हैदराबाद : इंडियन प्रीमियर लीग (आईपीएल) के 12वें संस्करण का पांचवां मुकाबला आज फिरोजशाह कोटला स्टेडियम पर दिल्ली कैपिटल्स और चेन्नई सुपरकिंग्स के बीच खेला जाएगा। यह मुकाबला रात 8 बजे खेला जाएगा। नेट रनरेट के आधार पर दिल्ली अंकतालिका में पहले और चेन्नई दूसरे नंबर पर है।

फिरोजशाह कोटला मैदान पर दिल्ली ने आईपीएल के अब तक 67 मैच खेले हैं। इनमें से वह 29 को जीतने में सफल रही है, जबकि 36 मैचों में दिल्ली को हार का सामना करना पड़ा है। कोटला पर दिल्ली और चेन्नई के बीच कुल 6 मैच खेले गए हैं। इनमें से दिल्ली को 4, जबकि चेन्नई को 2 मैच में जीत हासिल हुई है।

कोटला पर दिल्ली का सबसे बड़ा स्कोर 187 और चेन्नई का 190 रन है। वहीं चेन्नई का इस मैदान पर न्यूनतम स्कोर 110/8 है, जो उसने 10 अप्रैल 2012 को बनाया था। इस मैदान पर दिल्ली का न्यूनतम स्कोर 83/10 है, जो उसने 18 अप्रैल 2013 को चेन्नई सुपरकिंग्स के खिलाफ बनाया था।

पहले लीग में ज्यादातर निचले पायदान पर रहने वाली दिल्ली ने काफी समय बाद लीग में विजयी शुरुआत की है। टीम ने रविवार को अपने पहले मैच में तीन बार की चैम्पियन मुंबई इंडियंस को उसके घरेलू मैदान पर 37 रनों से करारी मात दी थी।

लेकिन, दिल्ली को अनुभवी महेंद्र सिंह धोनी की कप्तानी वाली चेन्नई से सतर्क रहना होगा जिसने लीग के उद्घाटन मैच और अपने पहले मुकाबले में शनिवार को विराट कोहली की कप्तानी वाली रॉयल चैलेंजर्स बेंगलोर को सात विकेट से करारी शिकस्त दी थी।

इसे भी पढ़ें :

IPL 2019 : ऋषभ पंत ने तोड़ा महेंद्र सिंह धोनी का 7 साल पुराना रिकॉर्ड

IPL-2019 : इस मामले में क्रिस गेल और एबी डीविलियर्स से भी आगे हैं ऋषभ पंत

मैच में सबकी निगाहें एक बार फिर युवा विकेटकीपर बल्लेबाज ऋषभ पंत पर लगी होंगी, जिन्होंने पिछले मैच में मात्र 27 गेंदों पर ही सात चौके और सात छक्के की मदद से 78 रन की ताबड़तोड़ पारी खेली थी।

पंत को हरभजन, रविंद्र जडेजा और इमरान ताहिर की स्पिन तिकड़ी से सावधान होगा, जिन्होंने पिछले मैच में बेंगलोर को 70 रन पर ढेर करने में अहम भूमिका निभाई थी।

गेंदबाजी में टीम को एक बार फिर इशांत शर्मा, और कगिसो रबादा से अच्छे प्रदर्शन की उम्मीद होगी, जिन्होंने पिछले मैच में 2-2 विकेट लिए थे। लेकिन, अक्षर पटेल को वापसी करने की जरूरत है जिन्होंने पिछले मैच में 42 रन खर्च कर डाले थे।

टीम :

दिल्ली कैपिटल्स : श्रेयस अय्यर (कप्तान), ऋषभ पंत (विकेटकीपर), पृथ्वी शॉ, अमित मिश्रा, अवेश खान, हर्षल पटेल, राहुल तेवतिया, जयंत यादव, मनजोत कालरा, कॉलिन मुनरो, क्रिस मोरिस, कैगिसो रबादा, संदीप लामिछाने, ट्रेंट बोल्ट, शिखर धवन, हनुमा विहारी, अक्षर पटेल, इशांत शर्मा, अंकुश बैंस, नाथू सिंह, कोलिन इनग्राम, शेरफेन रदरफोर्ड, कीमो पॉल, जलज सक्सेना, बंडारू अयप्पा।

चेन्नई सुपर किंग्स : अंबाती रायडू, शेन वाटसन, सुरेश रैना, महेंद्र सिंह धोनी (कप्तान और विकेटकीपर), केदार जाधव, रवींद्र जडेजा, ड्वेन ब्रावो, दीपक चाहर, शार्दुल ठाकुर, हरभजन सिंह, इमरान ताहिर, मुरली विजय, ध्रुव शौरी, फाफ डु प्लेसिस, रुतुराज गायकवाड़, मिशेल सेंटनर, डेविड विली, सैम बिलिंग्स, समीर, मोनू कुमार, कर्ण शर्मा, केएम आसिफ, मोहित शर्मा।