हैदराबाद : क्रिकेट जगत में हैट्रिक का सिलसिला भारत ने शुरू किया। वर्ष 1987 में नागपुर में खेले गये वर्ल्ड कप के दौरान भारत के गेंदबाज चेतन शर्मा ने हैट्रिक ली। चेतन शर्मा ने न्यूजीलैंड के केन रूदरफोर्ड, इयान स्मित और ईवन चाटफिल्ड के विकेट लिये।

वर्ष 1999 के विश्वकप में पाकिस्तान के सक्लिन मुश्ताक ने जिंबाब्वे के तीन विकेट चटकाकर हैट्रिक कर ली। सक्लिन ने पहला विकेट हेन्री ओलंगा का , दूसरा विकेट एडम हकल व तीसरा पोमी एमबंगवा का विकेट लिया।

वर्ष 2003 में श्रीलंका व बांग्लादेश के बीच विश्व कप मैच में श्रीलंका के गेंदबाज चामुंडा वास ने मैच के पहले तीन गेंदों में तीन विकेट ले लिये। वास ने बांग्लादेश के हन्नन सरकार, मोहम्मद अशरफ उल व ईशान उल हक के विकेट पहली, दूसरी और तीसरी गेंदों में ली और हैट ट्रिक अपने नाम कर लिया।

वर्ष 2003 में ही विश्व कप में आस्ट्रेलिया के ब्रेट ली ने डर्बन में हुए मैच में केनिया के तीन विकेट केनेडी ओटिनो, ब्रिजल पटेल व डेविड ओबुया का तीसरा विकेट लिया और हैट ट्रिक का रिकार्ड अपने नाम कर लिया।

ब्रेट ली
ब्रेट ली

श्रीलंका के गेंदबाज लसित मलिंगा ने विश्व कप में अपना एक अलग स्थान बनाया। दो विश्व कप क्रिकेट मैचों में दो बार हैट्र ट्रिक कर अपना नाम ट्रैक पर आगे रखा। वर्ष 2007 के विश्व कप में दक्षिण अफ्रिका के साथ मैच के दौरान लसित मलिंगा ने एक ओवर में चार रन देकर पांच विकेट चटकाये।

लसित मलिंगा
लसित मलिंगा

मलिंगा पहला विकट शान पुल्लाक, दूसरा विकेट एंड्रीव हाल व तीसरा विकेट जेक्वीस कालिस का लिया। वर्ष 2011 के विश्व कप में लसित मलिंगा ने केनिया के साथ खेलते हुए तन्मय मिश्रा, पीटर ओंगोंडो व सेम गोचे के लगातार विकेट लिये।

वर्ष 2011 में वेस्ट इंडिज और नेदरलैंड्स के बीच विश्व कप का मैच हुआ। इस मैच में वेस्ट इंडिज के गेंदबाज कीमर रोच ने नेदरलैंड्स के पीटर सीलार, बर्नाड लूट्स व बेरेंड वेस्टडिज लगातार गेंदों पर विकेट लिये। इंग्लैंड के स्टीवन फिन ने हैट ट्रिक लेकर इंग्लैड की विश्व कप में पहचान बनाई।

कीमर रोच
कीमर रोच

वर्ष 2015 का विश्व कप खेलते हुए स्टीवन फिन ने ऑस्ट्रेलिया के बल्लेबाजों जो रूट, ग्लेन मैक्सवेल व जेम्स अंडरसन को एक के बाद एक आउट कर उन्हें पवेलियन भेज दिया। नौवें विश्व कप 2015 में दक्षिण अफ्रिका के जे पी डुमनि ने श्रीलंका के साथ खेलते हुए एंग्लो मैथिव, नुवान कुलसेकरा व तरिंडु कौशल के तीन लगातार विकेट लेकर हैट ट्रिक बनाया।