हैदराबाद : भारत की विश्व कप टीम में जगह बनाने की दावेदारी पेश कर रहे ऋषभ पंत ने आईपीएल के 12वें सीजन का आगाज वानखेड़े स्टेडियम में मुंबई के खिलाफ धमाकेदार अंदाज में किया और चौकों छक्कों की बारिश करते हुए रिकॉर्ड्स की झड़ी लगा दी।

रविवार को पंत ने दिल्ली कैपिटल्स के लिए सीजन के पहले मैच में 27 गेंदों में नाबाद 78 रन की पारी खेलकर विश्वकप की टीम में शामिल होने के लिए अपना दावा पेश कर दिया। अपनी इस पारी के दौरान उन्होंने 7 चौके और 7 छक्के जड़े। उन्होंने 70 रन केवल चौकों छक्कों के जरिए बनाए। अपनी पारी के 8 रन उन्होंने केवल दौड़कर लिए।

मुंबई के गेंदबाजों की जमकर धुनाई करते हुए उन्होंने अपना अर्धशतक 18 गेंदों में पूरा किया। इसके साथ ही उन्होंने महेंद्र सिंह धोनी का एक और रिकॉर्ड अपने नाम कर लिया। ऋषभ पंत अब मुंबई के खिलाफ आईपीएल में सबसे तेज अर्धशतक जड़ने वाले बल्लेबाज बन गए हैं।

धोनी का रिकॉर्ड

साल 2012 में धोनी ने मुंबई के खिलाफ 20 गेंदों में अर्धशतक जड़ा था। ऋषभ की पारी की सबसे रोचक बात यह रही कि उन्होंने शुरुआती 5 गेंद में केवल 1 रन बनाए थे। इसके बाद अगली 13 गेंदों में ताबड़तोड़ रन बनाते हुए अर्धशतक पूरा कर लिया।

इसे भी पढ़ें :

IPL 2019 : पंत के तूफान में उड़ी मुंबई इंडियंस, दिल्ली का जीत के साथ आगाज

IPL 2019: सुरेश रैना ने रचा इतिहास, ये कारनामा करने वाले बने पहले बल्लेबाज

आईपीएल में स्ट्राइक रेट

पंत की 27 गेंद पर 78 रन की पारी आईपीएल इतिहास की 20 गेंद की चौथी सबसे ज्यादा स्ट्राइक रेट वाली चौथी पारी बन गई। पंत ने 288.89 के स्ट्राइक रेट से रन बनाए। 20 गेंदों से ज्यादा गेंद खेलने के बाद सबसे ज्यादा स्ट्राइक रेट से रन बनाने वाले खिलाड़ियों की सूची में पहले स्थान पर सुरेश रैना हैं।

सुरेश रैना ने किंग्स इलेवन पंजाब के खिलाफ साल 2014 में 348 के स्ट्राइक रेट से रन बनाए थे। उस मैच में उन्होंने 25 गेंद पर 87 रन की पारी खेली थी। इस सूची में दूसरे पायदान पर यूसुफ पठान (327.27) और तीसरे पर इशान किशन(295.24) हैं।