नई दिल्लीः महेंद्र सिंह धोनी के प्रशंसकों के लिए अच्छी खबर है। पूर्व भारतीय कप्तान महेंद्र सिंह धोनी की ऑस्ट्रेलिया दौरे के लिए चुनी गई वनडे टीम के अलावा न्यूजीलैंड दौरे की वनडे और टी-20 टीम में वापसी की ऐलान कर दिया गया है।

ऑस्ट्रेलिया के साथ तीसरा टेस्ट शुरु होने से पहले वनडे सीरीज और उसके बाद न्यूजीलैंड के खिलाफ होने वाली वनडे और टी-20 सीरीज के लिए भारतीय टीम का ऐलान कर दिया गया है। बीसीसीआई ने ट्वीट कर इस बात की जानकारी दी। बता दें कि धोनी ऑस्ट्रेलिया और न्यूजीलैंड की दोनों मौजूदा वनडे सीरीज में विकेटकीपर की भूमिका निभाएंगे।

महेंद्र सिंह धोनी ने फरवरी में न्यूजीलैंड के खिलाफ होने वाली श्रृंखला के लिये भारतीय टी20 टीम में वापसी की जबकि युवा विकेटकीपर ऋषभ पंत को वनडे टीम से बाहर कर दिया गया। धोनी की वापसी हैरानी का सबब रही क्योंकि उन्हें आस्ट्रेलिया के खिलाफ पिछले महीने ही टी20 टीम से बाहर कर दिया गया था ।

चयनकर्ताओं ने उस समय यह तर्क दिया था कि उन्हें दूसरे विकेटकीपर की तलाश है । सैतीस बरस के धोनी के चयन को सही ठहराते हुए बीसीसीआई के एक अधिकारी ने कहा ,‘‘ अब सिर्फ आठ वनडे मैच खेले जाने हैं तो चयनकर्ता धोनी को विश्व कप से पहले पूरा समय देना चाहते हैं ।

तीन टी20 का मतलब है कि अगले एक महीने में वह 11 मैच खेल सकेंगे ।'' भारतीय टीम फिलहाल आस्ट्रेलिया में टेस्ट श्रृंखला खेल रही है । उसे वहां 12 जनवरी से तीन वनडे मैच खेलने हैं । इसके बाद न्यूजीलैंड के खिलाफ सीमित ओवरों की श्रृंखला खेली जायेगी । पांच वनडे मैचों की श्रृंखला 23 जनवरी से और तीन टी20 मैचों की श्रृंखला छह फरवरी से शुरू होगी ।

इसे भी पढ़ेंः

वर्ल्ड कप 2019 के सारे मैच हुए तय, जानिये कब और किससे भिड़ेगा भारत

आस्ट्रेलिया और न्यूजीलैंड के खिलाफ वनडे श्रृंखला के लिये भारतीय टीम

विराट कोहली (कप्तान), रोहित शर्मा, के एल राहुल, शिखर धवन, अंबाती रायुडू, दिनेश कार्तिक, केदार जाधव, एम एस धोनी, हार्दिक पंड्या, कुलदीप यादव, युजवेंद्र चहल, रविंद्र जडेजा, भुवनेश्वर कुमार, जसप्रीत बुमराह, खलील अहमद, मोहम्मद शमी ।

न्यूजीलैंड के खिलाफ भारत की टी20 टीम

विराट कोहली (कप्तान), रोहित शर्मा, केएल राहुल, शिखर धवन, ऋषभ पंत, दिनेश कार्तिक, केदार जाधव, एम एस धोनी, हार्दिक पंड्या, कृणाल पंड्या, कुलदीप यादव, युजवेंद्र चहल, भुवनेश्वर कुमार, जसप्रीत बुमराह, खलील अहमद ।