हैदराबाद : इंग्लैंड और वेल्स में चल रहे आईसीसी वर्ल्ड कप टूर्नामेंट में रोमांच हर दिन बढ़ता ही जा रहा है। लेकिन जब आईसीसी क्रिकेट विश्व कप 2019 शुरू हुआ तो मेजबान इंग्लैंड को जीत का प्रबल दावेदार माना जा रहा था। लेकिन श्रीलंका से मिली हार के बाद इंग्लैंड के अंतिम-4 में जाने का गणित बिगड़ता दिख रहा है।

इंग्लैंड को अभी तीन मैच और खेलने हैं। लेकिन विपक्षी टीमें ऑस्ट्रेलिया, भारत और न्यूजीलैंड की हैं। इन तीन मुश्किल टीमों के खिलाफ होने वाले मैच में से इंग्लैंड की टीम अगर दो मैच जीतने में सफल होती है तो उसे आसानी से सेमीफाइनल में प्रवेश मिल जाएगा। लेकिन अगर इंग्लैंड की टीम सिर्फ 1, 2 या कोई भी मैच नहीं जीतता है तो उसका सेमीफाइनल में स्थान बनाने का सपना टूट भी सकता है।

अंक तालिका में दिख रही है जबरदस्त टक्कर

शनिवार को इस विश्व कप खिताब में दो मुकाबले खेले गए जिसमें एक तरफ जहां भारतीय टीम ने अपने विजय अभियान को कामय रखा तो वहीं दूसरी तरफ न्यूजीलैंड ने भी जीत का सिलसिला जारी रखते हुए टेबल टॉप किया। भारत ने अफगानिस्तान पर जीत दर्ज कर सेमीफाइनल की तरफ कदम बढ़ाए हैं तो न्यूजीलैंड ने भी अंतिम ओवर तक चले मुकाबले में वेस्टइंडीज को मात दी।

तीसरे पायदान पर भारत

भारतीय टीम का अफगानिस्तान से मुकाबला खेला गया। इस मैच में भारत ने 11 रनों की रोमांचक जीत के साथ ही अब अंक तालिका में तीसरे स्थान पर आ पहुंची हैं जिनके 5 मैचों में 9 अंक के साथ ही +0.809 की रनरेट है तो वहीं न्यूजीलैंड ने 6 मैच में 5वीं जीत दर्ज करते हुए 11 अंक हासिल कर +1.306 की रनरेट कर ली है।

इसे भी पढ़ें :

कुछ इस तरह खिलाड़ियों में ऊर्जा भर देते हैं महेंद्र सिंह धोनी 

ये है बुमराह के सटीक यॉर्कर फेंकने का सबसे बड़ा राज

ऑस्ट्रेलिया की टीम 6 मैचों में 5 जीत के साथ 10 अंकों के साथ दूसरे स्थान पर हैं। जिनकी रनरेट भी +0.849 की है। वहीं इंग्लैंड के लिए मुश्किलें जरूर पैदा हो रही हैं लेकिन उनके भी 6 मैचों में 4 जीत के साथ 8 अंक हैं और उनकी रनरेट +1.457 की है।

अंक तालिका में श्रीलंका मौजूदा समय में 6 मैचों में 6 अंकों के साथ पांचवें , बांग्लादेश 6 मैचों में 5 अंकों के साथ छठे स्थान पर हैं वहीं दक्षिण अफ्रीका आठवें तो पाकिस्तान 9वें स्थान पर है।

इंग्लैंड को जीतने होंगे बचे हुए मैच

स्टैटिशियन मजहर अर्शद ने ट्विटर पर लिखा है, 'इंग्लैंड ने 1992 से लेकर अब तक विश्व कप में ऑस्ट्रेलिया, न्यूजीलैंड और भारत के खिलाफ लगातार 10 मैच गंवाए हैं। और क्रिकेट विश्व कप 2019 में इंग्लैंड को अपने अगले तीनों मैच इन्हीं टीमों के खिलाफ खेलने हैं।'

इंग्लैंड की टीम को अंतिम-4 में जगह बनाने के लिए इन तीनों में से दो टीमों को शिकस्त देनी होगी। श्रीलंका से मिली हार के बाद इंग्लैंड के कप्तान इयोन मॉर्गन ने अपनी टीम से अगले मैच में दमदार वापसी करने को कहा है। इंग्लैंड को अपना अगला मैच ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ खेलना है।