India vs Australia: भारत ने पहले दिन 2 विकेट पर बनाए 215 रन, विराट-पुजारा क्रीज पर

विराट कोहली - Sakshi Samachar

मेलबर्नः भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच चार मैच की सीरीज का तीसरा टेस्ट आज से मेलबर्न में खेला जा रहा है। चेतेश्वर पुजारा ने अर्द्धशतक पूरा कर लिया है। जबकि भारत ने दो विकेट गंवाकर दो सौ रनों के काफी करीब पहुंच बना ली है। क्रिसमस के अगले दिन शुरू होने के कारण इसे बॉक्सिंग-डे टेस्ट कहा जा रहा है। बता दें कि भारत ने ऑस्ट्रेलिया में अब तक सात बार बॉक्सिंग-डे टेस्ट खेले हैं, लेकिन भारत को एक भी मैच में जी हासिल नहीं हो पाई है। भारत को इन सात बॉक्सिंग-डे टेस्ट में पांच बार हार मिली है, जबकि दो मुकाबले ड्रॉ रहे हैं।

भारत-ऑस्ट्रेलिया बॉक्सिंग डे टेस्ट मैच लाइव अपडेट-

Update-भारत ने लंच ब्रैक तक 2 विकेट गवाकर 215 रन बना लिए है। कप्तान विराट कोहली (47) और चेतेश्वर पुजारा (68) रन बनाकर क्रीज पर मौजूद है। वहीं ऑस्ट्रेलिया की तरफ से पैट कमिंस को ही सफलता मिली है। पैट कमिंस ने हनुमा विहारी और मयंक अग्रवाल का विकेट हासिल किया। भारत ने यहां मेलबर्न क्रिकेट ग्राउंड (एमसीजी) में आस्ट्रेलिया के खिलाफ जारी तीसरे टेस्ट मैच के पहले दिन बुधवार का अंत 89 ओवरों में दो विकेट के नुकसान पर 215 रनों के साथ किया है।

बॉक्सिंग डे टेस्ट मैच के पहले दिन का खेल खत्म होने तक चेतेश्वर पुजारा 68 और कप्तान विराट कोहली 47 रन बनाकर खेल रहे हैं।

भारतीय कप्तान कोहली ने टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी का फैसला किया। नई सलामी जोड़ी मयंक अग्रवाल (76) और हनुमा विहारी ने टीम को सधी हुई शुरुआत देते हुए 40 रन जोड़े। इसमें से सिर्फ आठ रन ही विहारी के थे। पैट कमिंस ने विहारी की धीमी पारी का अंत किया।

अपना पहला मैच खेल मयंक ने पदार्पण मैच में अर्धशतक पूरा किया। वह टीम के दूसरे विकेट के रूप में आउट हुए। मंयक को 123 के कुल स्कोर पर पैट कमिंस ने अपना दूसरा शिकार बनाया। उन्होंने अपनी पारी में 161 गेंदों का सामना करते हुए आठ चौके और एक छक्का मारा। मंयक ने पुजारा के साथ दूसरे विकेट के लिए 83 रनों की साझेदारी की

इसके बाद कोहली ने पुजारा का साथ दिया और दिन का खेल खत्म होने तक कोई और विकेट नहीं गिरने दिया। दोनों के बीच तीसरे विकेट के लिए 92 रनों की साझेदारी हो चुकी है।

पुजारा ने अभी तक 200 गेंदों का सामना करते हुए छह चौके लगाए हैं। वहीं कप्तान ने 107 गेंदें खेली जिन पर सात पर चौक जड़े हैं।


Update- भारत ने 85 ओवर का खेल खत्म होने तक 2 विकेट खोकर 205 रन बना लिए है। कप्तान कोहली (47) और पुजारा ( 68) रन बनाकर क्रीज पर टिके हुए।

Update-भारत ने 72 ओवर तक 174 रन बना लिए है। विराट कोहली और पुजारा क्रीज पर डटे हुए हैं। भारत का स्कोर 174/2 पर है। इस बीच चेतेश्वर पुजारा ने अपनी ऑफ सैचुअरी पूरी कर ली है।


Update-मंयक अग्रवाल के आउट होने के बाद कप्तान विराट कोहली क्रीज पर आए है। इससे पहल मयंक ने 76 रन की अपनी पारी में 8 चौके और एक छक्का भी जमाया था।

Update-सलामी बल्लेबाज मयंक अग्रवाल 76 रन बनाकर पैट कमिंस की गेंद पर टिप पेन के हाथ कैच आउट होकर पवेलियन लौट चुके है। टी-ब्रेक तक 55 ओवर का खेल समाप्त होने तक भारत ने 2 विकेट खोकर 123 बना लिए है।


Update-50 ओवर में भारत का स्कोर 1 विकेट के नुकसान पर 113 रन। मयंक अग्रवाल (66) और चेतेश्वर पुजारा (33) रन बनाकर खेल रहे हैं।

Update-47वें ओवर ने भारत ने अपने 108/1 रन पूरे कर लिए है। अग्रवाल (63) और पुजारा (31) पर खेल रहे हैं।

Update- ओपर मंयक अग्रवाल ने अपने पहले ही इंटरनेशल में शानदार अर्धशतक जड़ा। मयंक ने 95 गेंदों में अपने 50 रन पूरे किए। जिसकी मदद से भारत का स्कोर 100 रन के करीब पहुंच चुका है।


- 29 ओवर का खेल खत्म भारत ने 1 विकेट खोकर बनाए 61 रन। मयंक अग्रवाल 38 और चेतेश्वर पुजारा 10 रन बनाकर क्रीज पर।

- इसके पहले भारत ने अपना पहला विकेट 40 रन पर खो दिया। कमिंस ने 19वें ओवर की आखिरी गेंद पर हनुमा को आउट किया। हनुमा ने 8 रन बनाए थे। हनुमा को पहली बार ओपनर के रूप में नई जिम्मेदारी दी गई थी। पर वह कमिंस की एक बाउंसर से बच नहीं पाए और गल्ब्स से गेंद लगकर फिंच के हाथों में चली गई।

भारतीय कप्तान विराट कोहली ने टॉस जीत कर पहले बैटिंग करने का फैसला किया। इस सीरीज में दोनों टीमें एक-एक मैच जीतकर बराबरी पर हैं। अगर भारत मेलबर्न टेस्ट जीत जाता है वो वह ऑस्ट्रेलिया में टेस्ट सीरीज में 40 साल बाद 2-1 की बढ़त बनाने में सफल होगा।

इस मैच में भारतीय टीम में तीन बदलाव देखने को मिले हैं। उमेश यादव, केएल राहुल और मुरली विजय की जगह रोहित शर्मा, रवींद्र जडेजा और मयंक अग्रवाल को इस मैच में मौका मिला है। पहला टेस्ट खेल रहे मयंक अग्रवाल और हनुमा विहारी ने भारतीय पारी की शुरुआत की है।

आपको बता दें कि बॉक्सिंग डे टेस्ट मेलबर्न क्रिकेट ग्राउंड में खेला जा रहा है। दोनों टीमों के बीच चार मैचों की टेस्ट सीरीज फिलहाल 1-1 से बराबर है।

इसके पहले टीम इंडिया ने पहले टेस्ट में कंगारुओं को 31 रन से हराया था। इसके बाद पर्थ में खेले गए दूसरे टेस्ट में टीम इंडिया को कंगारुओं के हाथों 146 रन करारी हार झेलनी पड़ी।

टीम :

भारतः मयंक अग्रवाल, हनुमा विहारी, चेतेश्वर पुजारा, विराट कोहली (कप्तान), अजिंक्य रहाणे, रोहित शर्मा, ऋषभ पंत (विकेटकीपर), रविंद्र जडेजा, मोहम्मद शमी, इशांत शर्मा, जसप्रीत बुमराह

ऑस्ट्रेलिया की प्लेइंग इलेवन: मार्क्स हैरिस, एरॉन फिंच. उस्मान ख्वाजा, शॉन मार्श, ट्रेविस हेड, मिचेल मार्श, टिम पेन, पैटकमिंस, मिचेल स्टार्क, नैथन लायन और जोश हेजलवुड

Advertisement
Back to Top