आईसीसी क्रिकेट विश्व कप में कई ऐसे रिकॉर्ड्स हैं, जो आज भी मील का पत्थर बने हुए हैं। अब तक हुए विश्व कप हर बार नए रिकॉर्ड्स के लिए जाने जाते हैं। आज हम आपको बता रहे हैं उन पांच गेंदबाजों के बारे में, जिनके नाम विश्व कप के दौरान सबसे ज्यादा विकेट लेने का रिकॉर्ड दर्ज है।

ग्लेन मैकग्राथ (फाइल फोटो)
ग्लेन मैकग्राथ (फाइल फोटो)

ग्लेन मैकग्राथ

पूर्व क्रिकेटर ग्लेन मैकग्राथ ऑस्ट्रेलिया के सबसे सफल गेंदबाजों में से एक हैं। ना सिर्फ विश्व कप बल्कि वह टेस्ट और वनडे मैच में कई कीर्तिमान बना चुके हैं। बात विश्व कप की करें तो ग्लेन मैकग्राथ ने 1996 से 2007 तक विश्व कप के कुल 39 मैचों में सबसे अधिक 71 विकेट लिए। उनका सबसे अच्छा प्रदर्शन 15 रन देकर 7 विकेट रहा था।

वसीम अकरम (फाइल फोटो)
वसीम अकरम (फाइल फोटो)

वसीम अकरम

पाकिस्तान के पूर्व तेज गेंदबाज वसीम अकरम बाएं हाथ के गेंदबाजों में बेहद सफल खिलाड़ी रहे। सर्वाधिक विकेट लेने के मामले में वह दूसरे नंबर पर हैं। वसीम अकरम ने साल 1987 से 2003 के विश्वकप तक कुल 38 मुकाबलों में 55 विकेट लिए। उनका सबसे अच्छा प्रदर्शन 28 रन देकर पांच विकेट रहा था।

मुथैया मुरलीधरन (फाइल फोटो)
मुथैया मुरलीधरन (फाइल फोटो)

मुथैया मुरलीधरन

श्रीलंका के पूर्व क्रिकेटर मुथैया मुरलीधरन को स्पिन का जादूगर कहा जाता था। ऑस्ट्रेलिया के शेन वॉर्न और मुथैया मुरलीधरन अपने समय के बेहद सफल स्पिनर में से एक थे। वह इस सूची में तीसरे स्थान पर हैं। उन्होंने विश्व कप के कुल 31 मुकाबलों में कुल 53 विकेट हासिल किए। हालांकि उन्होंने अपने करियर में कभी भी पांच विकेट नहीं लिए हैं।

यह भी पढ़ें

World Cup 2019 : जानिए किस टीम ने जीते हैं सबसे ज्यादा मैच

World Cup 2019 : जानिए किन खिलाड़ियों के नाम दर्ज है सबसे ज्यादा रन बनाने का रिकॉर्ड

चमिंडा वास (फाइल फोटो)
चमिंडा वास (फाइल फोटो)

चमिंडा वास

विश्व कप के टॉप पांच गेंदबाजों में चौथे नंबर पर भी श्रीलंका के खिलाड़ी का कब्जा है। पूर्व तेज गेंदबाज चमिंडा वास अपने समय के सबसे तेज गेंदबाजों में से एक है। चमिंडा वास लंबे समय तक श्रीलंका के लिए क्रिकेट खेले। बात विश्व कप की करें तो चमिंडा वास ने अपने 31 मुकाबलों में कुल 49 विकेट हासिल किए। उनका सबसे अच्छा प्रदर्शन 25 रन देकर 6 विकेट लिए थे।

जवागल श्रीनाथ (फाइल फोटो)
जवागल श्रीनाथ (फाइल फोटो)

जवागल श्रीनाथ

विश्व कप के टॉप पांच गेंदबाजों में भारत के जवागल श्रीनाथ भी शामिल हैं। जवागल श्रीनाथ का नाम विश्व कप में ज्यादा विकेट लेने वालों के मामले में पांचवें नंबर पर आता है। श्रीनाथ ने कुल 34 मैच में 44 विकेट लिए हैं। श्रीनाथ ने इस दौरान पांच विकेट कभी नहीं लिए उनका सबसे बेहतर प्रदर्शन चार विकेट है।