हैदराबाद : ऑस्ट्रेलिया और भारत के बीच इसी महीने दो टी20 और पांच वनडे मैचों की सीरीज खेला जाएगा। इसकी शुरुआत 24 फरवरी से बेंगलुरू में टी-20 मैच से होगी। इस दौरान टीम इंडिया के पूर्व कप्तान महेंद्र सिंह धोनी के पास एक और विश्व रिकॉर्ड अपने नाम करने का मौका है।

ये रिकॉर्ड फिलहाल दक्षिण अफ्रीका के पूर्व विकेटकीपर बल्लेबाज मार्क बाउचर के नाम दर्ज है। कंगारु टीम के खिलाफ दो मैचों की टी-20 सीरीज के बाद धोनी बाउचर के साथ साझा रूप से सबसे ज्यादा अंतरराष्ट्रीय मैच खेलने वाले विकेटकीपर बन जाएंगे। इसके बाद वनडे सीरीज के पहले मैच में मैदान पर उतरते ही धोनी बाउचर को पीछे छोड़ रिकॉर्ड अपने नाम कर लेंगे।

धोनी के नाम पहले से ही कई विश्व रिकॉर्ड दर्ज हैं। वो बतौर कप्तान आईसीसी की तीनों ट्रॉफी जीतने वाले दुनिया के अकेले खिलाड़ी हैं। उनके नाम बतौर विकेटकीपर अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में सबसे ज्यादा स्टंपिंग करने का रिकॉर्ड दर्ज है।

इसे भी पढ़ें :

हैमिल्टन में धोनी ने रचा इतिहास, ऐसा करने वाले पहले भारतीय बने

भारत दौरे के लिए ऑस्ट्रेलियाई टीम का एलान, ये तेज गेंदबाज टीम से बाहर

मार्क बाउचर ने क्रिकेट के तीनों फॉर्मेट में कुल मिलाकर दक्षिण अफ्रीका के लिए 596 मैच खेले। वहीं धोनी अबतक कुल 594 मैच खेल चुके हैं। इन दोनों के बाद इस सूची में तीसरा नाम श्रीलंका के पूर्व कप्तान कुमार संगकारा का नाम दर्ज है। संगकारा ने 499 अंतरराष्ट्रीय मैचों में श्रीलंका का प्रतिनिधित्व किया। चौथे पायदान पर 485 मैच के साथ ऑस्ट्रेलिया के पूर्व दिग्गज एडम गिलक्रिस्ट हैं।

धोनी के हालिया प्रदर्शन की टीम इंडिया के मुख्य चयनकर्ता एमएसके प्रसाद ने जमकर तारीफ की थी। धोनी पिछले साल बल्लेबाजी में संघर्ष करते दिखे थे। ऐसे में विश्वकप से पहले भारतीय टीम के लिए ये सीरीज आखिरी अंतरराष्ट्रीय सीरीज है। इसके बाद 23 मार्च से आईपीएल भी है।