क्रिकेट एक ऐसा खेल है जिसमें हर एक पल रोमांच से भरा होता है। इस खेल में अलग-अलग अंदाज से हर खिलाड़ी अपने खेल का परिचय देता है। चाहें वह गेंदबाजी हो या फिर बल्लेबाजी क्रिकेट में शतक और अर्धशतक भी लगते हैं।

लेकिन तेजी से और कम गेंदों में शतक लगाना हर किसी बल्लेबाज के लिए आसान नहीं है। लेकिन फिर भी दुनिया के कुछ ऐसे बल्लेबाज हैं जिन्होंने अपने शानदार खेल के जरिए ऐसा कारनामा करके दिखाया जो विश्व रिकॉर्ड बन गया।

आज हम कुछ ऐसे ही बल्लेबाजों के बारें में बताने जा रहे हैं जिन्होंने ये कारनामा करके दिखाया।

कम रनों पर शतक लगाने बल्लेबाज-

1- एबी डिविलियर्स

दक्षिण अफ्रीका के कप्‍तान डीविलियर्स अपनी तूफानी बल्‍लेबाजी के लिए जाने जाते हैं। दक्षिण अफ्रीका के मिस्टर 360 ने वनडे क्रिकेट में सबसे तेज शतक लगाया है। डिविलियर्स ने साल 2015 में वेस्टइंडीज के खिलाफ सिर्फ 31 गेंद में शतक मार दिया। इस मैच में डिविलियर्स ने 9 चौके और 16 छक्कों की मदद से 149 रन की लाजवाब पारी खेली।

उन्होंने सबसे तेज शतक बनाने के मामले में न्यूजीलैंड के कोरी एंडरसन ने रिकॉर्ड तोड़ा था। अब डीविलियर्स ने विंडीज टीम के ही खिलाफ यह कारनामा करते हुए वर्ल्ड रिकॉर्ड अपने नाम कर लिया है।

2- कोरी एंडरसन

न्यूजीलैंड के कोरी एंडरसन वनडे में सबसे तेज शतक लगाने वाले दूसरे बल्लेबाज है। कोरी एंडरसन ने वेस्टइंडीज के खिलाफ साल 2014 में मात्र 36 गेंदों में शतक लगा दिया। इस मैच में कोरी एंडरसन ने 6 चौके और 14 छक्कों की मदद से नाबाद 131 रन की तूफानी पारी खेली।

3- शाहिद अफरीदी

पाकिस्तान के बूम बूम शाहिद अफरीदी वनडे क्रिकेट में सबसे तेज शतक लगाने वाले दुनिया के तीसरे बल्लेबाज है। पाकिस्तान के इस विस्फोटक बल्लेबाज ने अपने डेब्यू साल 1996 में ही श्रीलंका के खिलाफ मात्र 37 गेंदों में शतक लगाया। इस मैच में अफरीदी ने 6 चौके और 11 छक्कों की मदद से 102 रन की पारी खेली।

शाहिद अफरीदी के 17 साल पुराना वर्ल्ड रिकॉर्ड न्यूजीलैंड के कोरी एंडरसन ने एक गेंद के अंतर से तोड़ दिया।

4- जेसी राइडर

न्यूजीलैंड के बाएं हाथ के बल्‍लेबाज जेसी राइडर भी इस फेहरिस्‍त में शामिल हैं । उन्होंने विंडीज टीम के खिलाफ 46 गेंदों में शतक ठोंक दिया था जिसमें उनके बल्‍ले से 12 चौके के अलावा 5 छक्के भी निकले।

5- सनत जयसूर्या

श्रीलंका के विस्फोटक बल्‍लेबाज सनत जयसूर्या ने 2 अप्रैल, 1996 को सिर्फ 48 गेंदों में शतक लगाया था, जो समय का नया वर्ल्ड रिकॉर्ड था। उन्होंने पाकिस्‍तान के खिलाफ सिंगापुर में 11 चौके और 11 छक्के की मदद से यह ऐतिहासिक पारी खेली थी।

6- केविन ओ ब्रायन

ऑयरलैंड के दमदार बल्‍लेबाज केविन ओ ब्रायन के इस सूची में नौंवें पायदान पर हैं। उन्होंने यह पारी इंग्लैंड के खिलाफ 2011 वर्ल्ड कप के दौरान खेली थी। उन्होंने महज 50 गेंदों में शतक लगाया था। उन्होंने अपनी पारी में कुल 113 रन बनाए जिसमें 13 चौके और 6 छक्के भी लगाए।

7- विराट कोहली-

भारत के धाकड़ बल्लेबाज विराट कोहली वनडे मे सबसे तेज शतक जमाने के मामले में 10वें पायदान पर हैं। उन्होंने 16 अक्टूबर 2013 को जयपुर में ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ 52 गेंदों में शतक (नाबाद 100) लगाने का कारनामा कर दिखाया। भले ही वह इस मामले में 10वें नंबर पर हैं लेकिन उनके नाम यह सबसे तेज शतक का भारतीय रिकॉर्ड है। उन्होंने सहवाग का 60 गेंदों में शतक का रिकॉर्ड तोड़ा।