया है।

टीमें : भारत : विराट कोहली (कप्तान), रोहित शर्मा (उप-कप्तान), रवींद्र जडेजा, शिखर धवन, हार्दिक पांड्या, श्रेयस अय्यर, ऋषभ पंत (विकेटकीपर), क्रूणाल पांड्या, वॉशिंगटन सुंदर, नवदीप सैनी, दीपक चहर।

दक्षिण अफ्रीका : क्विंटन डी कॉक (कप्तान), रीजा हैंड्रिक्स, टेम्बा बावुमा, रासी वान डर डुसैन, डेविड मिलर, आंदिले फेहुलक्वायो, ड्वयान प्रीटोरियस, बीजोर्न फॉर्नट्यून, ब्यूरेन हेंड्रिक्स, कागिसो रबादा, तबरेज शम्सी।