नई दिल्ली : ऑस्ट्रेलिया और भारत के बीच दिल्ली में खेले जा रहे आखिरी वन डे मैच में आस्ट्रेलिया ने भारत को 35 रन से हराकर सीरीज 3-2 अपने नाम कर ली है।

उस्मान ख्वाजा के श्रृंखला में दूसरे शतक की मदद से आस्ट्रेलिया ने पारी के दूसरे चरण में लड़खड़ाने के बावजूद भारत के खिलाफ पांचवें और निर्णायक एकदिवसीय अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट मैच में बुधवार को यहां नौ विकेट पर 272 रन का चुनौतीपूर्ण स्कोर खड़ा किया।

ख्वाजा ने 106 गेंदों पर दस चौकों और दो छक्कों की मदद से 102 रन बनाये। उन्होंने कप्तान आरोन फिंच (43 गेंदों पर 27 रन) के साथ पहले विकेट के लिये 76 और पीटर हैंड्सकांब (60 गेंदों पर 52 रन) के साथ दूसरे विकेट के लिये 99 रन की दो उपयोगी साझेदारियां की।

आस्ट्रेलिया ने आखिरी दस ओवर में 70 रन बनाये लेकिन इस बीच पांच विकेट भी गंवाये। अगर फिरोजशाह कोटला के रिकार्ड को देखें तो भारत के लिये लक्ष्य हासिल करना आसान नहीं होगा।

भारत-ऑस्ट्रेलिया के बीच पांच मैचों की वन-डे सीरीज का पांचवां व फाइनल मुकाबला आज दिल्ली के फिरोजशाह कोटला स्टेडियम में खेला जा रहा है

मोहली में खेले गए चौथे वनडे मैच में ओस के कारण परेशान रहने वाली भारतीय टीम बुधवार को फिरोज शाह कोटला मैदान पर ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ होने वाले निर्णायक मुकाबले में ओस को ध्यान में रखकर उतरेगी।

मोहली में मैच को जीतकर ऑस्ट्रेलिया ने पांच मैचों की सीरीज में 2-2 की बराबरी कर ली थी। भारतीय टीम प्रबंधन ने कोटला के ग्रांउड स्टाफ से कहा है कि वह ओस का ध्यान रखे जो आखिरी वनडे पर बड़ा असर डाल सकती है।

दिल्ली एवं जिला क्रिकेट संघ (डीडीसीए) के एक अधिकारी ने आईएएनएस से इस बात की पुष्टि की है कि बल्लेबाजी कोच संजय बांगर, गेंदबाजी कोच भरत अरुण और मैनेजर सुनिल सुब्रमण्यम ने शाम को कोटला की पिच का मुआयना किया।

इसे भी पढ़ें :

लगातार बेहतर प्रदर्शन की ललक कोहली को बनाती है खास : बांगड़

अधिकारी ने कहा, "टीम प्रबंधन ने विकेट देखने और परिस्थितियों के बारे में पूछने के बाद ग्राउंड स्टाफ से बात की है। सपोर्ट स्टाफ ने उनसे कहा है कि वे इस बात पर ध्यान दें कि आज (मंगलवार) रात में कितनी ओस गिरती है क्योंकि इससे कल होने वाले मैच की स्थिति को परखने में मदद मिलेगी। यह कल सुबह तक इस पर रिपोर्ट चाहते हैं और इसके बाद कुछ फैसला लेंगे।"

डीडीसीए अधिकारी से जब पूछा गया कि क्या ओस बड़ा रोल निभा सकती है, इस पर अधिकारी ने कहा, "अगर हवा चलती है तो ओस की संभावना कम है, लेकिन आज का दिन गर्म था तो आज रात कुछ ओस पड़ सकती है। मौजूदा मौसम को देखते हुए कल भी वैसा ही होना चाहिए।"

मोहाली में खेले गए मैच में ओस के कारण टीम को परेशानी हुई थी और मैच के बाद भारतीय टीम के कप्तान विराट कोहली ने भी इस बात को माना था।