जयपुर। ऋषभ पंत (नाबाद 78) और शिखर धवन (54) के अर्धशतकों की मदद से दिल्ली कैपिटल्स ने सोमवार को सवाई मानसिंह स्टेडियम में खेले गए आईपीएल के 12वें संस्करण के मैच में राजस्थान रॉयल्स को छह विकेट से हराकर तालिका में शीर्ष स्थान हासिल कर लिया।

19.2 ओवर में हासिल की जीत

राजस्थान ने टॉस हारकर पहले बल्लेबाजी करते हुए अजिंक्य रहाणे (नाबाद 105) के शानदार शतक और कप्तान स्टीवन स्मिथ (50) के अर्धशतक की मदद से निर्धारित 20 ओवर में छह विकेट पर 191 रन का विशाल स्कोर बनाया, जिसे दिल्ली ने 19.2 ओवर में चार विकेट खोकर हासिल कर लिया।

सातवीं जीत दर्ज कर लिस्ट में सबसे उपर है दिल्ली

दिल्ली की 11 मैचों में यह सातवीं जीत है और अब वह 14 अंकों के साथ तालिका में शीर्ष स्थान पर पहुंच गई है। दिल्ली 2012 के बाद से पहली बार लीग में शीर्ष स्थान पर पहुंची है। वहीं, राजस्थान को 10 मैचों में सातवीं हार का सामना करना पड़ा है और टीम छह अंकों के साथ सातवें नंबर पर है।

राजस्थान से मिले 192 रनों के लक्ष्य का पीछा करने उतरी दिल्ली को ओपनर शिखर धवन (54) और पृथ्वी शॉ (42) ने पहले विकेट के लिए 7.3 ओवर में 72 रन साझेदारी कर शानदार शुरुआत दी।

धवन ने लगाया चौथा अर्धशतक

तभी धवन श्रेयस गोपाल की गेंद पर स्टंप आउट हो गए। उन्होंने 27 गेंदों पर आठ चौके और दो छक्के लगाए। धवन का इस सीजन में यह चौथा अर्धशतक है। उनके आउट होने के कुछ देर बाद कप्तान श्रेयस अय्यर (4) भी रेयान पराग का शिकार बन गए। 77 रन पर दो विकेट गंवाने के बाद शॉ ने एक फिर पंत के साथ तीसरे विकेट के लिए 84 रन की साझेदारी को दिल्ली की स्थिति को मजबूत कर दिया। शॉ टीम के 161 के स्कोर पर तीसरे बल्लेबाज के रूप में आउट हुए। उन्होंने 39 गेंदों पर चार चौके और एक छक्का लगाया

इसे भी पढ़ें आईपीएल-12 : राजस्थान रॉयल्स ने दिल्ली कैपिटल्स को दिया 192 रन का लक्ष्य

दिल्ली को अंतिम तीन ओवर में जीत के लिए 30 रन बनाने थे और टीम ने चार गेंद शेष रहते चार विकेट खोकर लक्ष्य हासिल कर लिया।पंत ने 36 गेंदों की नाबाद अर्धशतकीय मैच जिताऊ पारी में छह चौके और चार छक्के लगाए। कोलिन इंग्राम ने नाबाद तीन और शेरफेन रदरफोर्ड ने 11 रन बनाए।

राजस्थान की ओर से गोपाल ने दो और पराग तथा धवल कुलकर्णी ने एक-एक विकेट लिया।इससे पहले, राजस्थान ने अजिंक्य रहाणे (नाबाद 105) के शानदार शतक और कप्तान स्टीवन स्मिथ (50) के अर्धशतक की मदद से छह विकेट पर 191 रन का विशाल स्कोर बनाया, लेकिन उसके गेंदबाज इस स्कोर का बचाव नहीं कर पाए।

टॉस हारकर बल्लेबाजी करने उतरी राजस्थान की शुरूआत खराब रही और संजू सैमसन (0) टीम के पांच रन के स्कोर पर ही रन आउट हो गए।

इसके बाद रहाणे और स्मिथ ने दूसरे विकेट के लिए 75 गेंदों पर 130 रन की साझेदारी कर राजस्थान को मजबूत स्थिति में पहुंचा दिया। स्मिथ टीम के 135 के स्कोर पर दूसरे विकेट के रूप में आउट हुए। उन्होंने 32 गेंदों की पारी में आठ चौके लगाए।

स्मिथ के आउट होने के बाद बेन स्टोक्स (8) टीम के 157 के स्कोर पर तीसरे बल्लेबाज के रूप में और एश्टन टर्नर (0) टीम के 163 के स्कोर पर चौथे बल्लेबाज के रूप में आउट हुए। टर्नर लगातार तीसरी बार शून्य पर आउट हुए हैं।

उनके अलावा स्टुअर्ट बिन्नी ने 13 गेंदों पर दो चौकों की मदद से 19 रन बनाकर राजस्थान को छह विकेट पर 191 के स्कोर तक पहुंचा दिया। रेयान पराग ने तीन गेंदों पर चार रन बनाए।

रहाणे अंत तक नाबाद पर रहे। उन्होंने 63 गेंदों की नाबाद पारी में 11 चौके और तीन छक्के लगाए। रहाणे का यह दूसरा आईपीएल शतक है।

दिल्ली की ओर से कगिसो रबाडा ने दो और अक्षर पटेल, ईशांत शर्मा तथा क्रिस मोरिस एक-एक विकेट लिया।