हैदराबाद : बुधवार को आईसीसी क्रिकेट विश्व कप 2019 में न्यूजीलैंड और पाकिस्तान की भिड़ंत हुई। मैच में पाकिस्तान की टीम ने अब तक इस विश्व कप में अजेय रही न्यूजीलैंड को 6 विकेट से हराकर अपनी सेमीफाइनल में पहुंचने की उम्मीदों को जिंदा रखा है। इसके साथ ही विश्व कप प्वाइंट टेबल में चौथे नंबर की जगह के लिए लड़ाई और रोमांचक हो गई है।

आपको बता दें कि पाकिस्तानी क्रिकेट टीम प्वाइंट टेबल पर छठे नंबर पर है। सात मैचों में पाकिस्तान की यह तीसरी जीत है। इसके साथ ही पाकिस्तान के 7 अंक हो गए हैं। पाकिस्तान को बाकी बचे दो मुकाबलों में अफगानिस्तान और बांग्लादेश के साथ भिड़ना है।

सेमीफाइनल में जगह पक्का करने के लिए पाकिस्तान को इन दोनों मैचों में जीत हासिल करना होगा। ऐसे में पाकिस्तान के लिए हर मैच सेमीफाइनल की तरह है क्योंकि एक हार भी उसे टूर्नामेंट से बाहर बैठने पर मजबूर कर देगा।

इसे भी पढ़ें :

एक मैच जीतते ही सेमीफाइनल में जाएंगी ये टीमें, एक मैच हारते ही बाहर हो जाएगी यह टीम

कुछ इस तरह खिलाड़ियों में ऊर्जा भर देते हैं महेंद्र सिंह धोनी

ऑस्ट्रेलिया पहले ही सेमीफाइनल में जगह बना चुका है। जबकि न्यूजीलैंड को सेमीफाइनल में पहुंचने के लिए सिर्फ एक जीत की दरकार है। इन दोनों टीमों के अलावा टीम इंडिया भी बेहद मजबूत स्थिति में है और एक जीत के साथ ही उसका भी सेमीफाइनल का टिकट लगभग तय हो जाएगा। भारत के अभी 4 मैच बाकी हैं।

अन्य टीमों की बात करें तो इंग्लैंड, बांग्लादेश और पाकिस्तान के 2-2 मैच बचे हैं और सेमीफाइनल में पहुंचने के लिए सभी टीमों के लिए दोनों मैच 'करो या मरो' के बराबर हैं। इसके अलावा श्रीलंका के 3 मैच बचे हैं और उसे तीनों जीतने होंगे।

ऐसे में इंग्लैंड अगर अपने दोनों मुकाबले हार जाता है, तो पाकिस्तान, बांग्लादेश और श्रीलंका के लिए सेमीफाइनल में मौका बरकरार रहेगा। इंग्लैंड को बाकी बचे दो मुकाबलों में भारत और न्यूजीलैंड का सामना करना है। ये दोनों ही टीमें बेहद मजबूत मानी जा रही हैं।

खेल विशेषज्ञों का मानना है कि इंग्लैंड इन दोनों टीमों पर पिछले 27 साल में एक भी जीत हासिल नहीं कर पाई है। 30 जून को इंग्लैंड का अगला मुकाबला भारत के साथ होना है। यही कारण है कि पाकिस्तान, बांग्लादेश और श्रीलंका दुआ करेंगी की भारत इस मुकाबले में इंग्लैंड को हरा दे और उनका सेमीफाइनल का रास्ता आसान हो जाए।

सेमीफाइनल में ऑस्ट्रेलिया

सेमीफाइनल में पहुंचने वाली पहली टीम ऑस्ट्रेलिया है, उसके खाते में 12 अंक हैं। ऑस्ट्रेलिया को भी दो मैच और खेलना है और दोनों हार भी जाती है तो भी कोई फर्क नहीं पड़ेगा। ऑस्ट्रेलिया के बाद 6 मैचों में 11 अंकों के साथ न्यूजीलैंड वर्ल्ड कप प्वाइंट्स टेबल में दूसरे स्थान पर है।

वहीं दूसरी तरफ टीम इंडिया की बात करें तो इंडिया के लिए भी रास्ते आसान दिख रहे हैं। भारत के 5 मैचों में 9 अंक हैं और बचे हुए 4 मैच भी कमजोर टीमों के खिलाफ खेलना है। ऐसे में सेमीफाइनल में भारत की जगह भी पक्की दिख रही है।

श्रीलंका के लिए मुश्किल ये है कि उसे सेमीफाइनल में पहुंचने के लिए भारत, वेस्टइंडीज और साउथ अफ्रीका को हराना होगा। जबकि पाकिस्तान की टीम को अफगानिस्तान और बांग्लादेश से भिड़ना है।