चेन्नई : कठिन पिच पर राजस्थान रॉयल्स की अनुशासित गेंदबाजी के सामने जबर्दस्त धीरज दिखाते हुए कप्तान महेंद्र सिंह धोनी ने 46 गेंद में नाबाद 75 रन बनाये जिसकी बदौलत आईपीएल मैच में चेन्नई सुपर किंग्स ने राजस्थान रायल्स को आठ रन से हराकर लगातार तीसरी जीत दर्ज की।

धोनी ने संकटमोचक की भूमिका निभाते हुए टीम को पांच विकेट पर 175 रन तक पहुंचाया। जवाब में रायल्स की टीम आठ विकेट पर 167 रन ही बना सकी और यह उनकी लगातार तीसरी हार थी। बेन स्टोक्स और जोफ्रा आर्चर ने 44 रन की साझेदारी करके उम्मीद जगाई लेकिन ड्वेन ब्रावो ने आखिरी ओवर में शानदार गेंदबाजी की जबकि रायल्स को 12 रन की जरूरत थी।

पिछले मैच में यहां टर्निंग पिच थी लेकिन आज यह बल्लेबाजों के लिये अलग तरह की चुनौती साबित हुई। इस पर शुरूआत में तेज गेंदबाजों को मदद मिली और स्ट्रोक्स खेलना आसान नहीं था। धोनी ने जयदेव उनादकट के आखिरी ओवर में 28 रन लिये जो आईपीएल के इतिहास का तीसरा सबसे महंगा ओवर था।

चेन्नई ने आखिरी तीन ओवर में 60 रन बनाये। धोनी ने अपनी पारी में चार चौके और चार छक्के जड़े और ये सभी छक्के उनादकट के आखिरी ओवर में पड़े। इससे पहले सुरेश रैना (36) और धोनी ने चौथे विकेट के लिये 61 रन की साझेदारी की।

धोनी ने वेस्टइंडीज के ड्वेन ब्रावो के साथ भी 56 रन जोड़े। रॉयल्स के तेज गेंदबाजों की तिकड़ी जोफ्रा आर्चर, धवल कुलकर्णी और बेन स्टोक्स ने अनुशासित गेंदबाजी की। उन्होंने पावरप्ले में सिर्फ 29 रन देकर चेन्नई के शीर्ष तीन बल्लेबाजों को आउट किया। इसके बाद धोनी और रैना क्रीज पर आये। दोनों ने इक्के दुक्के रन लेकर रनगति को आगे बढाये रखा।

दस ओवर में चेन्नई का स्कोर सिर्फ 55 रन था और सात ही चौके लगे थे। इसके बाद रैना और धोनी ने हाथ खोले और टीम को संकट से निकाला। रैना को उनादकट ने पवेलियन भेजा। रॉयल्स के लिये स्टीव स्मिथ (30) और राहुल त्रिपाठी (39) ने चौथे विकेट के लिये 61 रन जोड़े। इमरान ताहिर ने दोनों को पवेलियन भेजकर रायल्स की वापसी की उम्मीदों पर लगभग पानी फेर दिया।

इसे भी पढ़ें :

IPL 2019 : ऋषभ पंत ने तोड़ा महेंद्र सिंह धोनी का 7 साल पुराना रिकॉर्ड

IPL 2019: धोनी सेना का कोटला पर कब्जा, दिल्ली को 6 विकेट से किया परास्त

बेन स्टोक्स ने 26 गेंद में 46 रन बनाये लेकिन जब आखिरी ओवर में 12 रन चाहिये थे तो वह पहली ही गेंद पर आउट हो गए। इस ओवर में तीन ही रन बने ।

टॉस हारकर चेन्नई ने बल्लेबाजी की शुरुआत की। धोनी की टीम ने 10 ओवर में 3 विकेट खोकर 65 रन बनाए हैं। चेन्नई की तरफ से कप्तान धोनी और सुरेश रैना क्रीज पर मौजूद हैं। चेन्नई ने काफी खराब शुरूआत की ।

राजस्थान रॉयल्स के कप्तान अजिंक्य रहाणे ने रविवार को यहां एम.ए. चिदंबरम स्टेडियम में चेन्नई सुपर किंग्स के खिलाफ IPL 2019 के 12वें सीजन के एक अहम मैच में टॉस जीतकर पहले गेंदबाजी करने का निर्णय लिया।

चेन्नई ने अपनी टीम में एक बदलावा किया है। अनुभवी हरभजन सिंह की जगह मिशेल सेंटनर को मौका दिया गया है। दूसरी ओर, मेहमान टीम ने एक भी बदलाव नहीं किया।

टीम :

राजस्थान : अजिंक्य रहाणे (कप्तान), स्टीव स्मिथ, जोस बटलर, बेन स्टोक्स, जोफरा आर्चर, संजू सैमसन, राहुल त्रिपाठी, कृष्णप्पा गौतम, जयदेव उनादकट, धवल कुलकर्णी, श्रेयस गोपाल।

चेन्नई : महेंद्र सिह धोनी (कप्तान), अंबाती रायडू, शेन वाटसन, सुरेश रैना, केदार जाधव, रवींद्र जडेजा, ड्वैन ब्रावो, दीपक चहर, शार्दूल ठाकुर, मिशेल सेंटनर, इमरान ताहिर।