हैदराबाद : इंडियन प्रीमियर लीग (आईपीएल)-2019 के 12वें सीजन की शुरुआत होने में बस कुछ ही घंटे बाकी हैं। महेंद्र सिंह धोनी की गत चैंपियन चेन्नई सुपर किंग्स और अपने पहले खिताब के लिए तरस रही विराट कोहली की रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर के बीच मुकाबले के साथ ही इंडियन प्रीमियर लीग का आज आगाज हो जाएगा।

देश-विदेश के तमाम खेलप्रेमियों के लिए यह किसी त्योहार से कम नहीं है। लेकिन, क्या आप जानते हैं कि आईपीएल में सबसे कम स्कोर बनाने का रिकॉर्ड किस टीम के नाम है? अगर नहीं जानते हैं तो आज हम आपको बता रहे हैं। आईपीएल के इतिहास में सबसे कम रन बनाने वाली टीम में कौन-कौन सी हैं और उन्होंने अपना कम स्कोर किस टीम के खिलाफ और कब बनाया है।

आईपीएल के इतिहास में रॉयल चैलेंजर्स बेंगलोर के नाम सबसे कम स्कोर बनाने का रिकॉर्ड दर्ज है। विराट कोहली के नेतृत्व में खेलने वाली यह टीम 2017 आईपीएल में कोलकाता नाइट राइडर्स के खिलाफ मात्र 47 रनों पर ऑल आउट हो गई थी। यह आईपीएल का न्यूनतम स्कोर है। रॉयल चैलेंजर्स बेंगलोर ने आईपीएल के इतिहास में 4 बार 100 से कम रन बनाये हैं।

रॉयल चैलेंजर्स बेंगलोर की टीम
रॉयल चैलेंजर्स बेंगलोर की टीम

दूसरे स्थान पर राजस्थान रॉयल्स की टीम है, जिसने आईपीएल में दूसरा सबसे कम स्कोर खड़ा किया। साल 2009 में दक्षिण अफ्रीका में हुए आईपीएल के दौरान रॉयल चैलेंजर्स बेंगलोर के अनिल कुंबले की घातक गेंदबाजी की बदौलत राजस्थान रॉयल्स को 58 रनों पर सिमटी थी। इस मैच में कुंबले ने रिकॉर्ड 5 रन देकर 5 विकेट लिए थे।

दिल्ली डेयरडेविल्स की टीम
दिल्ली डेयरडेविल्स की टीम

दिल्ली डेयरडेविल्स तीसरी ऐसी टीम है जिसने सबसे ज्यादा 6 बार कम स्कोर खड़ा किया। साल 2017 में मुंबई इंडियंस के खिलाफ दिल्ली डेयरडेविल्स सिर्फ 13.4 ओवर में पूरी टीम 66 रन पर ही ऑल आउट हो गई।

केकेआर टीम
केकेआर टीम

इसे भी पढ़ें :

IPL का पहला मैच पुलवामा के शहीदों के नाम, यह है धौनी की टीम का ऐलान

IPL 2019: RCB के नाम दर्ज है बेहद खास रिकॉर्ड्स

चौथे स्थान पर कोलकाता नाइट राइडर्स की टीम है। मई 2008 में मुंबई इंडियंस के खिलाफ खेलते हुए कोलकाता नाइट राइडर्स की पूरी टीम मात्र 67 रनों पर सिमट गई थी। इस मैच के दौरान शान पोलॉक ने 12 रन देकर 3 विकेट लिए थे।

पांचवे साथ पर किंग्स इलेवन पंजाब की टीम है। साल 2017 में राइजिंग पुणे सुपरजाइंट्स के खिलाफ खिलते हुए किंग्स इलेवन पंजाब महज 73 रन ही बना सकी। 2016 में राइजिंग पुणे सुपरजाइंट्स को आईपीएल में दो साल के लिए ही शामिल किया था।

चेन्नई सुपरकिंग्स
चेन्नई सुपरकिंग्स

मुंबई इंडियंस के 140 रनों के जवाब में चेन्नई सुपर किंग्स की पारी 79 रनों पर ढेर हो गई। 5 मई को खेले गए इस मैच में मिचेल जॉनसन ने शानदार गेंदबाजी कर चेन्नई सुपर किंग्स के शुरुआती 3 विकेट हांसिल किए थे।