मुंबई : विश्व कप 2019 में न्यूजीलैंड के हाथों मिली हार को भूलाकर टीम इंडिया एक बार फिर तैयार है। वेस्टइंडीज दौरे के लिए भारतीय टीम की घोषणा कर दी गई है, लेकिन इनमें सबसे ज्यादा चौंकाने वाला नाम कप्तान विराट कोहली का है, जो अपनी छुट्टियां कैंसिल कर टीम के साथ जुड़े हैं। कोहली के अचानक इस फैसले पर अब तरह-तरह की बात हो रही है।

कुछ लोगों का कहना है कि विश्व कप में हार के बाद विराट कोहली ने आराम नहीं करने का फैसला किया है। विराट वर्ल्ड कप में अपनी जीत को लेकर बेहद आश्वस्त थे। इसलिए उन्होंने पहले से ही छुट्टी प्लान कर ली थी, लेकिन न्यूजीलैंड के हाथों मिली हार के बाद उन्होंने टीम के साथ जुड़ना ही बेहतर समझा।

रोहित शर्मा (फाइल फोटो)
रोहित शर्मा (फाइल फोटो)

कोहली की जगह रोहित बनते कप्तान

विराट कोहली अगर वेस्टइंडीज दौरे पर टी-20 और वनडे टीम की कप्तानी नहीं करते तो ऐसे में रोहित शर्मा के हाथों टीम की कमान दी जाती। विश्व कप में हार के बाद यह मांग भी उठी है कि रोहित शर्मा को टी-20 और वनडे टीम का कप्तान बनाया जाए। ऐसे में विराट कोहली रोहित को मौका देकर कोई गलती नहीं करना चाहते हैं। रोहित शर्मा को जब टीम की कमान मिली है, उनका प्रदर्शन बेहतर रहा है।

विराट कोहली ने मांगी थी छुट्टी

कप्तान विराट कोहली ने 23 जून को बीसीसीआई से अनुरोध किया था कि वह वेस्टइंडीज दौरे पर नहीं जाना चाहते। उन्हें छुट्टी चाहिए। उनकी छुट्टी लगभग तय भी थी, लेकिन विश्व कप से बाहर होने के बाद विराट ने अपना फैसला बदल लिया।

यह भी पढ़ें :

चीफ सेलेक्टर ने किया खुलासा, मयंक को आखिर क्यों बुलाया गया था इंग्लैंड

वेस्टइंडीज दौरे के लिए टीम इंडिया का ऐलान, इन खिलाड़ियों को मिला मौका

टीम इंडिया का ऐलान

वेस्टइंडीज दौर के लिए रविवार को भारतीय टीम का ऐलान कर दिया गया है। विराट कोहली तीनों प्रारूपों में भारत के कप्तान होंगे। वेस्टइंडीज के खिलाफ भारत को दो टेस्ट, तीन वनडे और तीन टी-20 मैच खेलने हैं।

विश्व कप के बाद कयास लगाए जा रहे थे कि कोहली को इस सीरीज के लिए आराम दिया जा सकता हैं, लेकिन मुख्य चयनकार्ता एम.एस.के प्रसाद ने साफ कर दिया है कि कोहली आगामी सीरीज में तीनों प्रारूपों में टीम की कप्तानी करेंगे। अजिंक्य रहाणे टेस्ट टीम के उपकप्तान होंगे जबकि सलामी बल्लेबाज रोहित शर्मा को वनडे और टी-20 टीम का उपकप्तान चुना गया है।