न्यूयॉर्क : व्हाट्सऐप पर सभी चैट अब एन्क्रिप्ट किए हुए होते हैं। लेकिन अगर किसी के हाथ आपका स्मार्टफ़ोन आ जाए तो वो आपके व्हाट्सऐप के चैट आसानी से पढ़ सकता है।

अगर एंड्राइड अथॉरिटी की मानें तो जल्दी ही व्हाट्सऐप इसका हल कर सकता है। ऐसी परेशानी को दूर करने के लिए व्हाट्सऐप एक पासवर्ड लगाने का विकल्प लोगों को दे सकता है।

एंड्राइड अथॉरिटी की रिपोर्ट के मुताबिक़ ये जानकारी उसे व्हाट्सऐप के ट्रांसलेशन के प्रोग्राम में दिखाई दिया। ये मैसेज अंग्रेज़ी से डच भाषा में ट्रांसलेशन के संबंध में था। इस संदेश में "एंटर द कर्रेंट सिक्स डिजिट पासवर्ड" लिखा हुआ था। इसके साथ में "एंटर अ रिकवरी ईमेल एड्रेस" भी लिखा हुआ था जिसका मतलब है ऐसे पासवर्ड लगाने पर आपको व्हाट्सऐप के साथ एक ईमेल एड्रेस भी देना पड़ेगा।

इस रिपोर्ट में ये भी कहा गया है कि लोगों के लिए ईमेल का इस्तेमाल वैकल्पिक हो सकता है। आमतौर पर ईमेल इसलिए ज़रूरी होता है ताकि लोगों को अपने अकाउंट में वापस जाने में कोई परेशानी न हो। अभी ये भी साफ़ नहीं है कि लोगों के लिए ऐसे पासवर्ड इस्तेमाल करने का विकल्प होगा या सभी के लिए इसका इस्तेमाल का विकल्प होगा।

प्ले स्टोर पर ऐसे कई ऐप हैं जो सभी सोशल मीडिया की सुरक्षा के लिए एक पासवर्ड रखने में मदद करते हैं। उनकी लोकप्रियता को देखते हुए हो सकता है व्हाट्सऐप ने ऐसे फ़ीचर को टेस्ट करके शुरू करने का सोचा होगा।

इसे इस्तेमाल करने वाले 100 करोड़ से ज़्यादा लोग व्हाट्सऐप को दुनिया का सबसे बड़ा मैसेजिंग प्लेटफ़ार्म बनाते हैं। अगर उसने ऐसा फ़ीचर शुरू किया तो निम्बज़, वीचैट, लाइन जैसी दूसरी सर्विस भी उन्हें शुरू कर सकती हैं।