चेन्नई : शेन वाटसन (96) के शानदार अर्धशतक के दम पर चेन्नई सुपर किंग्स ने यहां एमए चिदंबरम स्टेडियम में खेले गए इंडियन प्रीमियर लीग (आईपीएल) के 12वें सीजन के मैच में सनराइजर्स हैदराबाद को 6 विकेट से हराकर लीग के प्लेऑफ में अपना स्थान पक्का कर लिया।

हैदराबाद ने पहले बल्लेबाजी करते हुए तीन विकेट पर 175 रन का स्कोर बनाया, जिसे चेन्नई ने 19.5 ओवर में चार विकेट खोकर प्राप्त कर लिया।

मौजूदा चैम्पियन चेन्नई की 11 मैचों में यह आठवीं जीत है और अब वह 16 अंकों के साथ न केवल अंकतालिका में फिर से शीर्ष पर पहुंच गई है, बल्कि प्लेऑफ में भी अपना स्थान पक्का कर लिया है।

हैदराबाद को 10 मैचों में पांचवीं हार का सामना करना पड़ा है और टीम 10 अंकों के साथ चौथे नंबर पर है।

हैदराबाद से मिले 176 रनों का जवाब देने उतरी चन्नई ने तीन रन के स्कोर पर ही फॉफ डु प्लेसिस (1) को रन आउट के रूप में गंवा दिया। इसके बाद वाटसन और सुरेश रैना (38) ने दूसरे विकेट के लिए 77 रनों की साझेदारी कर चेन्नई को संभालने की कोशिश की।

रैना टीम के 80 के स्कोर पर राशिद खान की गेंद पर स्टंपिंग हुए। उन्होंने 24 गेंदों पर छह चौके और एक छक्का लगाया। रैना के आउट होने के बाद वाटसन ने अंबाती रायडू (21) के साथ तीसरे विकेट के लिए 80 रन जोड़े।

वाटसन टीम के 160 के स्कोर पर तीसरे बल्लेबाज के रूप में आउट हुए। हालांकि तबतक चेन्नई जीत के करीब पहुंच चुकी थी। वाटसन ने 53 गेंदों पर नौ चौके और छह छक्के लगाए।

चेन्नई को अंतिम तीन ओवरों में जीत के लिए 16 रन चाहिए थे, जिसे टीम ने एक गेंद शेष रहते हासिल कर लिया।

रायडू ने 25 गेंदों पर एक चौका लगाया। केदार जाधव 10 गेंदों पर एक छक्के की मदद से 11 रन बनाकर नाबाद लौटे।

हैदराबाद के लिए राशिद और कप्तान भुवनेश्वर कुमार और संदीप शर्मा ने एक-एक विकेट लिया।

इससे पहले, मनीष पांडे (नाबाद 83) और डेविड वार्नर (57) के अर्धशतकों की मदद से सनराइजर्स हैदराबाद ने तीन विकेट पर 175 रनों का मजबूत स्कोर बनाया, लेकिन उसके गेंदबाज इस स्कोर का बचाव नहीं कर सके।

टॉस हारकर बल्लेबाजी करने उतरी हैदराबाद की शुरुआत खराब रही और टीम ने पांच रन के अंदर ही जॉनी बेयरस्टो (0) का विकेट गंवा दिया। बेयरस्टो को हरभजन सिंह ने विकेटकीपर महेंद्र सिंह धोनी के हाथों कैच कराया।

बेयरस्टो के आउट होने के बाद पांडे और वार्नर ने दूसरे विकेट के लिए 115 रनों की साझेदारी कर टीम को संकट से बाहर निकाला।

हरभजन ने 120 के स्कोर पर वार्नर को अपना दूसरा शिकार बनाया। वार्नर धोनी के हाथों स्टंप हुए। उन्होंने 45 गेंदों की पारी में तीन चौके और दो छक्के लगाए। वार्नर के आउट होने के बाद पांडे ने विजय शंकर (26) के साथ भी तीसरे विकेट के लिए 47 रन जोड़े।

शंकर टीम के 167 के स्कोर पर दीपक चाहर की गेंद पर रवींद्र जडेजा के हाथों लपके गए। उन्होंने 20 गेंदों पर दो चौके और एक छक्का लगाया। पांडे ने 49 गेंदों की पारी में सात चौके और तीन छक्के लगाए। यूसुफ पठान चार गेंदों पर पांच रन बनाकर नाबाद लौटे। चेन्नई की ओर से हरभजन ने दो और दीपक ने एक विकेट लिया।

सन राइजर्स हैदराबाद ने चेन्नई सुपर किंग्स के खिलाफ टॉस हारने के बाद पहले बल्लेबाजी करते हुए मनीष पांडे और डेविड वार्नर की शतकीय साझीदारी की बदौलत 3 विकेट के नुकसान पर 175 रन बनाए। मनीष पांडे ने 49 गेंदों में तीन छक्के और 7 चौकों की मदद से 83 रन बनाए, जबकि डेविड वार्नर ने 45 गेंदों का सामना कर दो छक्के और 3 चौकों की मदद से 57 रन बनाए।

जॉनी बेयरस्टो ने बिना खाता खोले हरभजन की गैंद पर कीपर धौनी को कैच थमा बैठे, जबकि ओपनर जबकि विजय शंकर ने 20 गेंदों में एक छक्का और दो चौकों की मदद से 26 रन बनाए और उन्हें दीपक चहर ने आउट किया। यूसुफ पाठन ने चार गेंदों का सामना करते हुए 5 रन बनाए।

इससे पहले चेन्नई सुपर किंग्स के कप्तान महेंद्र सिंह धोनी ने यहां एमए चिदंबरम स्टेडियम में इंडियन प्रीमियर लीग (आईपीएल) के मैच में सनराइजर्स हैदराबाद के खिलाफ टॉस जीतकर पहले गेंदबाजी का फैसला किया ।

मेजबान टीम ने एक बदलाव किया है। तेज गेंदबाज शार्दूल ठाकुर के स्थान पर अनुभवी हरभजन सिंह को मौका मिला ।

दूसरी ओर, भुवनेश्वर कुमार इस मैच में सनराइजर्स हैदराबाद की कप्तानी करेंगे। केन विलियम्सन व्यक्तिगत कारणों के चलते स्वेदश वापस लौट गए हैं। उनकी स्थान पर शाकिब अल हसन को मौका दिया गया है।इसके अलावा, मनीष पांडे इस मुकाबले में खेलेंगे। स्पिन गेंदबाज शहबाज नदीम बाहर बैठेंगे।

टीम :

चेन्नई : महेंद्र सिंह धोनी (कप्तान), अंबाती रायडू, शेन वॉटसन, सुरेश रैना, केदार जाधव, रवींद्र जडेजा, फॉफ डु प्लेसिस, ड्वायन ब्रावो, हरभजन सिंह, दीपक चाहर और इमरान ताहिर।

हैदराबाद : भुवनेश्वर कुमार (कप्तान), डेविड वार्नर, जॉनी बेयरस्टो, मनीष पांडे, यूसुफ पठान, विजय शंकर, दीपक हुड्डा, शाकिब अल हसन, राशिद खान, खलील अहमद और संदीप शर्मा।