हैदराबाद : भारतीय फिल्म इंडस्ट्री की सफल अभिनेत्री में से एक शर्मिला टैगोर आज अपना 75वां जन्मदिन मना रही है। जन्मदिन को खास बनाने के लिए सैफ अली खान, करीना कपूर खान, तैमूर अली खान, सोहा अली खान, कुणाल खेमू और इनाया खेमू सभी पटौदी पहुंच गए हैं। बताया जा रहा है कि इस बार शर्मीला अपना जन्मदिन राजस्थान में मनाएंगी।

शर्मिला टैगोर का जन्म 8 दिसंबर 1944 को हैदराबाद में में एक हिंदू बंगाली परिवार में हुआ था, लेकिन शर्मिला ने अपने जीवनसाथी मशहूर क्रिकेटर मंसूर अली खान पटौदी को चुना। मंसूर अली खान पटौदी से शर्मिला की पहली मुलाकात उनके कोलकाता स्थित घर पर ही हुई थी। पटौदी अपने किसी दोस्त के साथ वहां किसी कार्यक्रम में गए थे।

View this post on Instagram

Sharmila Tagore in 1969. Photograph: Nemai Ghosh

A post shared by Ebad Ebad (@ebad750017) on

बताया जाता है कि शर्मिला जहां नवाब पटौदी को देखते ही फिदा हो गई थीं वहीं नवाब शर्मिला की मुस्कान के कायल थे। दोनों के मुलाकातों का सिलसिला बढ़ने लगा। देखते ही देखते दोनों एक-दूसरे काफी करीब आ गए , फिर दोनों शादी के बंधन में बंध गए। शर्मिला का विवाह मंसूर अली खान पटौदी से 27 दिसंबर, 1969 को हुआ था।

शर्मिका टैगोर ने अपने दौर की पहली ऐसी अभिनेत्री थी जिन्होंने बिकिनी में एक मैगजीन के कवर पेज के लिए फोटोशूट करवाया था। इस फोटोशूट को लेकर उस समय काफी बवाल मचा था। कहा जाता है कि इस बात की चर्चा संसद में भी की गई थी। इतना ही नहीं 70 के दशक में शर्मिला टैगोर का नाम टॉप अभिनेत्रियों में शुमार होता था, जिन्होंने फिल्मों में बोल्ड बिकिनी सीन भी दिए थे।

सोशल मीडिया पर आज भी शर्मिला टैगोर की बोल्ड वीडियोज देखने को मिलती है, जो दर्शकों द्वारा काफी पसंद की जाती हैं। फैंस आज भी उनकी एक झलक पाने के लिए दीवाने हैं। शर्मिला का वर्ष 1959 से 1984 तक रुपहले पर्दे पर रूप और अदाओं का राज रहा है। उन्होंने महज 13 साल की उम्र में सत्यजीत राय की बंगाली फिल्म 'अपुर संसार' (दी वर्ल्ड ऑफ अपू) में एक अभिनेत्री के रूप में अपना करीयर शुरू किया।

View this post on Instagram

#SharmilaTagore.

A post shared by Bollywoodirect (@bollywoodirect) on

अपने शानदरा अभनिय के चलत शर्मिला दुनिया भर में मसहूर हो गई थीं। जिसके चलते कई फिल्म निर्देशकों ने उन्‍हें अपनी फिल्‍मों में अभिनय करने का अवसर भी दिया। फिल्म 'कश्मीर की कली' ने शर्मिला के करियर को बुलंदियों पर पहुंचा दिया। शर्मीला फिल्मों में छोटे कपड़े और मॉडर्न तरीके से दर्शकों के सामने आईं, जिसे दर्शकों ने खूब पसंद किया। उस जमाने में अभिनेत्रियां सर पर दुपट्टा और माथे पर बिंदिया लगाकर चलती थी, लेकिन शर्मीला मॉडर्न तरीके से पर्दे पर आईं।

इसे भी पढ़ें :

हिंदी फिल्मों में ग्लैमर लाने वाली पहली अभिनेत्री थीं शर्मिला टैगोर

हमारे पास अच्छी तरह से रो पाने से ज्यादा कुछ करने को नहीं था : शर्मिला टैगोर

उन्‍होंने कई सारी हिट फिल्‍में की और अपना नाम बॉलीवुड की सफल एक्ट्रेस की लिस्ट में दर्ज करवाया। आपको बता दें कि शर्मिला टैगोर ने 'मौसम', 'अनुपमा', 'सत्‍यकाम', 'बंधन', 'आविष्‍कार', 'एकलव्‍य', 'सफर', 'दूसरी दुल्‍हन' 'कश्मीर की कली','आमने-सामने' और 'अमानुष' जैसे हिट फिल्मों में काम। शर्मीला कई बार फिल्मफेयर और राष्‍ट्रीय फिल्‍म अवॉर्ड से भी नवाजी जा चुकी हैं।

उन्हें वर्ष 2013 में देश के तीसरे सर्वोच्च नागरिक सम्मान पद्मभूषण से नवाजा जा चुका है।