नई दिल्ली : इंडियन प्रीमियर लीग (आईपीएल) 2019 के 12वें सीजन की शुरुआत 23 मार्च से हो रही है। इस टूर्नामेंट के लिए सभी टीमें कमर कस चुकी हैं और नए जोश के साथ मैदान पर उतरने जा रही हैं। आज हम आईपीएल में हैट्रिक लेने वाले गेंदबाजों के बारे में बात करेंगे। आईपीएल में लक्ष्मीपति बालाजी से लेकर जयदेव उनाडकट तक 14 खिलाड़ियों ने 17 हैट्रिक ली हैं।

अमित मिश्रा ( फाइल फोटो)
अमित मिश्रा ( फाइल फोटो)

अमित मिश्रा :

दिल्ली डेयरडेविल्स के स्पिन गेंदबाज अमित मिश्रा के नाम हैट्रिक का एक बेहद शानदार रिकॉर्ड दर्ज है। उन्होंने आईपीएल के अलग-अलग सीजन में तीन हैट्रिक ली हैं। सबसे दिलचस्प बात यह है कि अमित मिश्रा ने ये तीनों हैट्रिक अलग-अलग टीमों के लिए खेलते हुए ली हैं। जी, हां, साल 2008 में उन्होंने दिल्ली डेयरडेविल्स, 2011 में डेक्कन चार्जर और 2013 में सनराइजर्स हैदराबाद के लिए खेलते हुए हैट्रिक लीं।

लक्ष्मीपति बालाजी:

चेन्नई सुपर किंग्स में गेंदबाजी कोच की भूमिका निभा रहे लक्ष्मीपति बालाजी ने आईपीएल इतिहास की पहली हैट्रिक ली थी। बालाजी ने साल 2008 में खेले गए टूर्नामेंट के पहले सीजन में सीएसके की तरफ से खेलते हुए किंग्स इलेवन पंजाब के खिलाफ हैट्रिक ली थी।

सैमुअल बद्री:

आईपीएल के इतिहास में 14 अप्रैल, 2017 तारीख को कभी नहीं भुलाया जा सकता है। इस दिन दो खिलाड़ियों ने हैट्रिक ली थी। आरसीबी के सैमुअल बद्री ने मुंबई इंडियंस के खिलाफ और गुजरात लॉयन्स के एंड्र्यू टाय ने पुणे सुपरजाइंट्स के खिलाफ हैट्रिक ली थी।

इसे भी पढ़ें :

IPL 2019: मिलिए मुंबई इंडियंस के नये खिलाड़ियों से, ट्विटर पर पोस्ट की खास तस्वीरें

IPL 2019: कोहली ने खोला राज, बताया अबतक क्यों नहीं जीत पाई RCB

एंड्र्यू टाय ( फाइल फोटो)
एंड्र्यू टाय ( फाइल फोटो)

एंड्र्यू टाय :

ऑस्ट्रेलियाई ऑलराउंडर एंड्र्यू टाय आईपीएल में दो अलग-अलग टीमों के लिए खेलते हुए अपने डेब्यू मैच में हैट्रिक लेने वाले एकमात्र खिलाड़ी हैं। साल 2015 में उन्होंने चेन्नई सुपरकिंग्स के लिए खेलते हुए हैट्रिक ली। तो वहीं साल 2016 में गुजरात लॉयन्स के लिए खेलते हुए डेब्यू मैच में हैट्रिक ली थी।

प्रवीण तांबे :

राजस्थान रॉयल्स के स्पिन गेंदबाज प्रवीण तांबे दो गेंदों पर हैट्रिक लेने वाले एकमात्र खिलाड़ी हैं। साल 2013 में राजस्थान रॉयल्स के लिए खेलते हुए उन्होंने दो लीगल गेंदों पर तीन खिलाड़ियों को आउट किया था। तांबे ने पारी के 16वें ओवर में केकेआर के मनीष पांडे, युसूफ पठान और रयान डेन डशकॉट को आउट किया था।

युवराज सिंह ( फाइल फोटो)
युवराज सिंह ( फाइल फोटो)

युवराज सिंह :

सिक्सर किंग के नाम से मशहूर युवराज सिंह ने भी आईपीएल में दो बार हैट्रिक ली है। किंग्स इलेवन के लिए खेलते हुए उन्होंने साल 2009 में यह कारनामा किया था। पहला हैट्रिक उन्होंने रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर के खिलाफ लिया था जबकि दूसरा डेक्कन चार्जर्स की टीम के खिलाफ खेलते हुए बनाया था।

रोहित शर्मा ( फाइल फोटो)
रोहित शर्मा ( फाइल फोटो)

रोहित शर्मा :

दक्षिण अफ्रीका में खेले गए साल 2009 के आईपीएल में जहां युवराज सिंह ने दो हैट्रिक ली थी तो एक हैट्रिक रोहित शर्मा के नाम भी है। डेक्कन चार्जर्स की तरफ से खेलने वाले रोहित ने वर्तमान टीम मुंबई इंडियंस के खिलाफ ही ये हैट्रिक लिया था।

आईपीएल में हैट्रिक लेने वाले गेंदबाज

मखैया एनटिनी (2008)

लक्ष्मीपति बालाजी (2008)

रोहित शर्मा (2009)

प्रवीण कुमार (2010)

अजीत चंडीला (2012)

सुनील नरेन (2013)

शेन वॉटसन (2104)

अक्षर पटेल (2104)

जयदेव उनाडकट (2017)