नई दिल्ली : न्यूजीलैंड और भारत के बीच बुधवार से टी20 सीरीज खेला जाएगा। टी20 सीरीज का कमान रोहित शर्मा को दिया गया है। क्योंकि मौजूदा कप्तान विराट कोहली को आराम दिया गया है।

इस सीरीज में फैंस की नजरें जहां रोमांचक मुकाबलों पर टिकी होंगी, वहीं कुछ ऐसे रिकॉर्ड व आंकड़े भी होंगे जो लोगों का ध्यान अपनी ओर आकर्षित करेंगे। इन्हीं में से एक रिकॉर्ड कप्तान विराट कोहली से जुड़ा है।

विराट की गैरमौजूदगी में भारतीय टी-20 कप्तान की भूमिका निभाते-निभाते रोहित शर्मा अब विराट के एक बड़े रिकॉर्ड के इतने करीब पहुंच गए हैं कि अब वो टूटने की कगार पर है।

इसे भी पढ़ें :

विराट कोहली ने पांड्या और राहुल पर दी प्रतिक्रिया, कहा- भारतीय टीम नहीं करती समर्थन

रोहित शर्मा अगर इस सीरीज में एक मैच जीतने में सफल रहे तो वो विराट कोहली की बराबरी कर लेंगे और अगर दो मैच जीतने में सफल रहे तो वो भारत के दूसरे सबसे सफल टी-20 कप्तान बन जाएंगे।

दरअसल, विराट कोहली ने अभी तक 20 अंतरराष्ट्रीय टी-20 मैचों में टीम इंडिया की कप्तानी की है और इन मुकाबलों में टीम इंडिया को 12 मैचों में ही जीत मिली। जबकि रोहित शर्मा ने अब तक 12 अंतरराष्ट्रीय टी-20 मैचों में भारत की कमान संभाली है और इस दौरान 11 में टीम इंडिया को जीत मिली।

इस लिस्ट में पूर्व भारतीय कप्तान महेंद्र सिंह धोनी शीर्ष स्थान पर मौजूद हैं। धोनी की अगुवाई में भारत ने 72 अंतरराष्ट्रीय टी-20 मैचों में से 41 में जीत दर्ज की थी जिसके साथ ही उनका जीत प्रतिशत 59.28 है।