गुरुग्राम: स्वास्थ्य सेवाएं उपलब्ध कराने वाला मार्केटप्लेस पॉलिसीबाजार.कॉम के नए हेल्थकेयर उपक्रम डॉकप्राइम डॉट कॉम (https://docprime.com) ने बुधवार को भारत के 12 प्रमुख राज्यों में अपने विस्तार की घोषणा की।

इसका संचालन अब आंध्र प्रदेश, तेलंगाना, कर्नाटक, तमिलनाडु, गुजरात, महाराष्ट्र, पंजाब, मध्य प्रदेश, पश्चिम बंगाल, उत्तर प्रदेश, राजस्थान और छत्तीसगढ़ में होगा।

कंपनी ने बुधवार को एक बयान में कहा कि दिल्ली-एनसीआर क्षेत्र में पहले से मजबूत उपस्थिति के साथ डॉकप्राइम डॉट कॉम की सेवाएं अब देश के 34 शहरों में उपलब्ध होंगी। डॉकप्राइम डॉट कॉम एक ऐसा प्लेटफॉर्म है जहां मुफ्त ऑनलाइन चिकित्सा परामर्श प्रदान किया जाता है और मरीजों को देशभर के 20,000 से अधिक डॉक्टरों एवं 5000 से अधिक जांच प्रयोगशालाओं में रियायती दरों पर अपॉइंटमेंट बुक करने की सुविधा दी जाती है। इस प्लेटफॉर्म द्वारा अगले तीन वर्षों के दौरान स्वास्थ्य देखभाल सेवाओं के क्षेत्र में 1.5 करोड़ डॉलर का निवेश किया जाएगा।

डॉकप्राइम डॉट कॉम के मुख्य कार्यकारी अधिकारी आशीष गुप्ता ने बताया, "भारत में जीवनशैली से जुड़ी बीमारियां और अन्य स्वास्थ्य तकलीफों का बोझ लगातार बढ़ रहा है। ऐसे में चिकित्सा के लिए होने वाले अतिरिक्त खर्चे रोकने से ही एक आम भारतीय अपने स्वास्थ्य पर ध्यान दे सकेगा। हमने 1.5 करोड़ डॉलर का ताजा निवेश किया है, जिसकी मदद से हम लोगों को अपने स्वास्थ्य पर पूरा ध्यान देने के लिए प्रोत्साहित करना चाहते हैं और नियमित स्वास्थ्य जांच एवं निगरानी करते हुए बीमारियों की रोकथाम वाले कदम उठाने को बढ़ावा देना चाहते हैं। इसके लिए हमारी कंपनी ने वर्ष 2019 में 100 शहरों में विस्तार करने की योजना भी बनाई है, जिसके तहत हमारे प्लेटफॉर्म पर 1,00,000 डॉक्टरों एवं 20,000 प्रयोगशालाओं को जोड़ा जाएगा।"

उन्होंने आगे बताया, "डॉकप्राइम डॉट कॉम द्वारा 40 फीसदी निवेश राशि का इस्तेमाल लोगों को शिक्षित करने और स्वास्थ्य देखभाल के लिए जागरूकता फैलाने, उपभोक्ताओं को कम खर्चीले समाधानों के साथ सेवाएं देने में किया जाएगा। शेष राशि को कारोबारी पहुंच में विस्तार करने और इन-हाउस मुफ्त परामर्श के लिए विशेषज्ञ डॉक्टरों की टीम बढ़ाने के लिए इस्तेमाल किया जाएगा।"