नई दिल्ली। आगामी 30 मई से आईसीसी के वर्ल्ड कप 2019 का आगाज हो जाएगा। इस बार कुल टीमें एक दूसरे के आमने सामने होंगी। विश्व कप की हिस्ट्री को खंगाले तो इस चैंपियनशिप में कई बार छोटी टीमों ने जीत कर पूरे मैच का पासा ही पलटकर रख दिया है। वर्ल्ड कप में अगर बात करें बड़ी टीमों की चाहे वो ऑस्ट्रेलिया हो या इंडिया, पाकिस्तान या फिर इंग्लैंड, इन सभी दिग्गज टीमों को छोटी टीमों से हार का सामना करना पड़ा है। आज साक्षी समाचार आपको बताने जा रहा है ऐसी ही कुछ टीमों के बारे में जिन्होंने वर्ल्ड कप के दौरान क्रिकेट मैदान में दिग्गज टीमों को धूल चटाई है।

आयरलैंड ने इंग्लैंड को शिकस्त दी थी।
आयरलैंड ने इंग्लैंड को शिकस्त दी थी।

2011 वर्ल्ड कप: आयरलैंड ने इंग्लैंड को चटाई थी धूल

साल 2011 का वर्ल्ड कप एशियाई सरजमीं पर हुआ था। इस वर्ल्डकप को भारत के विश्व चैंपियन बनने की वजह से याद किया जाता है। लेकिन इस वर्ल्ड कप में भी एक बड़ा उलटफेर देखने को मिला था जिसने दुनियाभर को चौंका दिया था।विश्व कप के अगर सबसे बड़े उलटफेर की बात की जाए तो यही मैच सबसे पहले आता है। टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी करने उतरी इंग्लैंड की टीम ने 50 ओवर में 8 विकेट के नुकसान पर 327 रन बनाए थे, जवाब में आयरलैंड ने 5 गेंद पहले ही इस लक्ष्य को हासिल कर लिया था। आयरलैंड के बल्लेबाज ओ ब्रायन ने तूफानी पारी खेलकर अपनी टीम को जीत दिलाई थी। उन्होंने 63 गेंदों में 113 रन की पारी खेली थी।

बांग्लादेश ने टीम इंडिया को हराकर टूर्नामेंट से बाहर कर दिया था।
बांग्लादेश ने टीम इंडिया को हराकर टूर्नामेंट से बाहर कर दिया था।

2007 वर्ल्डकप: बांग्लादेश ने टीम इंडिया को दिखाया था बाहर का रास्ता

साल 2007 के वर्ल्ड कप में बांग्लादेशी टीम से टीम इंडिया हार कर टूर्नामेंट से बाहर हो गई थी। ग्रुप B के इस मुकाबले में भारतीय कप्तान सौरव गांगुली ने टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी का फैसला किया था। बांग्लादेश के सामने भारतीय टीम 50 ओवर भी नहीं खेल पाई। 49.3 ओवर में पूरी टीम 191 रन पर ऑलआउट हो गई। सौरव गांगुली ने 66 और युवराज सिंह ने 46 रन की पारी खेली, जिसकी वजह से ही टीम का स्कोर 191 तक गया। जवाब में बांग्लादेश की टीम ने 49वें ओवर में 5 विकेट खोकर लक्ष्य को हासिल कर लिया।

बांग्लादेश ने पाकिस्तान को शिकस्त दी थी।
बांग्लादेश ने पाकिस्तान को शिकस्त दी थी।

1999 वर्ल्ड कप: बांग्लादेश ने चटाई थी पाकिस्तान को दी थी शिकस्त

1999 के वर्ल्ड कप में बांग्लादेश ने उसे धूल चटाकर बड़ा उलटफेर कर दिया था। दरअसल बांग्लादेश ने पाकिस्तान को शिकस्त देकर धूल बड़ा उलटफेर किया था। मैच में सबसे पहले बल्लेबाजी करने उतरी बांग्लादेश की टीम ने 50 ओवर में 223 रन बनाए थे। इस मैच में अकरम खान ने सबसे ज्यादा 42 रन बनाए थे। जवाब में खेलने उतरी पाकिस्तानी टीम पूरे 50 ओवर का भी मैच नहीं खेल पाई। पाकिस्तान की पूरी टीम 44.3 ओवर में 161 पर ऑलआउट हो गई। उसके शुरुआती पांच बैट्समैन दहाई का आंकड़ा भी नहीं छू पाए।

इसे भी पढ़ें

World Cup 2019 : जानिए भारतीय टीम का अब तक का सफरनामा, 1975 से 2015 तक की  पूरी जानकारी

जिम्बाम्बे ने ऑस्ट्रेलिया को हराया था।
जिम्बाम्बे ने ऑस्ट्रेलिया को हराया था।

1983 वर्ल्ड कप : जिम्बाब्वे ने दी थी ऑस्ट्रेलिया को मात

अगर बात विश्वकप की सबसे सफल टीम की करे तो इसमें ऑस्ट्रेलिया का नाम सबसे उपर है। विश्व कप में ही नहीं बल्कि, वैसे भी ऑस्ट्रेलिया को मात देना बड़ा मुश्किल होता था। 1983 वर्ल्ड कप में जिम्बाब्वे ने पहली बार डेब्यू किया था। इस डेब्यू में उस टीम ने ऑस्ट्रेलिया जैसी मजबूत टीम को मात दी थी। जिम्बाब्वे ने ऑस्ट्रेलिया को 13 रन से हराकर बड़ा उलटफेर किया था।