हैदराबाद : लगभग दो महीने तक चला क्रिकेट वर्ल्ड कप 2019 इंग्लैंड की विजय के साथ ही समाप्त हो गया। एक बेहद ही रोमांचक फाइनल में इंग्लैंड ने न्यूजीलैंड को हराकर पहली बार विश्व कप खिताब अपने नाम किया। कई खिलाड़ियों ने वर्ल्ड कप के तुरंत बाद संन्यास ले लिया तो कई खिलाड़ी मुकर गए। तो आइये नजर डालते हैं उन खिलाड़ियों पर जिन्होंने वर्ल्ड कप के तुरंत बाद संन्यास ले लिया और जो मुकर गये।

जीन पॉल डुमिनी

दक्षिण अफ्रीकी ऑलराउंडर जीन पॉल डुमिनी ने विश्व कप 2019 के बाद एकदिवसीय क्रिकेट से संन्यास ले लिया। डुमिनी ने अपना अन्तराष्ट्रीय पदार्पण वर्ष 2004 में श्रीलंका के खिलाफ किया था और उन्होंने अपना आखिरी एकदिवसीय अंतराष्ट्रीय मुकाबला 6 जुलाई 2019 को ऑस्ट्रेलिया के विरुद्ध खेला।

मध्य क्रम में बल्लेबाजी करते हुए इस बायें हाथ के बल्लेबाज ने एकदिवसीय अंतराष्ट्रीय मुकाबलों में लगभग 37 की औसत के साथ 5000 से अधिक रन बनाए जिसमें 4 शतक तथा 27 अर्धशतक शामिल हैं। उन्होंने 46 टेस्ट मैचों में अपने देश का प्रतिनिधित्व किया और लगभग 33 की औसत के साथ 2000 से अधिक रन बनाए जिसमें 5 शतक और 8 अर्धशतक शामिल हैं।

लगभग 15 साल के अपने लंबे अंतराष्ट्रीय करियर में, इस बायें हाथ के स्पिन-बॉलिंग ऑल-राउंडर ने क्रिकेट के तीनो प्रारूपों में 8000 से ज्यादा रन बनाए तथा 132 विकेट अपने नाम किये।

शोएब मलिक

दिग्गज पाकिस्तानी क्रिकेटर शोएब मलिक ने अपना अंतराष्ट्रीय पदार्पण वर्ष 1999 में वेस्टइंडीज के खिलाफ किया था। उन्होंने 2007 से 2009 तक पाकिस्तानी टीम की कप्तानी भी की थी। उन्होंने 287 एकदिवसीय मुकाबलों में 7534 रन बनाए जिसमें 9 शतक तथा 44 अर्धशतक शामिल हैं। गेंद के साथ भी वह काफी असरदार थे और उनके नाम 158 एकदिवसीय विकेट के साथ-साथ 32 टेस्ट विकेट भी शामिल हैं।

वो तीन खिलाड़ी जो विश्व कप 2019 के बाद संन्यास से मुकर गये। इस तरह है.....

क्रिस गेल

वेस्टइंडीज के सलामी बल्लेबाज क्रिस गेल ने विश्व कप के पहले कहा था की वो इस टूनामेंट के खत्म होते ही अंतराष्ट्रीय क्रिकेट को अलविदा कह देंगे। लेकिन इस टूनामेंट के बीच में ही क्रिस गेल ने एक प्रेस कांफ्रेस में अपने फैसले को बदल दिया और कहा कि अब हम भारत और वेस्टइंडीज की सीरीज में भी हिस्सा लेंगे।

क्रिस गेल ने इस विश्व कप में अपनी टीम वेस्टइंडीज के लिए 9 मैच खेलें. जिसमें गेल ने 30.25 की औसत से 242 रन बनाए। जिसमे 2 अर्द्धशतक भी शामिल था। इस समय इस खिलाड़ी का स्ट्राइक रेट 88.32 का रहा।

अब तक एकदिवसीय क्रिकेट में क्रिस गेल ने 298 मैच खेलें हैं। जिसमे गेल ने 37.93 की औसत से 10393 रन बनाए है। जिसमें 25 शतक और 53 अर्द्धशतक शामिल है। इन मैचों में गेल का स्ट्राइक रेट 87.16 का रहा है।

इसे भी पढ़ें :

टीम इंडिया के चयन से पहले बीसीसीआई में बदले रूल, अब ऐसे होगा टीम का सेलेक्‍शन

वर्ल्डकप के बाद वेस्टइंडीज दौरे पर जाएगी टीम इंडिया, विराट और बुमराह को  मिला आराम

लसिथ मलिंगा

श्रीलंका टीम के दिग्गज तेज गेंदबाज लसिथ मलिंगा ने भी इस विश्व कप से पहले घोषित किया था की वो इस टूनामेंट के बाद एकदिवसीय क्रिकेट से संन्यास ले लेंगे। लेकिन अब मलिंगा ने अपने फैसले को बदल दिया है और अब वो बांग्लादेश के खिलाफ एकदिवसीय सीरीज में खेलते हुए नजर आयेंगे।

लसिथ मलिंगा ने इस विश्व कप में अपनी टीम के लिए 7 मैच खेले। जिसमें मलिंगा ने 28.69 की औसत से 13 विकेट चटकाए। मलिंगा ने अब तक 225 एकदिवसीय क्रिकेट मैच खेले हैं। जिसमें उन्होंने 29.01 की औसत से 335 विकेट चटकाए। अपने विश्व कप में शानदार प्रदर्शन को देखकर मलिंगा को लगा की उनका करियर अभी और बड़ा हो सकता है।

मशरफे मुर्तजा

बांग्लादेश टीम के कप्तान मशरफे मुर्तजा ने भी विश्व कप शुरू होने से पहले कहा था की वो इस टूनामेंट के बाद क्रिकेट से संन्यास की घोषणा कर देंगे। लेकिन उसके बाद मुर्तजा ने अपने फैसले को बदलते हुए कहा कि अभी वो अपनी टीम के लिए और खेलना चाहते है। हालांकि वो चोट के कारण श्रीलंका के खिलाफ एकदिवसीय सीरीज नहीं पाएंगे।

मुर्तजा ने इस विश्व कप में अपनी टीम बांग्लादेश के लिए 8 मैच खेले। जिसमें उन्होंने 361 की औसत से उन्होंने 1 विकेट चटकाए है। 215 एकदिवसीय मैच में उन्होंने 32.93 की औसत से 266 विकेट हासिल किये है। इस बीच मशरफे मुर्तजा की इकॉनमी रेट मात्र 4.87 का ही रहा है।