नई दिल्ली : भारत और साउथ अफ्रीका के बीच तीन मैचों की टी-20 सीरीज का दूसरा मुकाबला मोहाली के आईएस बिंद्रा स्टेडियम में खेला गया है। विराट कोहली (72*) की शानदार अर्धशतकीय पारी की बदौलत भारत ने दूसरे टी-20 मुकाबले में दक्षिण अफ्रीका को सात विकेट से करारी शिकस्त दी।टीम इंडिया ने टॉस जीतकर पहले गेंदबाजी करने का फैसला किया।

पहले बल्लेबाजी करते हुए दक्षिण अफ्रीका ने निर्धारित 20 ओवर में पांच विकेट के नुकसान पर 149 रन बनाए। जवाब में टीम इंडिया ने छह गेंदें शेष रहते ही यह मैच अपने नाम कर लिया। इस जीत के साथ ही टीम इंडिया ने 1-0 से सीरीज पर कब्जा जमा लिया। दोनों टीमों के बीच तीसरा टी-20 मुकाबला 22 सितंबर को बेंगलुरु में खेला जाएगा।

150 रन के लक्ष्य का पीछा करने उतरी भारतीय टीम को रोहित शर्मा और शिखर धवन की सलामी जोड़ी ने मजबूत शुरुआत दिलाई, लेकिन चौथे ओवर की पांचवीं गेंद पर भारत को उपकप्तान रोहित शर्मा (12) के रूप में पहला विकेट गिरा। एंडिल फेहलुकवेओ ने रोहित को एलबीडब्ल्यू आउट कर पवेलियन का रास्ता दिखाया। पहले विकेट के लिए रोहित और धवन के बीच 33 रन की साझेदारी हुई।

इससे पहले टॉस हारकर पहले बल्लेबाजी करने उतरी साउथ अफ्रीका की टीम ने 20 ओवर में 5 विकेट के नुकसान पर भारत को 150 रन का लक्ष्य दिया।

पहले बल्लेबाजी करने उतरी साउथ अफ्रीका की ओर से कप्तान क्विंटन डी कॉक ने 52 और तेम्बा बवुमा 49 रन की पारी खेली। भारत के लिए दीपक चाहर ने सबसे ज्यादा 2 विकेट झटके। वहीं

टेम्बा को हार्दिक पांड्या ने क्लीन बोल्ड किया। टेम्बा एक रन से अपनी हाफ सेंचुरी बनाने से चूक गए। इसके बाद 18 रन पर खेल रहे मिलर भी पांड्या की गेंद पर बोल्ड हो गए।

इससे पहले टीम इंडिया के कप्तान विराट कोहली ने टॉस जीतकर गेंदबाजी का फैसला किया और साउथ अफ्रीका को पहले बल्लेबाजी का न्योता दिया। भारतीय टीम के कप्तान विराट कोहली ने बुधवार को यहां आई.एस. बिंद्रा पंजाब क्रिकेट संघ स्टेडियम में खेले जा रहे दूसरे टी-20 मैच में दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ टॉस जीतकर पहले गेंदबाजी का फैसला किया है।

तीन मैचों की सीरीज का पहला मैच धर्मशाला में था जो बारिश के कारण रद्द कर दिया गया था।

दक्षिण अफ्रीका की तरफ से तीन खिलाड़ी टी-20 में पदार्पण कर रहे हैं। टीम के नए कप्तान क्विंटन डॉ कॉक ने बीजरेन फॉरट्यून, एनरिक नोर्टजे और टेम्बा बावुमा को अंतिम-11 में मौका दिया है।

टीमें :

भारत : विराट कोहली (कप्तान), रोहित शर्मा (उप-कप्तान), रवींद्र जडेजा, शिखर धवन, हार्दिक पांड्या, श्रेयस अय्यर, ऋषभ पंत (विकेटकीपर), क्रूणाल पांड्या, वॉशिंगटन सुंदर, नवदीप सैनी, दीपक चहर।

दक्षिण अफ्रीका : क्विंटन डी कॉक (कप्तान), रीजा हैंड्रिक्स, टेम्बा बावुमा, रासी वान डर डुसैन, डेविड मिलर, आंदिले फेहुलक्वायो, ड्वयान प्रीटोरियस, बीजोर्न फॉर्नट्यून, कागिसो रबादा, एनरिक नोर्टजे, तबरेज शम्सी।