ICC World Cup 2019 : इंग्लैंड ने रोका भारत का विजय अभियान, 31 रनों से दी मात

जीत का जश्न मनाते इंग्लैंड के खिलाड़ी  - Sakshi Samachar

बर्मिघम। आईसीसी वर्ल्डकप 2019 के अहम मुकाबले में इंग्लैंड ने टीम इंडिया को 31 रनों के अंतर से हरा दिया है। टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी करने उतरी इंग्लैंड की टीम ने बेयरस्टो के 111 रन, जेसन रॉय के 66 रन और बेन स्टोक्स की धमाकेदार 79 रनों की पारी की मदद से 50 ओवर में 7 विकेट के नुकसान पर 337 रन बनाए। जवाब में भारत 50 ओवर में 306 रन ही बना सका।


इससे पहले 40वें ओवर की पहली गेंद पर बड़ा शॉट खेलने के प्रयास में ऋषभ पंत अपना विकेट गंवा बैठे। उन्होंने 29 गेंदों में 32 रन बनाए ।

37वें ओवर में भारत को तीसरा झटका लगा। शतकवीर रोहित शर्मा 102 रन बनाकर पवेलियन लौटे। उन्हें क्रिस वोक्स ने विकेटकीपर जोस बटलर के हाथों कैच करवाया।

19वें ओवर की दूसरी गेंद पर भारत को बड़ा झटका लगा और विराट कोहली 66 रन बनाकर आउट पवेलियन लौट गए।

कोहली ने 76 गेंदों में 7 चौकों की मदद से 66 रन बनाए। इससे पहले क्रिस वोक्स ने भारत को पहला झटका देते हुए केएल राहुल बिना खाता खोले पवेलियन भेज दिया।

इंग्लैंड ने भारत के सामने जीत के लिए 338 रनों का विशाल लक्ष्य रखा। मेजबान इंग्लैंड ने पूरे 50 ओवर खेलने के बाद सात विकेट पर 337 रनों का स्कोर बनाया।


टीम के लिए जॉनी बेयरस्टो ने 111, बेन स्टोक्स ने 79, जेसन रॉय ने 66 और जोए रूट ने 44 रनों का योगदान दिया। बेयरस्टो ने 109 गेंदों की शतकीय पारी में 10 चौके और छह छक्के लगाए।

भारत की ओर से मोहम्मद शमी ने पांच और कुलदीप यादव तथा जसप्रीत बुमराह ने एक-एक विकेट लिया।

इससे पहले इंग्लैंड क्रिकेट टीम ने अपने आठवें मुकाबले में टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी करने का फैसला किया।


भारत सेमीफाइनल में जाने से एक अंक की दूरी पर है तो वहीं इंग्लैंड को सेमीफाइनल में जाने के लिए हर हाल में यह मैच जीतना होगा।

भारत ने एक बदलाव किया है जबकि इंग्लैंड की टीम दो बदलावों के साथ मैदान में उतरी है। मेजबान टीम ने जेम्स विंस के स्थान पर जेसन रॉय और मोइन अली के स्थान पर लियाम प्लंकेट को मौका दिया है।

भारत ने विजय शंकर के स्थान पर विकेटकीपर बल्लेबाज ऋषभ पंत को मौका दिया है। अपना पहला विश्व कप मैच खेल पंत नम्बर-4 पर बल्लेबाजी करेंगे। विजय शंकर के पांव में तकलीफ थी। दूसरी ओर, इस विश्व कप में एक शतक लगा चुके जेसन रॉय चोट के बाद टीम में वापसी कर रहे हैं।

मौजूदा फॉर्म को अगर देखा जाए तो भारत का पलड़ा भारी है, क्योंकि अभी तक वह अजेय है। वहीं, इंग्लैंड को श्रीलंका और पाकिस्तान से अप्रत्याशित हार मिली हैं जिसके कारण उसकी सेमीफाइनल में पहुंचने की स्थिति डगमगाई हुई है।

टीमें :

भारत : रोहित शर्मा, लोकेश राहुल, विराट कोहली (कप्तान), ऋषभ पंत, केदार जाधव, महेंद्र सिंह धोनी (विकेटकीपर), हार्दिक पांड्या, कुलदीप यादव, युजवेंद्र चहल, मोहम्मद शमी और जसप्रीत बुमराह।

इंग्लैंड : जेसन रॉय, जॉनी बेयरस्टो, जोए रूट, इयोन मॉर्गन (कप्तान), बेन स्टोक्स, जोस बटलर (विकेटकीपर), लियाम प्लंकेट, क्रिस वोक्स, आदिल राशिद, जोफ्रा आर्चर, मार्क वुड।

Advertisement
Back to Top