हैदराबाद : इंडियन प्रीमियर लीग (आईपीएल)-2019 के 12वें सीजन की शुरुआत होने में बस कुछ ही घंटे बाकी हैं। खेलप्रेमियों के लिए यह किसी त्योहार से कम नहीं है, लेकिन, क्या आप जानते हैं कि आईपीएल में एक पारी में सबसे ज्यादा रन बनाने का रिकॉर्ड किस खिलाड़ी नाम है? अगर नहीं तो आज हम आपको बता रहे हैं। आईपीएल में कौन-कौन खिलाड़ी ने सर्वोच्च स्कोर बनाया है और किस टीम के खिलाफ और कब बनाया है।

टी-20 क्रिकेट की एक पारी में सबसे ज्यादा रन बनाने और एक पारी में सबसे ज्यादा छक्के लगाने का रिकॉर्ड क्रिस गेल के नाम दर्ज़ है। गेल ने 2013 आईपीएल में रॉयल चैलेंजर्स बेंगलोर की तरफ से पुणे वॉरियर्स इंडिया के खिलाफ 175 रनों की रिकॉर्डतोड़ पारी खेली थी।

क्रिस गेल
क्रिस गेल

इसके अलावा गेल ने बीपीएल 2017 में रंगपुर राइडर्स की तरफ से खेलते हुए ढाका डायनामाइट्स के खिलाफ एक पारी में सबसे ज्यादा 18 छक्के लगाए थे।

आईपीएल इतिहास की दूसरी सबसे बड़ी पारी खेलने वाले न्यूजीलैंड के दिग्गज बल्लेबाज ब्रैंडन मैक्कुलम के नाम दर्ज है। 2008 में ब्रैंडन मैक्कुलम ने केकेआर की तरफ से आरसीबी के खिलाफ नाबाद 158 रनों की पारी खेली। उन्होंने 73 गेंदों पर 158 रनों का आक्रामक पारी खेलकर सबसे बडा निजी स्कोर बनाया था। दिलचस्प बात है कि यह शतक आज तक केकेआर की तरफ से लगाया गया इकलौता शतक है।

इसे भी पढ़ें :

IPL 2019: RCB के नाम दर्ज है बेहद खास रिकॉर्ड्स

IPL 2019 : इन टीमों के नाम है सबसे कम स्कोर बनाने का रिकॉर्ड

ऋषभ पंत और फिंच ने भी जीते आईसीसी अवॉर्ड

2015 में आरसीबी के एबी डिविलियर्स ने मुंबई इंडियंस के खिलाफ 133 का रनों का सबसे बड़ा व्यक्तिगत स्कोर बनाया था। 2016 में गुजरात लायन्स के खिलाफ डिविलियर्स ने 129 रनों का सर्वाधिक स्कोर बनाया था।

2010 में चेन्नई सुपर किंग्स के मुरली विजय ने राजस्थान रॉयल्स के खिलाफ 127 रनों की पारी खेली थी। यह इस टूर्नामेंट का सर्वाधिक निजी स्कोर रहा।

2014 के आईपीएल में किंग्स इलेवन पंजाब के वीरेंद्र सहवाग ने मुंबई में चेन्नई सुपर किंग्स के खिलाफ सर्वाधिक 122 रनों की पारी खेली थी।

साल 2018 में आईपीएल में ऋषभ पंत ने दिल्ली डेयरडेविल्स की ओर से सनराइजर्स हैदराबाद के खिलाफ 128 रनों की पारी खेली थी।

कांसेप्ट फोटो 
कांसेप्ट फोटो