हैदराबाद : महेंद्र सिंह धोनी की गत चैंपियन चेन्नई सुपर किंग्स और अपने पहले खिताब के लिए तरस रही विराट कोहली की रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर के बीच मुकाबले के साथ ही इंडियन प्रीमियर लीग का आज आगाज हो जाएगा। देश में इस समय जहां चुनावी सरगर्मी में तेजी दिखाई दे रही है तो वहीं आईपीएल की धमक भी धीरे-धीरे तेज होने लगी है और आईपीएल 2019 को लेकर तरह-तरह के कयास व चर्चाएं शुरू हो गई हैं। हर टीम का प्रशंसक अबकी बार अपने टीम की जीत पर भरोसा कर रहा है और अलग अलग तरीके से दांव भी लगाए जा रहे हैं।

हम आपको आईपीएल से जुड़े हुए कुछ ऐसे अनोखे रिकॉर्ड से रूबरू करायेंगे, जिन्हें शायद आपने सुना ना हो। इस कड़ी में आज हम आपको बताने जा रहे हैं कि आईपीएल के किस टीम ने सबसे ज्यादा मैच खेले हैं और किस टीम ने सबसे ज्यादा जीत हासिल की है। साथ ही आप यह भी जान सकेंगे कि किस टीम का जीत प्रतिशत सबसे अच्छा है।

आईपीएल में सबसे ज्यादा मैच खेलने वाली टीम :

आईपीएल में अब तक सबसे ज्यादा मैच खेलने वाली टीम मुंबई इंडियंस है। मुंबई इंडियंस ने अब तक 171 मैच खेले है, उनका जीत का प्रतिशत 57.1 है। सबसे कम मैच खेलने वाली टीम कोच्चि टस्कर्स केरल है। आपको बता दें कि आईपीएल के चौथे सीजन में शामिल होने वाली कोच्चि टस्कर्स केरल 10वीं टीम थी। वर्तमान में यह टीम आईपीएल से निलंबित है। इस टीम ने केवल 14 मैच खेले है, इस टीम का जीत प्रतिशत 42.85 रहा है।

इसे भी पढ़ें :

IPL 2019: क्या आप जानते हैं आईपीएल के इन दिलचस्प रिकॉर्ड्स को...पढ़ें यहां

IPL 2019 : पहली बार खेल रहे इन 5 खिलाड़ियों पर रहेगी नजर

मुंबई इंडियंस के बाद सबसे ज्यादा मैच खेलने वाली टीम रॉयल चैलंजर्स बैंगलोर है। आरसीबी ने अब तक कुल 167 मैच खेले है। वहीं कोलकाता नाइट राइडर्स ने 162 मैच खेले है, जबकि किंग्स इलेवन पंजाब ने 161 मैच खेले है।

अगर हम आईपील में टीम की जीत प्रतिशत की बात करें तो चेन्नई सुपरकिंग्स का जीत प्रतिशत 61. 07 है, जो आईपीएल में सभी टीमों से सर्वाधिक है। चेन्नई सुपर किंग्स ने 150 मैच खेले है। 57.01 प्रतिशत के साथ मुंबई इंडियंस दूसरे स्थान पर है। सनराइजर्स हैदराबाद तीसरे स्थान पर है। उनका जीत प्रतिशत 55.37 है।

आईपीएल में सबसे कम जीत का प्रतिशत पुणे वारियर्स का है। इस टीम का जीत प्रतिशत 26.66 है। पुणे वारियर्स ने 46 मैच खेले हैं। आईपीएल में पुणे वारियर्स 2011 में शामिल हुई थी, लेकिन वित्तीय कमी के कारण 2013 में यह टीम आईपीएल से बाहर हो गई।

आईपीएल रिकॉर्डस
आईपीएल रिकॉर्डस

आईपीएल में सबसे बड़ा स्कोरः

आईपीएल टी-20 लीग को छक्कों-चौकों का खेल माना जाता है। आईपीएल में रॉयल चैलंजर्स बैंगलोर एक ऐसी टीम है जिसने सबसे अधिक बार 200 या उससे ज्यादा का स्कोर बनाय है। उसने यह कारनामा अब तक कुल 16 बार कर चुका है। आरसीबी ने सबसे ज्यादा रन साल 2013 में खेले गए आईपीएल के दौरान पुणे वारियर्स के खिलाफ खेलते हुए बनाए। उन्होंने इस दौरान 5 विकेट के नुकसान पर 263 रन बनाए।

आरसीबी की टीम
आरसीबी की टीम

आईपीएल में 260 से ज्यादा रन बनाने वाली एक मात्र टीम आरसीबी है। 240 से ज्यादा रन बनाने वाली चार टीम है। इसमें चेन्नई सुपरकिंग्स, आरसीबी और कोलकाता नाईट राइडर्स है।

सबसे ज्यादा बार 200 से ज्यादा रन बाने वाली टीम आरसीबी है। आरसीबी ने 16 बार 200 रनों के आंकड़ों को पार किया है। आरसीबी के बाद चेन्नई सुपरकिंग्स और किंग्स इलेवन पंजाब ने चार-चार बार 200 से ज्यादा रन बनाए।

आरसीबी के कप्तान विराट ऐसे खिलाड़ी है जिन्होंने आईपीएल में चार शतक लगाए है, जो अब तक एक रिकॉर्ड है।