नई दिल्ली : इंडियन प्रीमियर लीग के 12वें सीजन (IPL- 2019) के शेड्यूल का ऐलान हो चुका है। लोकसभा चुनाव की वजह से बीसीसीआई (BCCI) ने अभी पहले दो हफ्ते के शेड्यूल की ही घोषणा की है। आईपीएल 2019 शुरुआत 23 मार्च से होने वाली है। आज हम आपको आईपीएल 2019 के 8 टीमों की संभावित पॉइंट्स टेबल में जगह के बारे में बता रहे है।

8- राजस्थान रॉयल

आईपीएल 2018 में राजस्थान रॉयल की टीम ने शानदार प्रदर्शन किया था और अपनी जगह नंबर-4 पर बनाई थी, लेकिन इस बार राजस्थान रॉयल्स की मुश्किलें बढ़ने वाली है।

दरअसल, टीम के स्टार खिलाड़ी बेन स्टोक्स, जोस बटलर और जोफ्रा आर्चर विश्व कप 2019 की तैयारियों के चलते बीच आईपीएल से वापस अपने देश इंग्लैंड लौट सकते हैं। इन तीनों के बगैर राजस्थान का जीतना बहुत मुश्किल होगा, इसलिए वह आईपीएल 2019 के अंतिम स्थान पर रह सकती है।

दिल्ली डेयरडेविल्स 
दिल्ली डेयरडेविल्स 

7- दिल्ली डेयरडेविल्स

दिल्ली डेयरडेविल्स की टीम आईपीएल में सबसे कमजोर नजर आती है। इसका मुख्य कारण बल्लेबाजी में टीम के पास कोई भी विदेशी अनुभवी खिलाड़ी नहीं है। ट्रेंट बोल्ट और कगिसो रबाडा को छोड़ दे, तो टीम के पास कोई भी विश्वस्तरीय खिलाड़ी नहीं है। टीम की जिम्मेदारी एक बार फिर युवा खिलाड़ी ऋषभ पंत, श्रेयस अय्यर और पृथ्वी शॉ जैसे खिलाड़ियों पर है।

टीम के पास ज्यादा अनुभव न होने की वजह से टीम को हर बार की तरह इस बार भी प्लेऑफ से बाहर रहकर इसका खामियाजा भुगतना पड़ सकता हैं। दिल्ली की टीम आईपीएल 2019 में 7वें पायदान पर रह सकती है।

6- किंग्स इलेवन पंजाब

आईपीएल 2018 में किंग्स इलेवन पंजाब की टीम 7वें स्थान पर रही थी। यह टीम केएल राहुल और क्रिस गेल पर निर्भर है। टीम के पास बेहतर मध्यक्रम बल्लेबाज नहीं है। इसलिए इस बार भी पंजाब की टीम प्लेऑफ की रेस से बाहर हो सकती हैं और छठे स्थान पर रह सकती है।

5- कोलकाता नाईट राइडर्स

आईपीएल 2018 में कोलकाता नाईट राइडर्स तीसरे स्थान पर रही थी, लेकिन इस बार टीम की राह मुश्किल है, क्योंकि केकेआर की टीम सुनील नारायण और आंद्रे रसेल जैसे खिलाड़ियों पर ही निर्भर हैं। अगर यह दोनों खिलाड़ी नहीं चले, तो टीम को मुश्किलों का सामना करना पड़ सकता है। केकेआर की टीम आईपीएल 2019 में पांचवे स्थान पर रह सकती है।

कोलकाता नाईट राइडर्स
कोलकाता नाईट राइडर्स

4. रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर

रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर ने आईपीएल 2019 के लिए शिमोन हेटमेयर और शिवम दुबे जैसे कई शानदार खिलाड़ियों को खरीदा है। टीम के पास एबी डीविलियर्स और विराट कोहली जैसे विश्वस्तरीय खिलाड़ी पहले से ही है, इसलिए इस सीजन टीम अच्छा कर सकती हैं और आईपीएल 2019 की पॉइंट्स टेबल में नंबर-4 पर अपनी जगह बना सकती है।

इसे भी पढ़ें :

IPL 2019: सबसे आकर्षक कैच लेने वाले दर्शक को मिलेगी टाटा हैरियर एसयूवी कार

IPL 2019: आईपीएल के पहले 2 हफ्ते का शेड्यूल हुआ जारी, CSK-RCB के बीच होगा पहला मुकाबला

3. सनराइजर्स हैदराबाद

सनराइजर्स हैदराबाद की टीम आईपीएल की सबसे मजबूत टीमों में से एक है। आईपीएल 2018 में हैदराबाद ने शानदार खेल दिखाया था। हालांकि, इस बार उनकी टीम में शिखर धवन नहीं है, भले ही धवन न हो, लेकिन इसके बावजूद सनराइजर्स हैदराबाद की टीम तीसरे स्थान पर अपना सफर खत्म कर सकती हैं।

चेन्नई सुपर किंग्स
चेन्नई सुपर किंग्स

2. चेन्नई सुपर किंग्स

चेन्नई सुपर किंग्स की टीम आईपीएल की सबसे मजबूत टीमों में से एक है। उनका आईपीएल इतिहास काफी शानदार है। वह 9 में से 7 बार फाइनल खेल चुके हैं। आईपीएल 2019 में भी चेन्नई सुपर किंग्स अपन शानदार प्रदर्शन जारी रख सकती है और आईपीएल 2019 की रनर-अप टीम बन सकती है।

1. मुंबई इंडियंस

मुंबई इंडियंस एक बहुत मजबूत टीम है, इस टीम के चार खिलाड़ी टीम इंडिया की टी-20 प्लेइंग इलेवन में खेलते है। हम बात रोहित शर्मा, हार्दिक पांड्या, क्रुनाल पांड्या और जसप्रीत बुमराह की कर रहे हैं। टीम के पास लसिथ मलिंगा, कीरोन पोलार्ड जैसे अनुभवी स्टार खिलाड़ी भी मौजूद है।

वहीं ईशान किशन, जेसन बेहर्नड्राफ और क्विंटन डी कॉक जैसे युवा खिलाड़ी भी टीम के पास है, इसलिए तीन बार की आईपीएल चैंपियन मुंबई इंडियंस चौथी बार भी आईपीएल का खिताब इस बार जीत सकती है।