विराट-रहाणे के अर्धशतक से टीम इंडिया मजबूत, विंडीज पर बनाई 260 रन की बढ़त 

कोहली और रहाणे - Sakshi Samachar

एंटीगा : वेस्टइंडीज और टीम इंडिया के बीच एंटिगा के सर विवियन रिचर्ड्स स्टेडियम में खेले जा रहे पहले टेस्ट मैच के तीसरे दिन का खेल खत्म हो चुका है। टीम इंडिया की पहली पारी के 297 रन के जवाब में वेस्टइंडीज की टीम पहली पारी में 222 रन पर ऑल आउट हो गई।

वहीं, दूसरी पारी में टीम इंडिया ने दिन का खेल खत्म होने तक तीन विकेट के नुकसान पर 185 रन बना लिए हैं। विराट कोहली (51*) और अजिंक्य रहाणे (53*) रन बनाकर खेल रहे हैं। टीम इंडिया ने इस मैच में कुल 260 रनों की बढ़त बना ली है।


विराट ने अपने टेस्ट करियर का 21वां अर्धशतक लगाया। उन्होंने 105 गेंदों में अपनी फिफ्टी पूरी की। इसके अलावा टीम इंडिया की तरफ से दूसरी पारी में केएल राहुल (18), मयंक अग्रवाल (16) और चेतेश्वर पुजारा (25) रन बनाए हैं।

वेस्टइंडीज को दिन के दूसरे सत्र में पहली सफलता के लिए ज्यादा इंतजार नहीं करना पड़ा। पारी के 14वें ओवर में मयंक अग्रवाल 16 रन बनाकर रोस्टन चेज की गेंद पर पगबाधा आउट हुए। इस समय टीम का स्कोर 30 रन था। मयंक हालांकि रिव्यू का सहारा लेते तो आउट होने से बच सकते थे। रीप्ले में दिखा कि गेंद ने आफ स्टंप से बाहर टप्पा लिया था और लेग स्टंप के बाहर निकल रही थी लेकिन उन्होंने दूसरे छोर पर खड़े राहुल से सलाह करने के बाद पवेलियन की तरफ लौटना सही समझा।

मयंक के आउट होने के बाद राहुल और चेतेश्वर पुजारा संभल कर बल्लेबाजी कर रहे थे लेकिन नौ गेंद के अंदर दोनों आउट हो गये। दोनों ने दूसरे विकेट के लिए 43 रन की साझेदारी की। राहुल गलत शाट चयन के कारण चेज का दूसरा शिकार बने। वह आफ स्टंप से बाहर निकल कर स्वीप लगाने के चक्कर में बोल्ड हो गये।

उन्होंने 85 गेंद की पारी में चार चौके की मदद से 38 रन बनाये। पुजारा भी अच्छी शुरूआत का फायदा नहीं उठा सके और केमार रोच की गेंद पर बोल्ड हो गये। उन्होंने 53 गेंद में 25 रन बनाये। इसके बाद कोहली और रहाणे ने टीम को कोई और क्षति नहीं होने दी।

भारत ने इससे पहले इशांत शर्मा (43 रन पर पांच विकेट) की शानदार गेंदबाजी के दम पर वेस्टइंडीज की पहली पारी को 74.2 ओवर में 222 रन पर समेट दिया। भारतीय टीम ने पहली पारी में 297 रन बनाये थे जिससे पहली पारी के आधार पर टीम को 75 रन की बढ़त मिली। इशांत शर्मा के अलावा भारत के लिए तेज गेंदबाज मोहम्मद शमी (48 रन पर दो विकेट) और वामहस्त स्पिनर रविन्द्र जड़ेजा (64 रन पर दो विकेट) ने दो-दो विकेट चटकाये। जसप्रीत बुमराह को एक सफलता मिली।

वेस्टइंडीज के लिए रोस्टन चेज (48), कप्तान जेसन होल्डर (39), जान कैम्पबेल (23), डेरेन ब्रावो (18), शाई होप (24) और शिमरोन हेटमायर (35) अच्छी शुरूआत का फायदा नहीं उठा सके।

वेस्टइंडीज ने दिन की शुरूआत आठ विकेट पर 189 रन से की। कल के नाबाद बल्लेबाज होल्डर और मिगुएल कमिंस ने नौवें विकेट के लिए 103 गेंद में 41 रन की अहम साझेदारी कर भारत को बड़ी बढ़त हासिल करने से रोका। होल्डर एक छोर से रन बना रहे थे जबकि कमिंस दूसरे छोर पर बेहद ही सतर्कता से बल्लेबाजी कर रहे थे। होल्डर ने 65 गेंद की पारी में पांच चौके की मदद से 39 रन बनाये।

कमिंस खाता खोलने में नाकाम रहे लेकिन उन्होंने 45 गेंद का सामना कर होल्डर का साथ बखूबी निभाया। इस साझेदारी को शमी ने पारी के 74वें ओवर में होल्डर को विकेट के पीछे ऋषभ पंत के हाथों कैच कराकर तोड़ा। इसके बाद जड़ेजा ने कमिंस को बोल्ड कर वेस्टइंडीज की पारी का अंत किया।

Advertisement
Back to Top