मुंबईः कार्यवाहक कप्तान कीरोन पोलार्ड की तूफानी पारी से मुंबई इंडियन्स ने लोकेश राहुल के शतक पर पानी फेरते हुए इंडियन प्रीमियर लीग में बुधवार को यहां किंग्स इलेवन पंजाब को रोमांचक मुकाबले में तीन विकेट से हराकर जीत की हैट्रिक बनाई।

पोलार्ड ने सिर्फ 31 गेंद में 10 छक्कों और तीन चौकों की मदद से 83 रन की ताबड़तोड़ पारी खेली जिससे मुंबई की टीम अंतिम गेंद पर सात विकेट पर 198 रन बनाकर जीत दर्ज करने में सफल रही। पोलार्ड ने अल्जारी जोसेफ (नाबाद 15) के साथ सातवें विकेट के लिए 3 . 4 ओवर में 54 रन की साझेदारी भी की जिन्होंने लगातार दूसरे मैच में मुंबई की जीत में अहम भूमिका निभाई।

मोहम्मद शमी (21 रन पर तीन विकेट) ने शानदार गेंदबाजी की लेकिन किंग्स इलेवन पंजाब को हार से नहीं बचा पाए। इससे पहले सलामी बल्लेबाज राहुल ने आईपीएल में अपना पहला शतक जड़ते हुए नाबाद 100 रन की पारी खेलने के अलावा गेल (63) के साथ पहले विकेट के लिए 116 रन की साझेदारी भी की जिससे किंग्स इलेवन पंजाब ने चार विकेट पर 197 रन बनाए।

राहुल ने 64 गेंद की अपनी पारी में छह छक्के और इतने ही चौके मारे जबकि गेल ने तूफानी पारी खेलते हुए 36 गेंद का सामना करते हुए सात छक्के और तीन चौके जड़े। लक्ष्य का पीछा करने उतरे मुंबई इंडियन्स की शुरुआत मिश्रित रही। सिद्धेश लाड ने अंकित राजपूत (52 रन पर एक विकेट) के पहले ओवर में लगातार गेंदों पर छक्का और चौका मारा लेकिन शमी ने उन्हें बोल्ड कर दिया। उन्होंने 15 रन बनाए।

सूर्यकुमार यादव ने राजपूत पर चौका जड़ा लेकिन अगली गेंद पर डेविड मिलर ने उनका आसान कैच टपका दिया। सूर्यकुमार ने इस ओवर में दो और चौके मारे। सलामी बल्लेबाज क्विंटन डिकाक भी 15 रन के स्कोर पर भाग्यशाली रहे जब तेज गेंदबाज हार्डस विलजोएन की गेंद पर विकेटकीपर राहुल उनका कैच लपकने में नाकाम रहे।

कीरोन पोलार्ड
कीरोन पोलार्ड

मुंबई ने पावर प्ले में एक विकेट पर 50 रन बनाए। सैम कुरेन (54 रन पर एक विकेट) ने सूर्यकुमार को स्थानापन्न खिलाड़ी मोइजेस हैनरिक्स के हाथों कैच कराके मुंबई को दूसरा झटका दिया। डिकाक भी इसके बाद किंग्स इलेवन पंजाब के कप्तान रविचंद्रन अश्विन की गेंद वा लांग आफ पर मिलर को कैच दे बैठे। उन्होंने 23 गेंद में 24 रन बनाए। पोलार्ड ने इसके बाद तेवर दिखाए। उन्होंने अश्विन पर छक्का जड़ने के बाद कुरेन ओवर में दो छक्के और एक चौका मारा।

कुरेन के इसी ओवर में हालांकि इशान किशन (07) गैरजरूरी रन लेने की कोशिश में रन आउट हो गए। हार्दिक पंड्या ने विलजोएन पर चौके के साथ खाता खोला और टीम का स्कोर 13वें ओर में 100 रन के पार पहुंचाया। पोलार्ड ने अश्विन पर लगातार दो छक्के जड़कर रन गति में इजाफा किया। मुंबई को अंतिम पांच ओवर में जीत के लिए 63 रन की दरकार थी।

हार्दिक हालांकि 16वें ओवर में शमी की पहली गेंद ही लांग आफ पर मिलर के हाथों में खेल गए। उन्होंने 13 गेंद में 19 रन बनाए। कृणाल पंड्या (01) भी इसी ओवर में मिड आफ पर मिलर का कैच दे बैठे। पोलार्ड ने हालांकि मुंबई की उम्मीद बनाए रखी। उन्होंने कुरेन पर दो छक्कों के साथ सिर्फ 22 गेंद में अर्धशतक पूरा किया। शमी के पारी के 18वें ओवर में आठ रन बने जिससे मुंबई को अंतिम दो ओवर में जीत के लिए 32 रन की जरूरत थी।

पोलार्ड ने कुरेन के 19वें ओवर में दो छक्कों और एक चौके से 17 रन जुटाए। अंकित राजपूत को अंतिम ओवर में मुंबई को 15 रन बनाने से रोकना था लेकिन वह पहली ही गेंद नोबाल कर बैठे जिसे पोलार्ड ने छक्के के लिए भेज दिया। उन्होंने फ्री हिट पर चौका जड़ा लेकिन अगली गेंद पर मिलर को कैच दे बैठे। मुंबई को अंतिम चार गेंद में जीत के लिए चार रन की दरकार थी। जोसेफ ने तीसरी गेंद खाली खेली जबकि चौथी गेंद में एक रन बना।

राहुल चाहर ने पांचवीं गेंद पर एक रन बनाया जिसके बाद अंतिम गेंद पर जोसेफ ने दो रन के साथ टीम को जीत दिला दी। इससे पहले रोहित शर्मा के चोटिल होने के कारण कार्यवाहक कप्तान की भूमिका निभा रहे पोलार्ड ने टास जीतकर पहले गेंदबाजी का फैसला किया लेकिन गेल और राहुल ने उनके फैसले को गलत साबित करने में कोई कसर नहीं छोड़ी।

के एल राहुल
के एल राहुल

राहुल और गेल ने धीमी शुरुआत के बाद लय हासिल की। टीम पहले चार ओवर में 20 रन ही बना सकी। गेल ने इसके बाद मोर्चा संभाला और पांचवें ओवर में जेसन बेहरेनडोर्फ (35 रन पर एक विकेट) पर तीन छक्के और एक चौका मारा। किंग्स इलेवन की टीम पावर प्ले में बिना विकेट खोए 50 रन बनाने में सफल रही। राहुल ने इसके बाद पिछले मैच में आईपीएल इतिहास का सर्वश्रेष्ठ गेंदबाजी प्रदर्शन करने वाले अल्जारी जोसेफ का स्वागत छक्के और चौके के साथ किया।

इसे भी पढ़ेंः

......तो इस वजह से जमीन पर सो गए धोनी, मैसेज में लिखी ये बात

गेल ने हार्दिक पंड्या (57 रन पर दो विकेट) को भी निशाना बनाते हुए उनके ओवर में दो चौके और एक छक्का मारा। उन्होंने 11वें ओवर में कृणाल पंड्या पर सीधे छक्के के साथ 31 गेंद में अर्धशतक पूरा किया और टीम के रनों का शतक भी पूरा किया। राहुल ने भी बेहरेनडोर्फ की गेंद पर एक रन के साथ 41 गेंद में लगातार तीसरा और मौजूदा सत्र का चौथा अर्धशतक पूरा किया। गेल हालांकि इसी ओवर में कृणाल को कैच दे बैठे।

मुंबई के गेंदबाजों ने इसके बाद टीम को वापसी दिलाने की कोशिश की। डेविड मिलर सात रन बनाने के बाद हार्दिक की गेंद पर विकेटकीपर डिकाक को कैच दे बैठे। हार्दिक ने करूण नायर (05) को भी चाहर के हाथों कैच कराया। सैम कुरेन (08) ने जसप्रीत बुमराह (38 रन पर एक विकेट) पर लगातार दो चौके मारे लेकिन अगली गेंद पर डिकाक को कैच दे बैठे।

इस बीच छह ओवर में सिर्फ 46 रन बने। राहुल ने 19वें ओवर में हार्दिक की लगातार गेंदों पर तीन छक्के और एक चौका मारा। उन्होंने बुमराह पर छक्का और फिर दो रन के साथ 63 गेंद में अपना पहला आईपीएल शतक पूरा किया। वह मौजूदा सत्र में शतक जड़ने वाले चौथे बल्लेबाज हैं। मुंबई के नियमित कप्तान रोहित शर्मा दाहिने पैर की मांसपेशियों में चोट के कारण इस मैच से बाहर रहे। रोहित पिछले 11 सत्र में पहली बार आईपीएल के किसी मैच से बाहर रहे हैं।