नई दिल्ली। ऑटोमोबाइल सेक्टर में इलेक्ट्रिक वाहनों के प्रति लोगों का रुझान जैसे-जैसे बढ़ रहा है वैसे-वैसे कंपनियां भी इस क्षेत्र में नए नए तरह के काम कर रही हैं।अभी तक तो ऑटोमोबाइल के क्षेत्र में केवल स्कूटर तक ही इलेक्ट्रिक वाहनों का क्रेज सीमित था लेकिन अब धीरे-धीरे मोटरसाइकिल भी इस रेंज में आ गई है।

इलेक्ट्रिक वाहनों की श्रेणी में रिवोल्ट Revolt intelicorp अपनी पहली इलेक्ट्रिक बाइक rv409 का ऐलान कर दिया है।इसकी पहली झलक दे उसने लोगों के सामने रखी है।कंपनी इस बात का दावा कर रही है कि इस बाइक एक बार चार्ज कर देने पर कम से कम 150 किलोमीटर तक चलाया जा सकता है।कंपनी कहती है कि कम से कम यह बाइक एक बार पूरी तरह चार्ज होने पर 156 किलोमीटर तक जरूर चलेगी।

बताया जा रहा है कि इस इलेक्ट्रिक बाइक की पूरी बुकिंग भी 25 जून 2019 से शुरू होने जा रहे हैं ।जो लोग इस बाइक को खरीदने के इच्छुक हैं वह अमेजन के जरिए या रिवॉल्ट मोटर्स की आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर की बुकिंग भी करा सकते हैं।

गणपति से मिली जानकारी के अनुसार की बुकिंग शुरू होने के बाद अगले 4 महीनों तक बाइक की फाइनल लांचिंग कई शहरों में करने की तैयारी है इन शहरों में दिल्ली-एनसीआर पूरे बेंगलुरु हैदराबाद नागपुर अहमदाबाद और चेन्नई में इस बाइक की फाइनल लांचिंग की जाएगी।

ये है इसकी खासियत

कंपनी के अनुसार बाइक की बैटरी केवल 4 घंटे में पूरी तरह से चार्ज हो जाती है पर एक बार चार्ज होने के बाद गाड़ी को आप कम से कम 150 किलोमीटर तक चला सकते हैं।

कंपनी ने चार्जिंग की परेशानी को देखते हुए यह पोर्टेबल बैटरी भी दी है जिसे उसी तरह चार्ज किया जा सकता है और जरूरत पड़ने पर उसे आसानी से फिट किया जा सकता है।

कंपनी इसके साथ ही साथ पेट्रोल पंपों पर मोबाइल सेटिंग स्टेशन बनाने की तैयारी कर रही है कीबोर्ड एप के मदद से आप अपने नजदीकी मोबाइल स्वैपिंग स्टेशन की तलाश कर सकते हैं और 11 क्यूआर कोड स्कैन करके आप अपने बैटरी की पैकिंग बुकिंग भी करा सकते हैं।

इसके अलावा इस बाइक में साउंड बदलने के अलावा कई और भी खासम खास फीचर बताए जा रहे हैं।

इस बाइक की एक खासियत और है कि आप इसे ऐप के माध्यम से बिना चाबी लगाए भी स्टार्ट कर सकते हैं इतना ही नहीं आप अपने ऐप के जरिए यह भी जान सकते हैं कि आपकी बाइक कब कहां गई थी और इस समय वहां पर भी है।