लंदन: ऑस्‍ट्रेलिया के दिग्‍गज बल्‍लेबाज स्‍टीव स्मिथ ने शनिवार को इंग्‍लैंड के खिलाफ दूसरे टेस्‍ट के चौथे दिन अर्धशतक जमाकर इतिहास रच दिया। स्मिथ ने 92 रन की उम्‍दा पारी खेली। यह स्मिथ का एशेज सीरीज में लगातार सातवीं अर्धशतकीय पारी थी। स्मिथ एशेज सीरीज के इतिहास में लगातार सात अर्धशतक जमाने वाले पहले बल्‍लेबाज बन गए हैं। दाएं हाथ के बल्‍लेबाज ने 161 गेंदों में 14 चौकों की मदद से 92 रन बनाए। क्रिस वोक्‍स ने एलबीडब्‍ल्‍यू आउट करके स्मिथ की पारी का अंत किया।

30 वर्षीय स्मिथ को इस पारी के दौरान रिटायर्ड हर्ट होना पड़ा था। यह स्टार बल्लेबाज तब 80 रन पर था जबकि इंग्लैंड के तेज गेंदबाज आर्चर की 92.3 मील प्रति घंटे की रफ्तार से की गयी गेंद उनके गर्दन और सिर के बीच वाले हिस्से में लगी। स्मिथ मुंह के बल नीचे गिर गये। उन्होंने जो हेलमेट पहन रखा था उस पर गर्दन के बचाव की सुविधा नहीं थी। हेलमेट में इस तरह की व्यवस्था फिलिप ह्यूज की 2014 में सिडनी में एक घरेलू मैच में बाउंसर लगने से हुई मौत के बाद की गयी थी।

ऑस्ट्रेलिया और इंग्लैंड के चिकित्साकर्मियों ने स्मिथ का मैदान पर ही उपचार किया। इसके बाद वह उठ गये और उन्होंने ऑस्ट्रेलियाई टीम चिकित्सक रिचर्ड सॉ के साथ लंबी बातचीत के बाद रिटायर्ड हर्ट होने का फैसला किया। जब वह पवेलियन लौट रहे थे तो दर्शकों ने उनके लिये तालियां बजायी।

स्मिथ ने 46 मिनट तक मैदान से बाहर रहने के बाद पीटर सिडल के आउट होने पर फिर से क्रीज पर संभाली और इसके बाद उन्होंने क्रिस वोक्स की जो दूसरी और तीसरी गेंद खेली उस पर चौके लगाये। लेकिन जब वह 92 पर थे तब उन्होंने वोक्स की गेंद को छोड़ दिया जो उन्हें पगबाधा आउट कर गयी। इस बार भी दर्शकों ने तालियां बजाकर उनकी सराहना की।

दरअसल, स्मिथ ने अपनी इस पारी के दौरान इतिहास रच दिया। वह एशेज इतिहास में लगातार सात अर्धशतक जमाने वाले पहले बल्‍लेबाज बने। लेकिन सीरिज में लगातार तीसरी शतक बनाने से चूक गए। याद हो कि स्‍टीव स्मिथ ने मौजूदा एशेज सीरीज के पहले टेस्‍ट की दोनों पारियों में शतक जमाए थे। कंगारू टीम की जीत के हीरो स्मिथ ने पहले टेस्‍ट की पहली पारी में 144 जबकि दूसरी पारी में 142 रन की पारी खेली थी।

देखिए एशेज सीरीज में उनकी पिछली सात पारियों का हाल

239

76

102*

83

144

142

92

आपको बता दें कि स्मिथ की उम्‍दा पारी की बदौलत ही ऑस्‍ट्रेलियाई पहली पारी 250 रन पर सिमटी। इंग्‍लैंड ने पहली पारी में 258 रन बनाए थे, जिसके बाद उसे 8 रन की बढ़त मिली। चौथे दिन का खेल समाप्‍त होने तक मेजबान टीम ने अपनी दूसरी पारी में 4 विकेट पर 96 रन बना लिए थे। इस तरह उसकी बढ़त 104 रन की हो चुकी है जबकि उसके 6 विकेट शेष हैं। बेन स्‍टोक्‍स 16* और जोस बटलर 10* रन बनाकर क्रीज पर जमे हुए हैं।