हैदराबाद : इंडियन प्रीमियर लीग ( आईपीएल) 2019 के 12वें सीजन की शुरुआत 23 मार्च से हो रही है। पहला मैच पिछली बार की चैंपियन चेन्नै सुपर किंग्स और रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर के बीच खेला जाएगा। दुनिया की इस सबसे बड़ी क्रिकेट लीग में बड़े-बड़े खिलाड़ी भाग लेंगे।

आईपीएल में सबसे ज्यादा छक्के लगाने की बात न की जाय तो अन्याय होगा। क्योंकि आईपीएल में चौकों और छक्कों की बरसात होती है। तो आइए जानते हैं कौन हैं कि आईपीएल में सबसे ज्यादा सिक्स लगाने वाले बल्लेबाज कौन है।

क्रिस गेल (किंग्स इलेवन पंजाब)

क्रिस्टोफर हेनरी गेल क्रिकेट के इस सबसे छोटे प्रारूप के सरताज हैं। गेल मैदान पर जब अपने रंग में होते हैं तो दुनिया का कोई भी गेंदबाज उन्हें रोक नहीं पाता। उनके बल्ले के प्रहार के सामने हर मैदान छोटा नजर आता है। गेल के नाम 112 आईपीएल मैचों में 292 छक्के हैं। गेल ने आईपीएल में 3994 रन बनाए हैं। गेल ने आईपीएल में छह शतक बनाई हैं।

एबी डि विलियर्स (रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर)

रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर की इस धाकड़ बल्लेबाज ने भले ही अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट से संन्यास ले लिया हो लेकिन इनके चाहने वालों की संख्या में कोई कमी नहीं आई है। एबी डि विलियर्स का आईपीएल में रिकॉर्ड शानदार रहा है। वह 141 मैच खेलकर 3 शतक और 28 अर्धशतक के साथ 3953 रन बना चुके हैं। उनके नाम 186 छक्के और 326 चोके भी दर्ज है। विलियर्स क्रिस गेल के बाद आईपीएल में सर्वाधिक छक्के लगाने वाले दूसरे बल्लेबाज है।

इसे भी पढ़ें :

IPL 2019 : इन खिलाड़ियों के नाम है एक पारी में सबसे ज्यादा  रन बनाने का रिकॉर्ड

IPL 2019 : इन टीमों के नाम है सबसे कम स्कोर बनाने का रिकॉर्ड

महेंद्र सिंह धोनी (चेन्नई सुपर किंग्स)

चेन्नई सुपर किंग्स के कप्तान महेंद्र सिंह धोनी ने आईपीएल में 175 मैच खेले हैं। उन्होंने 40.16 के औसत से 4016 रन बनाए हैं। हेलिकॉप्टर शॉट लगाने वाले धोनी आईपीएल में 186 छक्के लगा चुके हैं। साथ ही धोनी ने आईपीएल में 4016 रन बना चुके है। उनके नाम 20 अर्धशतक भी दर्ज है।

इसे भी पढ़ें :

महेंद्र सिंह धौनी की विश्व कप के लिए मुश्किल होंगी राहें

सुरेश रैना (चेन्नै सुपर किंग्स)

सुरेश रैना ने आीपीएल में सबसे ज्यादा मुकाबले खेले हैं। बाएं हाथ के इस धाकड़ बल्लेबाज ने आईपीएल के 176 मैचों में सबसे ज्यादा 4985 रन बनाए हैं। छक्के लगाने के मामले में भी वह काफी आगे हैं। रैना अब तक 185 छ्क्के और 448 चौके लगा चुके हैं।

रोहित शर्मा (मुंबई इंडियंस)

तीन बार की चैंपियन मुंबई इंडियंस के कप्तान रोहित शर्मा इस लिस्ट में पांचवें नंबर पर हैं। रोहित ने 173 मुकाबले खेले हैं और इस दौरान उन्होंने 184 छक्के लगाए हैं। रोहित ने 4493 रन बनाए हैं। रोहित ने आईपीएल में एक सेंचुरी लगाई है।

विराट कोहली (आरसीबी)

रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर के कप्तान विराट कोहली ने 163 मैचों में 4948 रन बनाए हैं। साथ ही विराट कोहली ने आईपीएल में 178 छक्के और 434 चौके लगा चुके हैं। विराट के नाम आईपीएल में चार शतक और 34 अर्धशतक है।