हैदराबाद : आईपीएल के 12वें संस्‍करण में मुंबई इंडियंस ने चेन्नई सुपरकिंग्स को हराने के साथ ही चौथी बार खिताब पर कब्‍जा किया। विजेता के रूप में मुंबई को 20 करोड़ और उपविजेता चेन्नई को 12.5 करोड़ रुपए मिले।

टूर्नामेंट में सबसे ज्यादा रन बनाने वाले डेविड वॉर्नर को ऑरेंज कैप मिला। उन्होंने 12 मैच 692 रन बनाए। लगातार तीसरी बार विदेशी बल्लेबाज को ऑरेंज कैप मिला। वहीं चेन्नई के इमरान ताहिर को पर्पल कैप मिला। उन्‍होंने सबसे ज्यादा 26 विकेट लिए। प्रज्ञान ओझा के बाद आईपीएल में दूसरी बार किसी स्पिनर को पर्पल कैप मिला। वॉर्नर-ताहिर को 10-10 लाख रुपए मिले।

वहीं मैन ऑफ द फाइनल जसप्रीत बुमराह को एक लाख रुपये मिले। टूर्नामेंट में सबसे तेज पचासा लगाने वाले हार्दिक पंड्या को भी एक लाख बतौर पुरस्‍कार मिला। उन्‍होंने कोलकाता के खिलाफ 17 गेंद पर 50 रन बनाए थे।

इसे भी पढ़ें :

IPL 2019 : चेन्नई को हराकर मुंबई चौथी बार बना चैंपियन, आखिरी गेंद पर विकेट लेकर छाए मलिंगा

बेस्ट ग्राउंड (7+ मैचघ के लिए हैदराबाद को 50 लाख और 7 से कम मैच के लिए पंजाब को 25 लाख रुपये मिले। आंद्रे रसेल को मोस्ट वैल्यूएबल प्लेयर और सुपर स्ट्राइकर ऑफ द सीजन अवॉर्ड मिला। शुभमन गिल इमर्जिंग प्लेयर ऑफ द सीजन चुने गए।

वेस्टइंडीज के धुरंधर ऑलराउंडर आंद्रे रसेल ने इस सत्र में सर्वाधिक 52 छक्के लगाए। कोलकाता नाइट राइडर्स की तरफ से खेलने वाले रसेल आईपीएल में सर्वाधिक छक्कों के मामले मे शिखर पर रहने वाले दूसरे कैरेबियाई बल्लेबाज हैं। क्रिस गेल चार बार (2011, 2012, 2013 और 2015) में यह कारनामा कर चुके हैं। गेल ने इस बार 34 छक्के लगाए। किसी एक आईपीएल सत्र में सर्वाधिक छक्के लगाने का रिकॉर्ड क्रिस गेल के नाम पर ही है। उन्होंने 2012 में 59 छक्के लगाए थे।