World Cup 2019 : अब भी सेमीफाइनल में पहुंच सकता है पाक, यहां समझें पूरा गणित

टीम इंडिया और पाकिस्तान  - Sakshi Samachar

बर्मिंघम : भारत का विश्‍व कप 2019 में विजय रथ रुक गया। मेजबान इंग्‍लैंड ने टीम इंडिया को 31 रन से मात दी। इंग्‍लैंड ने बर्मिंघम में पहले बल्‍लेबाजी की और निर्धारित 50 ओवर में 7 विकेट खोकर 337 रन बनाए। जवाब में भारतीय टीम 50 ओवर में पांच विकेट खोकर 306 रन बना सकी। इंग्‍लैंड की टीम इस जीत के साथ ही विश्‍व कप 2019 की अंक तालिका में चौथे स्‍थान पर पहुंच गई है। 'विराट ब्रिगेड' का सेमीफाइनल में पहुंचने का इंतजार अगले मैच तक के लिए बढ़ गया है।

वहीं दूसरी तरफ टीम इंडिया की हार से पाकिस्‍तान क्रिकेट टीम को तगड़ा झटका लगा है। उसके सेमीफाइनल में पहुंचने की उम्‍मीदें कम हो गई हैं। पाकिस्‍तानी फैंस टीम इंडिया की इंग्‍लैंड पर जीत की दुआ कर रहे थे क्‍योंकि मेजबान टीम की हार से पाक के सेमीफाइनल में पहुंचने की उम्‍मीदें प्रबल होने वाली थी।

पाकिस्तान की उम्मीदें बरकरार और श्रीलंका बाहर

इंग्‍लैंड की जीत से समीकरण में बदलाव हो गया। पाकिस्‍तान की टीम अंक तालिका में चौथे स्‍थान पर थी, लेकिन टीम इंडिया की हार से वह खिसककर पांचवें स्‍थान पर पहुंच गई है। वैसे, पाकिस्‍तानी टीम के सेमीफाइनल में पहुंचने की उम्‍मीदें पूरी तरह खत्‍म नहीं हुई है। इंग्‍लैंड की जीत के साथ ही श्रीलंका सेमीफाइनल की दौड़ से बाहर हो गई है।

पाक की सेमीफाइनल में पहुंचने का यह हैं गणित

पाकिस्‍तान को अगर सेमीफाइनल के लिए क्‍वालिफाई करना है तो उसे बांग्‍लादेश के खिलाफ हर हाल में जीत दर्ज करना होगी। मगर इसके साथ ही उसे न्‍यूजीलैंड और इंग्‍लैंड के बीच मैच के नतीजे पर निर्भर रहना होगा। अगर न्‍यूजीलैंड की टीम इंग्‍लैंड को मात दे देती है और पाकिस्‍तान की बांग्‍लादेश को हराने में कामयाब रहती है तो फिर वह सेमीफाइनल में पहुंच जाएगी। अगर इंग्‍लैंड ने न्‍यूजीलैंड पर भी जीत हासिल की तो वह सेमीफाइनल के लिए क्‍वालिफाई कर लेगा।


आपको बता दें कि मौजूदा विश्‍व कप की अंक तालिका के मुताबिक ऑस्‍ट्रेलियाई टीम शीर्ष पर काबिज है। टीम इंडिया दूसरे, न्‍यूजीलैंड तीसरे जबकि इंग्‍लैंड चौथे स्‍थान पर पहुंच गई है। इंग्‍लैंड के अब 8 मैचों में 10 अंक हो गए हैं। वहीं पाकिस्‍तान के 8 मैचों में 9 अंक हैं।

इसे भी पढ़ें :

ICC World Cup 2019 : इंग्लैंड ने रोका भारत का विजय अभियान, 31 रनों से दी मात

Video: पाक-अफगान मैच के दौरान ऐसा क्या हुआ कि आपस में भिड़ गए फैंस

सेमीफाइनल के लिए रेस

अगर न्‍यूजीलैंड की टीम इंग्‍लैंड को मात देने में कामयाब होती है तो फिर इंग्‍लैंड के 10 अंक ही रह जाएंगे। वहीं अगर पाकिस्‍तान की टीम अपने अंतिम लीग मैच में बांग्‍लादेश को मात देने में सफल रही तो उसके 11 अंक हो जाएंगे और वह सेमीफाइनल के लिए क्‍वालिफाई कर जाएगा। पाकिस्‍तान की राह आसान नहीं होगी क्‍योंकि बांग्‍लादेाश भी सेमीफाइनल में पहुंचने के लिए कड़ी मेहनत कर रहा है।

अब आने वाले मैचों में देखना रोचक होगा कि क्‍या पाकिस्‍तान अपने अंतिम लीग मैच में बांग्‍लादेश को मात देगी, या इंग्‍लैंड को न्‍यूजीलैंड शिकस्‍त देने में कामयाब होगी। लेकिन टीम इंडिया को सेमीफाइनल में अपनी जगह पक्‍की करने के लिए सिर्फ एक जीत की दरकार है।

Advertisement
Back to Top