इन गेंदबाजों का सामना करने में होती थी बल्‍लेबाजों की हालत खराब

कान्सेप्ट फोटो  - Sakshi Samachar

हैदराबाद : क्रिकेट की दुनिया में कुछ ऐसे गेंदबाज हुए हैं, जिन्होंने अपनी गेंदबाजी से सामने वाले बल्लेबाजों के पसीने छुड़ा दिए। इनकी खतरनाक और फास्टेस्ट गेंदबाजी के सामने टिकने के लिए और खुद को बचाने के लिए हर बैट्समैन को बहुत सावधान रहना पड़ता था। आइए जानते है उन 5 गेंदबाजों को जिनकी गेंदबाजी सबसे खतरनाक मानी जाती थी।

शोएब अख्तर

शोएब अख्तर :

क्रिकेट हिस्ट्री की सबसे तेज गेंद फेंकने का रिकॉर्ड शोएब अख्तर के ही नाम है। पाकिस्तान ही नहीं पूरी दुनिया में सबसे तेज गेंदबाजी का रिर्कॉड शोएब अख्तर के ही नाम है। शोएब अख्तर की सबसे तेज गेंद की स्पीड थी 161.3 किलोमीटर प्रति घंटा। उन्होंने यह गेंद 2003 विश्वकप में इंग्लैंड के खिलाफ से फेंकी थी। शोएब अख्तर ने अपने कैरियर में 163 वनडे मैचेस में 247 विकेट चटकाए थे। शोएब अख्तर ने अपनी खतरनाक गेंदबाजी से दुनिया के तमाम बल्लेबाजों को परेशान कर दिया था। इन बल्लेबाजों में सौरव गांगुली से लेकर सचिन तेंदुलकर और ब्रायन लारा तक शामिल है।

ब्रेट ली

ब्रेट ली :

दुनिया के दूसरे सबसे खतरनाक और तेज गेंदबाज ब्रेट ली रहे हैं। ऑस्ट्रेलिया के ब्रेट ली 160 किलोमीटर प्रति घंटा की रफ्तार से भी ज्यादा स्पीड वाली गेंद फेंकने में माहिर थे। ब्रेट ली ने अपने करियर में 221 वनडे मैच में 380 विकेट लिए। आंखो से न दिखाई देने वाली उनकी सबसे तेज गेंद की स्पीड थी 161.1 किमी/घंटा/। यह गेंद उन्होंने 2005 में न्यूजीलैंड के खिलाफ फेंकी थी।

शॉन टेट

शॉन टेट :

खतरनाक गेंदबाजी करने वाले बॉलर्स की लिस्ट में तीसरा नाम ऑस्ट्रेलिया के शॉन टेट का है। टेट का करियर इंटरनेशनल क्रिकेट में बहुत लंबा नहीं रहा है, लेकिन उन्होंने सिर्फ 35 वनडे मैच खेले है। जिसमें उन्होंने 61 विकेट लिए हैं। तेज गेंदबाजी का रिकॉर्ड में शॉन टेट ऑस्ट्रेलिया के ही ब्रेट ली को पूरी टक्कर देते हैं, क्योंकि उनकी सबसे तेज गेंद की रफ्तार भी 161.1 किमी/घंटा थी।

इसे भी पढ़ें :

अफरीदी ने की कोहली की तारीफ, कहा- ऐसे ही मनोरंजन करते रहिए

अफरीदी ने अपने फायदे के लिए बर्बाद किए कई करियर : फरहत

जेफरी थॉमसन :

दुनिया के तेज गेंदबाजों में जेफरी थॉमसन का नाम भी काफी मशहूर है। जेफरी थॉमसन भी ऑस्ट्रेलिया के ही रहे हैं। उन्होंने 51 टेस्ट मैच खेले जिसमें उन्होंने 200 विकेट लिए। इसके अलावा 50 वनडे मैचेस मे उन्होंने 55 बल्लेबाजों को अपनी बॉल से चकमा देकर पवेलियन वापस भेजा। जेफरी थॉमसन की सबसे तेज गेंद 160.6 किलोमीटर प्रति घंटा की स्पीड से फेंकी गई थी।

एंडी रॉबर्ट्स

एंडी रॉबर्ट्स :

वेस्टइंडीज के जाने-माने गेंदबाज एंडी रॉबर्ट्स भी अपनी खतरनाक गेंदबाजी के लिए दुनिया में फेमस रहे हैं। क्रिकेट में अपने करियर के दौरान 55 वनडे मैचेस में 87 विकेट लिए जबकि 47 टेस्ट मैच इसमें उन्होंने 202 विकेट चटकाए। एंडी रॉबर्ट्स की सबसे तेज गेंद 159.5 किमी/घंटा की स्पीड से फेंकी गई थी।

Advertisement
Back to Top