टीम इंडिया ने जीता गुवाहाटी वनडे, वेस्ट इंडीज को 8 विकेट से रौंदा

रोहित शर्मा और विराट कोहली: डिजाइन इमेज - Sakshi Samachar

गुवाहाटी : वनडे मैच की द्विपक्षीय सिरीज में भारत ने वेस्ट इंडीज टीम को आठ विकेट से हरा दिया। वनडे मैच की द्विपक्षीय सिरीज में वेस्ट इंडीज टीम के खिलाफ भारतीय पारी की मजबूत शुरुआत देखने को मिली। विराट कोहली ने करिअर का 36 वां शतक महज 88 गेंदों में पूरा कर लिया। वहीं रोहित शर्मा ने भी महज 84 गेंदों में सैंकड़ा जड़ा।

वेस्नेटइंडीज ने भारत को 323 रनों का टारगेट दिया है। हेटमेयर से पहले ओपनर कायरन पोवेल ने अपने वनडे करियर का 9वां अर्धशतक जड़ा। वहीं हेटमेयर ने शानदार 106 रन बनाए।

ओपनर पोवेल ने 39 गेंदों पर 6 चौके और शानदार 2 छक्के लगाए। खलील अहमद की बॉल पर शिखर धवन ने पोवेल के शॉट को लपका।

शिमरोन हेटमेर (106) की शतकीय पारी के दम पर वेस्टइंडीज क्रिकेट टीम ने रविवार को यहां जारी पहले वनडे मैच में भारत को 323 रनों का लक्ष्य दिया है।

बर्सपारा क्रिकेट स्टेडियम में खेले जा रहे मैच में टॉस हारकर बल्लेबाजी करने उतरी वेस्टइंडीज ने निर्धारित 50 ओवरों में आठ विकेट के नुकसान परर 322 रन बनाए। देवेंद्र बिशू (22) और केमार रोच (26) नाबाद रहे।

मेहमानों के लिए पारी की शुरुआत अच्छी नहीं रही। वेस्टइंडीज का पहला विकेट 19 के कुल स्कोर पर चंद्रपाल हेमराज के रूप में गिरा। वनडे क्रिकेट में पदार्पण करने वाले हेमराज ने नौ रन बनाए। उन्हें मोहम्मद शमी ने बोल्ड कर पवेलियन की राह दिखाई।

इसके बाद कीरेन पॉवेल (51) ने शाई होप (32) के साथ मिलकर 65 रनों की अर्धशतकीय साझेदारी कर टीम को मजबूती देने की कोशिश की। खलील अहमद ने शिखर धवन के हाथों पॉवेल को कैच आउट करा मेहमान टीम का दूसरा विकेट गिरा दिया। पॉवेल ने अपनी 39 गेंदों की पारी में छह चौके और दो छक्के लगाए।

वेस्टइंडीज के खाते में एक रन और ही जुड़ पाया था कि 86 के स्कोर पर युजवेंद्र चहल ने मार्लन सैमुअल्स को खाता खोलने का मौका दिए बगैर बोल्ड कर पवेलियन भेज दिया।

यहां से हेटमेर ने वेस्टइंडीज को लड़खड़ाती पारी को संभालने में अहम भूमिका निभाई। हेटमेर ने होप के साथ 28 रन जोड़े और टीम को 100 के पार पहुंचाया। 114 के स्कोर पर शमी ने होप को पवेलियन का रास्ता दिखाया। वह विकेट के पीछे महेंद्र सिंह धोनी के हाथों लपके गए।

हेटमेर ने रोवमैन पॉवेल (22) के साथ 74 रन जोड़कर टीम को मजबूत स्थिति में पहुंचाया। लेकिन, रोवमैन अधिक समय तक उनका साथ नहीं दे पाए और 188 के स्कोर पर रवींद्र जडेजा की गेंद पर बोल्ड होकर पवेलियन लौट गए।

जडेजा ने हेटमेर को भी पवेलियन का रास्ता दिखाया, लेकिन पिच छोड़ने से पहले हेमटेर ने छठे विकेट के लिए कप्तान जेसन होल्डर (38) के साथ 60 रन जोड़कर वेस्टइंडीज का स्कोर 248 तक पहुंचा दिया। इसी स्कोर पर हेटमेर, जडेजा की गेंद पर पदार्पण वनडे मैच खेल रहे ऋषभ पंत के हाथों लपके गए।

हेटमेर ने अपने वनडे करियर का तीसरा शतक बनाया। 13वां वनडे मैच खेल रहे हेटमेर ने महज 78 गेंदों में 106 रन बनाए। उन्होंने अपनी पारी में छह चौके और छह छक्के लगाए।

चहल ने इसके बाद होल्डर का साथ देने आए एश्ले नर्स (2) को मैदान पर टिकने का मौका दिए बगैर पगबाधा आउट कर वेस्टइंडीज का सातवां विकेट भी गिरा दिया। एश्ले को पवेलियन भेजने के बाद चहल ने कप्तान होल्डर को भी 278 के स्कोर पर पवेलियन की राह दिखाई।

इसके बाद, बिशू और रोच ने बिना कोई विकेट गंवाए 44 रन और जोड़कर टीम को 322 के स्कोर तक पहुंचाया और इसी स्कोर पर वेस्टइंडीज की पारी समाप्त हो गई।

भारत के लिए युजवेंद्र चहल ने सबसे अधिक तीन विकेट लिए, वहीं जडेजा और शमी को दो-दो सफलताएं मिली।

इससे पहले टीम इंडिया के कप्तान विराट कोहली ने रविवार को गुवाहाटी के बर्सपारा क्रिकेट स्टेडियम में खेले जा रहे पहले वनडे मैच में वेस्टइंडीज के खिलाफ टॉस जीतकर पहले गेंदबाजी का फैसला किया। इस मैच के जरिए भारतीय खिलाड़ी ऋषभ पंत ने वनडे क्रिकेट में पदार्पण किया। उन्हें दिग्गज बल्लेबाज महेंद्र सिंह धोनी ने पदार्पण कैप दी।

इसके साथ ही गुवाहाटी के बर्सपारा क्रिकेट स्टेडियम में पहली बार वनडे मैच का आयोजन हो रहा है। इसका उद्घाटन पिछले साल अक्टूबर में हुआ था। पिछले साल इस स्टेडियम में आस्ट्रेलिया और भारत के बीच एक टी-20 मैच खेला गया था।

वेस्टइंडीड की ओर से इस मैच में ओशाने थॉमस और चंद्रपाल हेमराज ने वनडे प्रारूप में पदार्पण किया। हेमराज सलामी बल्लेबाज के रूप में मैदान पर उतरेे।

यह भी पढ़ें :

आखिर दानिश कनेरिया ने कबूल कर ही लिया फिक्सिंग का गुनाह

प्रवीण कुमार ने क्रिकेट को कहा अलविदा, अब बनना चाहते हैं गेंदबाजी कोच

भारतीय टीम : विराट कोहली (कप्तान), रोहित शर्मा, शिखर धवन, अंबाती रायडू, महेंद्र सिंह धोनी (विकेटकीपर), ऋषभ पंत, रवींद्र जडेजा, उमेश यादव, मोहम्मद शमी, के खलील अहमद और युजवेंद्र चहल।

वेस्टइंडीज : जेसन होल्डर (कप्तान), कीरेन पॉवेल, चंद्रपाल हेमराज, शाई होप (विकेटकीपर), शिमरोन हेटमेर, मार्लन सैमुअल्स, रोवमैन पॉवेल, एश्ले नर्स, देवेंद्र बिशू, केमार रोच और ओशाने थॉमस।

Advertisement
Back to Top