India vs AustraliaT-20 : कंगारुओं ने 7 विकेट से दी भारत को मात, सीरीज की अपने नाम 

शॉट लगाते हुए ऑस्ट्रेलिया के खिलाड़ी  - Sakshi Samachar

बेंगलुरू : विस्फोटक बल्लेबाज ग्लैन मैक्सवेल (नाबाद 113) की तूफानी शतकीय पारी के दम पर आस्ट्रेलिया ने बेंगलुरू के एम. चिन्नास्वामी स्टेडियम में खेले गए दूसरे और अंतिम टी-20 क्रिकेट मैच में भारत को 7 विकेट से हरा दिया।


इस जीत के साथ ही आस्ट्रेलिया ने सीरीज में 2-0 से क्लीन स्वीप कर ली। मेहमान टीम ने पहला मैच भी तीन विकेट से जीता था।

भारत की घर में यह चौथी द्विपक्षीय सीरीज हार है। वहीं, आस्ट्रेलिया के खिलाफ घर में उसकी यह पहली सीरीज हार है।

भारत ने पहले बल्लेबाजी करते हुए निर्धारित 20 ओवर में चार विकेट पर 190 रनों का स्कोर बनाया, जिसे आस्ट्रेलिया ने दो गेंद शेष रहते तीन विकेट खोकर हासिल कर लिया।

भारत से मिले 191 रनों के लक्ष्य का पीछा करने उतरी आस्ट्रेलिया की शुरुआत खराब रही और उसने 22 रनों के अंदर ही मार्कस स्टोयनिस (7) और कप्तान एरॉन फिंच (8) का विकेट गंवा दिया।

इसके बाद मैक्सवेल ने डी आर्की शॉर्ट (40) के साथ तीसरे विकेट 73 रन की साझेदारी की। शॉर्ट टीम के 95 के स्कोर पर आउट हुए। उन्होंने 28 गेंदों पर छह चौके लगाए।

शॉर्ट के आउट होने के बाद मैक्सवेल ने पीटर हैंड्सकोंब (नाबाद 20) के साथ चौथे विकेट के लिए 99 रनों की अविजित साझेदारी कर दो गेंद शेष रहते टीम को शानदार जीत दिला दी।

मैक्सवेल का टी-20 अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट में यह तीसरा शतक है। उन्होंने 55 गेंदों पर सात चौके और नौ शानदार छक्के लगाए। हैंड्सकोंब ने 18 गेंदों पर एक चौका लगाया।

इसे भी पढ़ें :

ICC ने श्रीलंका के पूर्व कप्तान सनथ जयसूर्या पर लगाया 2 साल का बैन, यह है वजह

भारत की ओर से विजय शंकर ने दो और सिद्धार्थ कौल ने एक विकेट लिए। इससे पहले, भारत ने कप्तान विराट कोहली (नाबाद 72) की तूफानी पारी के दम पर चार विकेट पर 190 रनों का विशाल स्कोर बनाया। लेकिन उसके गेंदबाज इस स्कोर का बचाव नहीं कर सके।

टॉस हार कर पहले बल्लेबाजी करने उतरी भारतीय टीम को सलामी बल्लेबाज लोकेश राहुल (47) और शिखर धवन (14) ने पहले विकेट के लिए 7.1 ओवर में 61 रनों की साझेदारी कर मजबूत शुरुआत की।

मेजबान टीम ने इसके बाद 74 रनों तक अपने तीन विकेट गंवा दिए थे। इन विकेटों में राहुल, धवन और ऋषभ पंत (1) शामिल थे।

हालांकि इसके बाद कोहली और महेंद्र सिह धोनी (40) ने चौथे विकेट के लिए 100 रन की महत्वपूर्ण साझेदारी कर टीम को एक विशाल स्कोर तक पहुंचाया। भारत ने अंतिम 10 ओवरों में 117 रन बटोरे।

राहुल ने 26 गेंदों पर तीन चौके और चार छक्के, कोहली ने 38 गेंदों पर दो चौके और छह छक्के और धोनी ने 23 गेंदों पर तीन चौके और इतने ही छक्के लगाए। दिनेश कार्तिक ने तीन गेंदों पर दो चौकों की मदद से नाबाद आठ रन बनाए।

आस्ट्रेलिया की ओर से जेसन बेहरनडोर्फ, नाथन कल्टर नाइल, पैट कमिंस और डी आर्की शॉर्ट ने एक-एक विकेट लिए।

Advertisement
Back to Top