नई दिल्लीः इंग्लैंड ने न्यूजीलैंड को मात देकर विश्व कप सेमीफाइनल में जगह पक्की कर ली है। अंक तालिका में ऑस्ट्रेलिया, भारत, इंग्लैंड की सेमीफाइनल में एंट्री पक्की हो चुकी है। अब चौथे नंबर पर कौन सी टीम आएगी यह देखना अभी बाकी है।

पाकिस्तान की टीम अगर बांग्लादेश को लगभग 316 रनों के अंतर से हराएगी तभी वो न्यूजीलैंड का पत्ता साफ कर सकती है, ऐसे में न्यूजीलैंड का भी सेमीफाइनल में जाना तय माना जा रहा है। अंक तालिका में मौजूद शीर्ष चार टीमों में से सिर्फ दो टीमें ऐसी हैं जिनके अभी 1-1 मैच बचे हैं।

भारतीय टीम को 6 जुलाई को श्रीलंका के खिलाफ अपना अंतिम लीग मैच खेलना है। जबकि ऑस्ट्रेलिया को भी 6 जुलाई की शाम दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ अपना अंतिम लीग मैच खेलना है। इन्हीं दो मैचों के नतीजे तय करेंगे कि आखिर सेमीफाइनल में भारतीय क्रिकेट टीम का किससे मैच होगा। आइए जानते हैं कि क्या हैं संभावनाएं।

- अगर दक्षिण अफ्रीकी टीम ऑस्ट्रेलिया से जीत जाती है। और अगर भारत श्रीलंका को हरा दे तो भारत नंबर 1 हो जाएगा। ऐसे में सेमीफाइनल- भारत बनाम न्यूजीलैंड मैच होगा।

- ऑस्ट्रेलिया दक्षिण अफ्रीका को हरा दे। और अगर श्रीलंका को भारत हरा दे। ऐसे में सेमीफाइनल- भारत बनाम इंग्लैंड होगा।

- दक्षिण अफ्रीका से ऑस्ट्रेलिया जीत जाता है। और भारत श्रीलंका से हार जाता है। ऐसे में सेमीफाइनल- भारत बनाम इंग्लैंड मैच होगा।

- ऑस्ट्रेलिया दक्षिण अफ्रीका से जीत जाता है। और भारत श्रीलंका से हार जाता है। ऐसे में सेमीफाइनल- भारत बनाम इंग्लैंड।

- अगर ऑस्ट्रेलिया और भारत दोनों अपना अंतिम लीग मैच हार जाते हैं। ऐसे में सेमीफाइनल- भारत बनाम इंग्लैंड मैच होगा।

इन आंकड़ों को देखकर ये लगभग तय माना जा सकता है कि विश्व कप 2019 के सेमीफाइनल में टीम इंडिया के सामने मेजबान इंग्लैंड ही होगी। सिर्फ अगर दक्षिण अफ्रीका ऑस्ट्रेलिया को हरा दे और भारत श्रीलंका को हरा दे। तभी भारत और न्यूजीलैंड का सेमीफाइनल हो पाएगा।

पाकिस्तान से टक्कर

अगर कोई चमत्कार हुआ तो पाकिस्तान की टीम भी सेमीफाइनल में पहुंच सकती है। ऐसे में वो चौथे नंबर पर रहेगी। अगर टीम इंडिया ऑस्ट्रेलिया की आखिरी मैच में हार से टॉप पर पहुंच जाती है तो फिर सेमीफाइनल में उसकी भिड़ंत पाकिस्तान से होगी। लेकिन संभावना बेहद कम लग रही है।

इसे भी पढ़ें :

विश्व कप: न्यूजीलैंड को हरा इंग्लैंड ने 27 साल बाद रखा सेमीफाइनल में कदम

World Cup 2019 : मयंक अग्रवाल के प्लेइंग इलेवन में शामिल होते ही बनेगा ये रिकॉर्ड

पाकिस्तान के लिए संभावना

पाकिस्तान को अपना आखिरी मुकाबला 5 जून को बांग्लादेश के साथ खेलना है। इस मैच में पाकिस्तान को बहुत बड़े अंतर से जीत हासिल करनी होगी। पाकिस्तान को पहले तो बांग्लादेश के खिलाफ किसी भी सूरत में पहले बल्लेबाजी करनी होगी। ऐसा करते हुए उसे 400 रन का स्कोर खड़ा करना होगा और इसके बाद बांग्लादेश को 84 रन पर ढेर करके 316 रन के अंतर से मात देनी होगी।

वहीं यदि पहले बल्लेबाजी करते हुए पाकिस्तानी टीम 350 रन का स्कोर खड़ा करती है तो उसे बांग्लादेश को 312 रन के अंतर से मात देनी होगी और ऐसा होना तकरीबन नामुमकिन नजर आ रहा है।

अगर बांग्लादेश की टीम पहले टॉस जीतकर बल्लेबाजी का फैसला करती हो तो इस निर्णय के साथ ही पाकिस्तान विश्व कप में सेमीफाइनल की दौड़ से बाहर हो जाएगा।

विश्व कप सेमीफाइनल का कार्यक्रम

विश्व कप 2019 का पहला सेमीफाइनल मैच 9 जुलाई (मंगलवार) को भारतीय समय के मुताबिक दोपहर 3 बजे मैनचेस्टर में खेला जाएगा। जबकि दूसरा सेमीफाइनल मैच 11 जुलाई (गुरुवार) को भारतीय समय के मुताबिक दोपहर 3 बजे से बर्मिंघम में खेला जाएगा। टूर्नामेंट का फाइनल मुकाबला 14 जुलाई (रविवार) को लंदन के प्रतिष्ठित लॉर्ड्स क्रिकेट ग्राउंड पर खेला जाएगा।