हैदराबाद : दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ होने वाली टेस्ट सीरीज के लिए टीम इंडिया की घोषणा कर दी गई है। रोहित शर्मा एक बार फिर पारी की शुरुआत करेंगे। यह सीरीज 2 2 अक्टूबर से खेला जाएगा। खराब फॉर्म से जूझ रहे केएल राहुल को बाहर का रास्ता दिखाया गया।

केएल राहुल ने अपने 36 टेस्ट मैच के करियर की 60 पारियों में 2006 रन बनाए हैं। राहुल के नाम पांच शतक और 11 अर्धशतक हैं। हालांकि उनका हालिया फॉर्म काफी खराब रहा है। राहुल ने बीती 12 पारियों में से एक बार भी पचास का आकड़ा नहीं छू पाए हैं। उनका बल्लेबाजी औसत 17.72 का रहा है। इन 12 पारियों में उन्होंने कुल मिलाकर सिर्फ 95 रन बनाए हैं। ऐसे में उन्हें खराब प्रदर्शन का खामियाजा भुगतना पड़ा। दूसरे सलामी बल्लेबाज मयंक अग्रवाल ने अपना स्थान पक्का कर लिया है।

रोहित शर्मा से राहुल का मुकाबला

रोहित शर्मा ने 27 मैचों के टेस्ट करियर के दौरान 39.62 की औसत से 1585 रन बनाए हैं, जिसमें उनके तीन शतक और दस अर्धशतक शामिल हैं। उन्होंने कोलकाता में अपने डेब्यू टेस्ट के दौरान 177 रन बनाकर अपने टेस्ट करियर की शानदार शुरुआत की और इसके बाद वेस्टइंडीज के खिलाफ मुंबई में नाबाद 111 रन बनाए।

इसे भी पढ़ें :

साउथ अफ्रीका के खिलाफ टेस्ट मैचों के लिए टीम इंडिया का ऐलान, रोहित करेंगे ओपनिंग

एक साल का प्रतिबंध लगाने वाले इस दिग्गज ने कहा-स्मिथ दोबारा बनेंगे ऑस्ट्रेलिया के कप्तान

हालांकि, हाल ही में खत्म हुई वेस्टइंडीज के खिलाफ टेस्ट सीरीज में उन्हें प्लेइंग इलेवन में जगह नहीं मिली थी। आउट ऑफ फॉर्म राहुल को लगातार ढोते हुए करियर के इस पड़ाव पर वन-डे और टी-20 टीम के उपकप्तान को बैंच पर बिठाए रखना भी कहीं से तर्क संगत नहीं था।

एमएसके प्रसाद का इशारा

हनुमा विहारी और अजिंक्य रहाणे ने पांचवां और छठा नंबर पक्का कर लिया है। ऐसे में अब रोहित शर्मा को वीरेंद्र सहवाग के मॉडल के तहत सलामी बल्लेबाज के रूप में आजमाया जा सकता है। विश्व कप में पांच शतक मारने वाले रोहित शर्मा को वेस्टइंडीज के खिलाफ दोनों ही टेस्ट की प्लेइंग इलेवन में मौका नहीं मिला था। रोहित भारत के लिए अपना अंतिम टेस्ट 2018 में ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ सीरीज में खेले थे।

यह भी पढ़ें :

रोहित शर्मा को गिलक्रिस्ट ने बताया आलसी, जानिए और क्या कहा

इस बात पर रोहित शर्मा को आ गया गुस्सा, बोले : टीम के लिए नहीं, देश के लिए....

मुख्य चयनकर्ता एमएसके प्रसाद पहले ही इस बात के संकेत दे चुके थे कि राहुल का हनीमून पीरियड खत्म हो चुका है और अब रोहित को ओपनिंग में मौका मिलेगा। मुख्य कोच रवि शास्त्री और कप्तान कोहली के पास एक ही विकल्प बचा है कि वह आक्रामक खिलाड़ी जैसे रोहित को शीर्ष क्रम में आजमाएं। चेतेश्वर पुजारा तीसरे नंबर के लिए और कप्तान विराट कोहली चौथे नंबर के लिए फिक्स हैं।